scriptनिस्प्रयोज्य व कंडम उपकरणों का नीलामी कर खाली जगह का करें सदुपयोग – केशव प्रसाद मौर्य | Use the empty space by auctioning disposable and condom equipment | Patrika News

निस्प्रयोज्य व कंडम उपकरणों का नीलामी कर खाली जगह का करें सदुपयोग – केशव प्रसाद मौर्य

locationलखनऊPublished: May 25, 2020 09:43:09 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

– लोक निर्माण विभाग के नीलाम होंगे, कण्डम और निस्प्रयोज्य उपकरण
– सेवा संबंधी प्रकरणों का किया जाए शीघ्र निस्तारण

निस्प्रयोज्य व कंडम उपकरणों का नीलामी कर खाली जगह का करें सदुपयोग - केशव प्रसाद मौर्य

निस्प्रयोज्य व कंडम उपकरणों का नीलामी कर खाली जगह का करें सदुपयोग – केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम व राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विभाग के निस्प्रयोज्य एवं कण्डम उपकरणों, सामग्री, मशीनरी व वाहनों आदि की शीघ्र से शीघ्र नीलामी कराई जाए। उन्होंने कहा है कि यह कार्य मुख्यालय से लेकर जिला कार्यालय कार्यालयों तक होना है। इसके लिए विशेष तौर से जिलों को भी निर्देश भेजे जाएं ।

 

राजस्व मिलेगा, व काफी स्थान भी होगा रिक्त

श्री मौर्य ने बताया कि उनके संज्ञान में आया है कि विभाग में तमाम ऐसे उपकरण व सामग्री हैं, जो कण्डम हो गए हैं। उन्होंने सभी सामग्री का प्रयोग स्टॉक रजिस्टर से सत्यापन कराने के निर्देश देते हुए कहा है कि निस्प्रयोज्य सामग्री की नीलामी किया जाना आवश्यक है। इससे जहां राजस्व मिलेगा, वहीं काफी स्थान भी रिक्त होगा। उन्होंने कहा है रिक्त स्थान का उपयोग अन्य उपकरणों को सुरक्षित तरह से रखने में किया जा सकता है। उन्होंने कहा विभाग में तमाम ऐसी प्लांट मशीनरी हैं, जिन्हें कहीं-कहीं पर किराए पर स्थान लेकर रखना पड़ रहा है। स्थान खाली होने से विभागीय जगह पर वह उपकरण व सामग्री रखे जा सकते हैं।

कबाड़ अनुपयोगी अभिलेख का नियमानुसार नीलामी

श्री मौर्य ने यह भी निर्देश दिए हैं कि विभागीय कार्यालयों में तमाम कबाड़ व अभिलेख जो पुराने हो गए हैं और जिनका उपयोग नहीं है। उनकी भी बीडिग निर्धारित प्रावधानों और नियमों के तहत कराई जाए। केशव प्रसाद मौर्य ने विभाग के उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सेवा संबंधी प्रकरणों, पेंशन प्रकरण, जांचों व प्रमोशन आदि के प्रकरणों का निस्तारण शीघ्र से शीघ्र किया जाए। जिससे किसी अधिकारी कर्मचारी को अनावश्यक रूप से परेशान न होना पड़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो