scriptभोजन में उपयोगी जड़ी-बूटी | use of herbs herbs jadibuti use of herbs in food | Patrika News

भोजन में उपयोगी जड़ी-बूटी

locationलखनऊPublished: Sep 11, 2021 05:14:17 pm

Submitted by:

Pragati Tiwari

जड़ी बूटी वाली आयुर्वेदिक दवा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है पर जड़ी बूटियों का उपयोग अपने रोज के खाने में भी किया जाता है

भोजन में उपयोगी जड़ी-बूटी

भोजन में उपयोगी जड़ी-बूटी

लखनऊ. हमारी दैनिक दिनचर्या में हर चीज में केमिकल भरा है जो हमारे स्वस्थ्य के लिए हानिकारक है ऐसे में हम हर चीज आयुर्वेदिक ढूंढते है चाहे वह दवा हो या कोई ब्यूटी प्रोडक्ट जड़ी बूटियों का उपयोग दवा के तौर पर तो होता ही है साथ ही बूटियों का उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है जड़ी बूटी वाली आयुर्वेदिक दवा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है पर जड़ी बूटियों का उपयोग अपने रोज के खाने में भी किया जाता है खाना बनाते वक़्त उपयोग होने वाली जड़ी बूटियां ये कुछ मुख्य जड़ी बूटी है जिनका उपयोग हम रोज के खाने में करते हैं।
ये कुछ इस प्रकार है –
1-इलायची – खाना पकाते वक़्त इलायची का प्रयोग सबसे ज्यादा होता है चाहे खाने की सुगंध बढ़ाना हो या खीर में जायका लगाना हो हर जगह इलायची का अपना महत्व है खाना पकाने में दो प्रकार की इलायची का उपयोग किया जाता है
हरी और काली
2- लौंग- खाना पकाने में एक आमतौर पर मसाले की श्रेणी में रखा जाता है। इसका प्रयोग हम चाय में डाल कर करते है लौंग एक फूल होता है जिसके तेल का उपयोग किया जाता है।
3 – दाल चीनी – बिरयानी खाने के वक़्त आपके मुँह में एक लकड़ी का टुकड़ा तो जरूर आया होगा वो लकड़ी का टुकड़ा कुछ और नहीं दालचीनी है जो की कैसिया छल के नाम से भी जाना जाता है इसे मसाले में साबुत या पिसा हुआ इस्तेमाल कर सकते है।यह खुरदुरे पेड़ की छाल जैसी होती है।
4 –काली मिर्च – मसलों के राजा के रूप में फेमस काली मिर्च प्राचीन काल से एक प्रसिद्ध मसाला है। इसका स्वाद बहुत तीखा होता है और भारतीय खाने में इसका प्रयोग या तो साबुत रूप से या तो पाउडर के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका प्रयोग सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।
5 – हल्दी – हल्दी का प्रयोग खाने में रंग लेन के लिए तो करते है साथ ही साथ इसमें मौजूद सारे सक्रिय यौगिक, करक्यूमिन वैज्ञानिक रूप से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं हल्दी कहने से अवसाद दूर होता है हल्दी खाने में पाउडर के रूप में प्रयोग की जाती है किसी भी प्रकार की सब्जी हो या कोई भी दाल सबमे हल्दी का प्रयोग होता है और हलड़ी का प्रोयग सुबह कर मांगलिक कार्यों में भी होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो