UPTET EXAM: एग्जाम ओवर, साइंस ने छुड़ाए पसीने

UPTET EXAM: एग्जाम ओवर, साइंस ने छुड़ाए पसीने
cbse

| Publish: Dec, 19 2016 07:58:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) सोमवार को पूरे प्रदेश में आयोजित हुई।

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) सोमवार को पूरे प्रदेश में आयोजित हुई। प्रदेश भर के 75 जिलों में कुल 858 सेंटर्स पर 7 लाख 55 हजार 889 कैंडीडेट्स रजिस्‍टर्ड थे। इसमें उच्‍च प्राथमिक में 5 लाख 1 हजार 821 और बेसिक में 25 लाख 4 हजार 68 कैंडीडेट्स रजिस्‍टर्ड थे। यूपीटीईटी परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्‍तव की मानें तो परीक्षा को नकलविहीन और सुचारू रूप से आयोजित हुई। इस दौरान कुछ व्‍हाटस एप ग्रुपों पर पेपर लीक की भ्रामक खबरें चलती रहीं।कैंडीडेटस को उच्‍च प्राथमिक स्‍तर के पेपर में साइंस और चाइल्‍ड डेवलपमेंट और पेडागॉजी के प्रश्‍नाें ने पसीना छ़डा दिया।

 कई जगह लग गया जाम

प्रदेश में टीईटी का पेपर दो शिफ्टों में आयोजित हुआ। पहली शिफ्ट में उच्‍च प्राथमिक स्‍तर यानि कक्षा 6 से 8 तक के लिए कैंडीडेट्स पेपर हुआ। यह पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक आयोजित हुआ। दूसरी शिफ्ट में दोपहर ढाई बजे से शाम 5 बजे तक प्राथमिक स्‍तर यानि कक्षा 1 से 5 तक के लिए कैंडीडेट्स ने पेपर दिया। उन्नाव से  पेपर देने आए अमित शंकर ने बताया कि साइंस सेक्‍टर में टेक्‍नॉलाजी के प्रश्‍न बहुत टफ लगे। लखनऊ की प्राची ने बताया कि मैथ में काफी ट्रिकी क्‍वैश्‍चन पूछे गए थे। ​दूसरी शिफ्ट में पेपर देने आए अमन ने बताया कि इंग्लिश ईजी थी, पर ध्‍यान से पढ़ने पर ही प्रश्‍न समझ में आ रहे थे। पेपर छूटते ही चारों तरफ जाम की स्थिति हो गई थी।

लखनऊ में थे 36 सेंटर्स


राजधानी में एग्‍जाम के लिए कुल 36 सेंटर्स बनाए गए थे। इनमें फर्स्‍ट शिफ्ट के लिए 27 और सेकेंड के लिए 9 सेंटर्स की व्‍यवस्‍था थी। इनमें सेंटेनियल इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कालेज मोहान रोड, सैनिक स्‍कूल सरोजनीनगर, रेलवे हायर सेकंडरी स्कूल, राजकीय गर्ल्‍स इंटर कालेज शाहमीना रोड, महराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज चौक, इस्लामिया इंटर कॉलेज लालबाग, डीएवी इंटर कॉलेज, राजकीय हुसैनाबाद इंटर कालेज, राजकीय जुबली इंटर कालेज, गोपीनाथ लक्ष्मण दास रस्तोगी इंटर कॉलेज, गिरधारी सिंह इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कालेज सिटी स्‍टेशन सहित अन्‍य सेंटर्स पर पेपर आयोजित हुआ।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned