UPTET 2017: कल सवा लाख शिक्षामित्र देंगे परीक्षा, न करें यह गलती

UPTET 2017: कल सवा लाख शिक्षामित्र देंगे परीक्षा, न करें यह गलती
Up Tet

Shatrudhan Gupta | Updated: 14 Oct 2017, 11:14:56 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

रविवार को होने वाली इस परीक्षा में तकरीबन सवा लाख शिक्षामित्र भी शामिल होंगे।

लखनऊ. यूपीटीईटी 2017 की परीक्षा कल यानी रविवार को होगी। रविवार को होने वाली इस परीक्षा में तकरीबन सवा लाख शिक्षामित्र भी शामिल होंगे। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने 25 जुलाई को 1.37 लाख शिक्षामित्रों का बगैर टीईटी प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजन निरस्त कर दिया था। इसके बाद नाराज शिक्षामित्रों ने पूरे प्रदेश में जमकर हंगामा व बवाल किया था। इस बवाल को देखते हुए प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षामित्रों के लिए कई घोषणाएं भी कीं, लेकिन इन घोषणाओं से शिक्षामित्र संतुष्ट नहीं हुए।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश से प्रभावित हुए थे 1.37 लाख शिक्षामित्र

फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पहली बार टीईटी होने जा रहा है और शिक्षामित्र यह मौका गंवाना नहीं चाहते। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए मिले ऑनलाइन आवेदन में आयु व अन्य सूचनाओं की समीक्षा के बाद लगाए जा रहे अनुमान के मुताबिक तकरीबन सवा लाख शिक्षामित्रों ने आवेदन किया है। हर बार प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए लगभग सवा दो से ढाई लाख अभ्यर्थी प्राथमिक स्तर की परीक्षा देते हैं। पिछली बार 19 दिसंबर 2016 को आयोजित टीईटी में प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 2,54,068 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था, जबकि इस बार प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए आवेदकों की संख्या 3,49,192 है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सूत्रों की मानें तो आवेदनों की संख्या में जो वृद्धि हुई है, वह शिक्षामित्रों के कारण है।

गलत सूचना भरने पर नहीं जांची जाएगी ओएमआर शीट

नए नियम के मुताबिक टीईटी के समय मिले ओएमआर उत्तर पत्रक में गलत सूचना अंकित करने, गलत अनुक्रमांक भरने एवं प्रश्न पुस्तिका सीरीज/भाषा विकल्प/पार्ट चार (विज्ञान/गणित या समाजिक विज्ञान) के गोले को काला न करने पर उसका मूल्यांकन नहीं किया जाएगा एवं इस संबंध में किसी भी प्रकार के प्रत्यावेदन पर विचार नहीं होगा। इसके लिए आवश्यक है कि अभ्यर्थी परीक्षा के समय प्रश्न पुस्तिका में दिए गए महत्वपूर्ण निर्देशों का ही पालन करें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned