scriptUPTET 2018 परीक्षा की ये हैं गाइडलाइंस, ध्यान रखें इन बातों को | UPTET 2018 exam new guidelines to remember | Patrika News

UPTET 2018 परीक्षा की ये हैं गाइडलाइंस, ध्यान रखें इन बातों को

locationलखनऊPublished: Nov 14, 2018 03:07:10 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

UPTET 2018 परीक्षा की ये हैं गाइडलाइंस, ध्यान रखें इन बातों को

kk

UPTET 2018 परीक्षा की ये हैं गाइडलाइंस, ध्यान रखें इन बातों को

लखनऊ. 18 नवंबर को होने वाली uptet 2018 परीक्षा में इस बार कई नई गाइडलाइंस आई हैं। अभी तक केवल परीक्षार्थी ही सेंटर पर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकते थे लेकिन अब ड्यूटी पर तैनात कक्ष निरीक्षक और कर्मचारी भी सेंटर पर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे। वहीं इसके अलावा कैलकुलेटर आदि किसी भी तरह के यांत्रिक डिवाइस, किताबें और नोटबुक पर भी बैन रहेगा। इस तरह की कोई भी चीज पाए जाने पर वह अनुचित साधन का प्रयोग करने का दोषी माना जाएगा। इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों एवं केंद्र अध्यक्षों को निर्देश जारी किए हैं।
दूसरी पाली का समय बदला

शासन ने 18 नवंबर को होने वाली यूपीटीईटी की दूसरी पाली के समय में बदलाव किया है। दूसरी पाली (उच्च प्राथमिक स्तर) का पेपर दोपहर 2:30 से शाम 5:00 बजे की जगह अपराह्न 3:00 से शाम 5:30 तक होगा।परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट बाद किसी भी अभ्यर्थी को एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों के पास आईडी के साथ प्रशिक्षण प्रमाण पत्र की मूल प्रति नहीं होगी, उन्हें भी एंट्री नहीं मिलेगी। मोतीनगर स्थित महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज में मंगलवार को टीईटी की तैयारियों को लेकर केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक में डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने स्पष्ट निर्देश जारी किए। बैठक में एडीएम सिटी संतोष कुमार वैश्य सहित सेक्टर मैजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापक मौजूद रहे। यूपीटीईटी 18 नवंबर को आयोजित की जाएगी।
84 केंद्रों पर परीक्षा

बता दें कि 18 नवंबर को यूपीटीईटी-2018 का आयोजन होगा। इस बार राजधानी में 84 केंद्रों पर दो पालियों में ये परीक्षा होगी। परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए फुलप्रूफ व्यवस्था की गई है। परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र का गेट खोला जाएगा। उसके बाद 30 मिनट पहले परीक्षार्थियों को कमरे में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने कंट्रोल रूम गठित किया है। जिसका नंबर-0532-2466761, 2466769 है। परीक्षा के दौरान केंद्र व्यवस्थापकों को इस पर रिपोर्ट देनी होगी।प
एक कमरे में दो कक्ष निरीक्षक अनिवार्य

डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पहले सेक्टर मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पेपर केंद्र पर पहुंचाए जाएंगे। पेपर का सील खोलते समय विडियोग्राफी कराई जाएगी। शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल भी मौजूद रहेगा। डीआईओएस ने बताया कि हर कमरे में दो कक्ष निरीक्षक अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिए गए हैं। गाड़ियां और मोबाइल रखने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो