scriptनगर विकास मंत्री ने की वाराणसी नगर निकाय के कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश | Urban Development Minister reviewed the works of Varanasi Municipal Bo | Patrika News

नगर विकास मंत्री ने की वाराणसी नगर निकाय के कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

locationलखनऊPublished: May 15, 2022 12:43:15 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री ए.के. शर्मा ने प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर करने, नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने तथा शहरों के सौन्दर्यीकरण के लिए चलाये जा रहे 60 दिवसीय विशेष अभियान की जमीनी हकीकत जानने के लिए वाराणसी नगर निकाय के कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की।

minister_ak_sharma.jpg

Minister AK Sharma

प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री ए.के. शर्मा ने प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर करने, नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने तथा शहरों के सौन्दर्यीकरण के लिए चलाये जा रहे 60 दिवसीय विशेष अभियान की जमीनी हकीकत जानने के लिए वाराणसी नगर निकाय के कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की। नगर विकास मंत्री ने इस दौरान नगर आयुकत को निर्देशित किया कि बरसात के दौरान पानी की निकासी के लिए नाले-नालियों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए, जिससे कहीं पर भी जलभराव की स्थित न बने और लोगों को संक्रामक बीमारियों की चपेट में न आना पड़े, इसके लिए साफ पानी की आपूर्ति पर भी ध्यान दिया जाए।
उन्होंने नियमित रूप से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, कूड़ा उठान एवं सीवर आदि की सफाई के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बनारस हमारी सांस्कृतिक धरोहर है और पूरे देश-दुनिया के लोग यहां आते हैं। नागरिक सुविधाओं व नियमित सफाई का अभाव तथा नाले-नालियों में गन्दगी पाये जाने पर जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी।
कार्यों की मॉनीटरिंग

उन्होंने इस दौरान किये जा रहे कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही सुबह 5 से 8 बजे के बीच होने वाली और सायंकालीन 4 से 8 बजे के बीच की जा रही साफ-सफाई, कूड़ा उठान, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, सीवर की सफाई, नाली/नालों की सफाई एवं पेयजल व्यवस्था की अधिकारियों द्वारा नियमित मॉनीटरिंग की जाए। सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों का प्रभावी अनुरक्षण एवं संचालन तथा साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था हो। वर्षाकाल से पूर्व ही अधिक से अधिक लिगेसी वेस्ट के निस्तारण का कार्य हो।
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी की क्लास की तैयारियों में जुटे योगी मंत्रिमंडल के सदस्य, जनकल्याणकारी योजनाओं की बन रही है सूची

बनारस के सौंदर्यीकरण के दिए निर्देश

नगर विकास मंत्री ने बनारस शहर के सौन्दर्यीकरण के लिए खाली स्थानों पर पौधे एवं हरियाली के लिए घास लगाने तथा चौराहों का सौन्दर्यीकरण के साथ सड़कों पर लेन पेन्टिंग एवं जेब्रा क्रासिंग एवं साइनेज के कार्य को तीब्र गति से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुगम यातायात के लिए चौराहों का चौड़ीकरण किया जाए, फूटपाथ ठीक कराये जाएं और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सड़क किनारे पौध रोपड़ कराया जाए तथा ग्रीन बेल्ट बनाया जाए। अर्द्ध-विकसित/निर्माणाधीन पार्कों के कार्यों को पूर्ण कर उनका सौन्दर्यीकरण किया जाए। उन्होंने अमृत सरोवर योजना के तहत शहरों के तालाबों का अनुरक्षण एवं सौन्दर्यीकरण किये जाने के भी निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो