scriptटीईटी परीक्षा से ठीक पहले शासन ने लिया बड़ा फैसला, परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान नहीं हो जाएगी एफआईआर | Uptet 2021 new rules | Patrika News

टीईटी परीक्षा से ठीक पहले शासन ने लिया बड़ा फैसला, परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान नहीं हो जाएगी एफआईआर

locationलखनऊPublished: Nov 26, 2021 10:12:48 am

Submitted by:

Prashant Mishra

28 नवंबर को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में बनाए गए 2554 केंद्रों पर टीईटी 2021 की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह 10:00 से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर और दूसरी दोपहर 2:30 से 5:00 तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

uptet_news.jpg
लखनऊ. 28 नवंबर को आयोजित होने वाली यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने डीजीपी मुकुल गोयल को पत्र लिखकर परीक्षा को शांति व्यवस्था के बीच कराने के लिए पुख्ता प्रबंध करने का अनुरोध किया है। यूपी टीईटी की परीक्षा पुख्ता निगरानी के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। वही, जो लोग परीक्षा के संदर्भ में सोशल मीडिया पर गलत या भ्रामक तथ्य प्रेषित करेंगे उनके खिलाफ भी पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।
अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान

जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया हैं और 28 नवंबर को परीक्षा देने जा रहे हैं उन्हें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे परीक्षा के दौरान उन्हें समस्याओं का सामना ना करना पड़े। नई गाइडलाइन के तहत परीक्षा के दौरान टेस्ट बुकलेट ओएमआर शीट पर समान टेस्ट बुकलेट कोड अंकित होना अनिवार्य है। परीक्षार्थियों को अपने साथ प्रवेश पत्र ऑनलाइन आवेदन में अंकित पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाण पत्र या किसी सेमेस्टर की मार्कशीट ले जाना अनिवार्य है। परीक्षार्थियों के लिए निर्देश जारी किए गए हैं कि वह अपने निर्धारित सीट पर ही बैठे हैं दूसरी सीट पर बैठने पर अभ्यर्थी के खिलाफ कार्यवाही हो सकती है परीक्षा शुरू होने के बाद केंद्र पर पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं होगी। शासन ने परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्र से 200 मीटर की दूरी में धारा 144 लागू की है परीक्षा के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी।
2554 केंद्रों पर 28 नवंबर को होगी टीईटी की परीक्षा

28 नवंबर को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में बनाए गए 2554 केंद्रों पर टीईटी 2021 की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह 10:00 से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर और दूसरी दोपहर 2:30 से 5:00 तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
यहां से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

28 नवंबर को होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के लिए प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। जिसके बाद अब अभ्यर्थियों ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यूपीटीईटी की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार एडमिट कार्ड को 17 नवंबर को जारी करने था लेकिन किन्ही कारणों से एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए जा सके। शुक्रवार को एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। जिसके बाद अब अभ्यर्थी ऑफीशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
लाखों लोगों ने किया आवेदन

यूपीटीईटी 2021 के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं 21.62 लाख लोगों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया हैं। टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर थी। विभाग के मिली जानकारी के अनुसार 28 नवंबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद 30 नवंबर 2021 तक ओएमआर शीट के बंडल परीक्षा नियामक प्राधिकरण कार्यालय में जमा किए जाएंगे। 2 दिसंबर को लिखित परीक्षा की आंसरकी जारी की जाएगी। 6 दिसंबर तक आंसरकी पर ऑब्जेक्शन किया जा सकता है। 22 दिसंबर को आपत्ति पर विशेष सत्र आयोजित कर समिति गठित करके निराकरण किए जाएंगे। 24 दिसंबर को फाइनल आंसरशीट जारी की जाएगी। 28 दिसंबर को यूपीटीईटी का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो