scriptUPTET 2018 के अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान | UPTET 2018 candidiates to remember these things | Patrika News
लखनऊ

UPTET 2018 के अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान

शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली यूपीटीईटी की परीक्षा इस बार 28 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

लखनऊAug 30, 2018 / 02:23 pm

Prashant Srivastava

uptet

UPTET 2018 के अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान

लखनऊ. शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली यूपीटीईटी की परीक्षा इस बार 28 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा का रिजल्ट भी मात्र 23 दिनों के भीतर 20 नवंबर को जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा नियामक अधिकारी ने बताया कि टीईटी का विज्ञापन 15 सितम्बर को जारी होगा। 17 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। अभ्यर्थी 4 अक्टूबर तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। 5 अक्टूबर को शाम 6 बजे तक आवेदन पूर्ण कर आवेदन पत्र का प्रिंट लिया जा सकेगा।
17 अक्टूबर तक डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

यूपीटीईटी की परीक्षा नियामक अघिकारी की मानें तो परीक्षा केंद्र के निर्धारण के लिए जिला स्तर से टीईट आवेदकों की संख्या 4 अक्टूबर तक परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को भेजी जाएगी. 10 अक्टूबर तक जिला स्तरीय समिति परीक्षा केंद्र निर्धारित करेगी। 12 अक्टूबर तक परीक्षा केन्द्रों की सॉफ्ट कॉपी एनआईसी लखनऊ को सौंपी जाएगी। इसके बाद 17 अक्टूबर की दोपहर तक टीईट के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।
चुनाव से पहले नियुक्तियां देने का प्रयास

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नवम्बर में 95,445 शिक्षक भर्ती का शासनादेश जारी होगा और दिसम्बर के पहले हफ्ते में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा होगी। शिक्षक भर्ती 31 दिसम्बर तक पूरी कर ली जाएगी. आपको बता दें कि राज्य सरकार 2019 के लोकसभा चुनाव में जाने से पहले इस भर्ती की शुरुआत कर देना चाहती है ताकि इसका पूरा लाभ चुनावों में मिल सके. लोकसभा चुनाव की अधिसूचना दिसम्बर में जारी होने की संभावना है। टीईटी 2018 के परिणाम घोषित होने के बाद सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा दिसम्बर के पहले हफ्ते में होगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि दिसंबर के अंतिम सफ्ताह तक काउंसलिंग कर चयनित अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक पद पर नियुक्तियां दे दी जाएंगी। अगले लोकसभा चुनाव से पहले सरकार रोजगार को बढ़ावा देने के प्रयास में जुट गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो