scriptUPTET: यूपी टीईटी एग्जाम 25 जुलाई को होगा, जानें फार्म की फीस-आवेदन और रिजल्ट को लेकर पूरी डीटेल | UPTET form exam result all details latest updates | Patrika News

UPTET: यूपी टीईटी एग्जाम 25 जुलाई को होगा, जानें फार्म की फीस-आवेदन और रिजल्ट को लेकर पूरी डीटेल

locationलखनऊPublished: Mar 16, 2021 11:21:50 am

UPTET: सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 600 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा। जबकि एससी-एसटी के लिए 400 रुपये और विकलांग श्रेणी के लिए 100 रुपये शुल्क तय किया गया है।

UPTET: यूपी टीईटी एग्जाम 25 जुलाई को होगा, जानें फार्म की फीस-आवेदन और रिजल्ट को लेकर पूरी डीटेल

UPTET: यूपी टीईटी एग्जाम 25 जुलाई को होगा, जानें फार्म की फीस-आवेदन और रिजल्ट को लेकर पूरी डीटेल

लखनऊ. यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 (यूपीटीईटी UPTET) 25 जुलाई को कराई जाएगी। 15 मई को यूपी टीईटी के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। जिसके बाद आवेदन लेने की शुरुआत 18 मई से हो जाएगी। इसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। 20 अगस्त को यूपीटीईटी का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। टीईटी प्रमाणपत्र पांच साल के लिए मान्य होगा। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 600 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा। जबकि एससी-एसटी के लिए 400 रुपये और विकलांग श्रेणी के लिए 100 रुपये शुल्क तय किया गया है। इसके अलावा प्राइमरी और जूनियर की परीक्षा के लिए एक ही आवेदन पत्र भरना होगा लेकिन शुल्क अलग-अलग लिया जाएगा।
निकलने वाली हैं 51 हजार शिक्षकों की भर्ती

अभ्यर्थिओं को टीईटी का आवेदन भी ऑनलाइन ही करना होगा। जिसके बाद परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी ऑनलाइन ही मिल जाएगा। अगर अभ्यर्थी चाहेंगे तो ओएमआर पत्रक एक हजार रुपये फीस देकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी से ले सकेंगे। ऐसे में उत्तरमाला पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 500 रुपये प्रति प्रश्न देने होंगे। अगर आपत्ति सही पाई गई तो ये पैसा वापस भी कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि इससे पहले आठ जनवरी 2020 को टीईटी की परीक्षा हुई थी और इसमें 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। लेकिन पिछले साल वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के चलते टीईटी की परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई। बीटीसी और बीएड के अभ्यर्थी इसकी मांग कर रहे थे, क्योंकि बेसिक शिक्षा विभाग में अब भी करीब 51 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि राज्य सरकार चुनाव से पहले शिक्षकों की भर्ती की घोषणा करने वाली है।
देना होगा तीन जिलों का विकल्प

वहीं यूपीटीईटी की परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थियों को इस बार आवेदन करते समय परीक्षा केन्द्र के लिए तीन जिलों का विकल्प भी भरना पड़ेगा। इस बारे में योगी आदित्यनाथ सरकार ने अध्यापक पात्रता परीक्षा के नियमों में संशोधन किया है। दरअसल अभी तक महाविद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया जाता था लेकिन इस बार अगर विश्वविद्यालय सहमत होंगे तभी वहां परीक्षा के लिए केन्द्र बनाया जाएगा। वहीं जिन केन्द्रों पर किसी भी परीक्षा में सामूहिक नकल या पेपर आउट करने जैसी शिकायतें मिलेगी, तो उन्हें परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जाएगा।
यूपीटेट UPTET की महत्वपूर्ण तारीखें

– 18 मई से पंजीकरण शुरू होगा और एक जून तक चलेगा।

– दो जून तक आवेदन शुल्क जमा होगा।

– तीन जून तक आवेदन पूरा होगा।
– 15 जून तक परीक्षा केन्द्र निर्धारित होंगे।

– 14 जुलाई से अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र प्राप्त होंगे।

– 25 जुलाई को प्राइमरी के लिए सुबह 10 से 12.30 और जूनियर के लिए दोपहर 2.30 से 5 बजे तक परीक्षा होगी।
– 29 जुलाई को उत्तरमाला (अंसरशीट) जारी होगी।

– दो अगस्त कोआनलाइन आपत्तियां ली जाएंगी।

– 20 अगस्त को यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET Result) आएगा।

यह भी पढ़ें

खुशखबरी, 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स के डीए को लेकर आई बड़ी खबर

https://youtu.be/L_wy0KRTRKw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो