scriptयूपी विधानसभा उपचुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन से आई बड़ी खबर, इन तारीखों को हो सकता है मतदान | Uttar Pradesh by election dates bye Election Commission | Patrika News

यूपी विधानसभा उपचुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन से आई बड़ी खबर, इन तारीखों को हो सकता है मतदान

locationलखनऊPublished: Sep 09, 2019 11:46:07 am

– उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव (UP Vidhansabha Upchunav) की तारीखों को लेकर बड़ा ऐलान
– हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा के साथ होंगे उपचुनाव (Haryana Maharashtra Jharkhand Vidhansabha Election)
– उत्तर प्रदेश की 12 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव (UP Vidhansabha Byelection)

यूपी विधानसभा उपचुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन से आई बड़ी खबर, इस महीने होंगे चुनाव

यूपी विधानसभा उपचुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन से आई बड़ी खबर, इस महीने होंगे चुनाव

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव (UP Vidhan Sabha Upchunav) को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है। वहीं इस बीच केंद्रीय चुनाव आयोग (Central Election Commission) की तैयारियों को देखते हुए ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की 12 खाली विधानसभा सीटों (12 Vidhan Sabha Seats By Election) के उपचुनाव अक्तूबर में होंगे। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग हरियाणा (Haryana Vidhan Sabha Election), महाराष्ट्र (Maharashtra Vidhan Sabha Election) और झारखंड (Jhanrkhand Vidhan Sabha Election) में होने वाले विधान सभा चुनावों के साथ ही उत्तर प्रदेश की इन 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (12 Vidhan Sabha Seat Upchunav) भी करवाने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

अक्टूबर में हो सकते हैं विधानसभा उपचुनाव

दरअसल केंद्रीय चुनाव आयोग (kendriya Chunav Ayog) ने हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड की सरकारों को निर्देश दिया है कि वहां जो अधिकारी और कर्मचारी कई सालों से एक ही जगह पर तैनात हैं, उनका हर हाल में जल्द से जल्द तबादला करें। आयोग के इन निर्देशों से ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि हरियाणा (Haryana Vidhansabha Chunav), महाराष्ट्र (Maharashtra Vidhansabha Chunav) और झारखंड (Jharkhand Vidhansabha Chunav) के विधानसभा चुनाव अक्तूबर की कई तारीखों में हो सकते हैं। इस लिहाज से अक्तूबर के आखिरी महीने में और दीपावली (Deepawali 2019) के त्योहार से पहले इन तीनों राज्यों के विधानसभा चुनावों (Three State Vidhansabha Election) के साथ उत्तर प्रदेश विधानसभा के उपचुनाव भी हो सकते हैं।
तीन राज्यों के साथ होंगे उपचुनाव

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की खाली चल रही 12 विधानसभा सीटों का उपचुनाव (UP Vidhansabha Upchunav) इन सीटों से चुने गये विधायकों द्वारा त्यागपत्र देने और दूसरी वजहों से इनके खाली होने के 6 महीने के अंदर करवा लिया जाना चाहिए। इन 12 सीटों में से 11 सीटों पर लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने विधायकों ने बीती जून में इस्तीफा दिया है। इसलिये दिसंबर तक इन सीटों के उपचुनाव करवा लिए जाने चाहिए। इसके अलावा दूसरी विधानसभा सीट आजमगढ़ (Azamgarh) की घोसी है, जहां से चुने गए फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल (Bihar Rajyapal Fagu Chauhan) बनाया गया। उन्होंने बीती 26 जुलाई को विधानसभा से इस्तीफा दिया है। इसको देखते हुए इस सीट पर जनवरी 2020 तक उपचुनाव करवाए जाने का समय है। लेकिन आयोग इस सीट को शामिल करते हुए प्रदेश की सभी 12 खाली विधानसभा सीटों (UP Vidhan Sabha Upchunav Dates) का उपचुनाव एक साथ ही करवाएगा।

उत्तर प्रदेश की यह विधानसभा सीटें हैं खाली

उत्तर प्रदेश की गोविन्दनगर कानपुर, लखनऊ कैण्ट, टुण्डला फिरोजाबाद, गंगोह सहारनपुर, बलहा बहराइच, मानिकपुर चित्रकूट, प्रतापगढ़ सदर, इगलास अलीगढ़, जैदपुर-बाराबंकी, जलालपुर-अम्बेडकरनगर, रामपुर और घोसी सीटें खाली हैं। आपको बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव में इनमें से 9 सीटों पर भाजपा के विधायक जीते थे। जबकि प्रतापगढ़ की सीट भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) के कब्जे में गयी थी और रामपुर सपा और जलालपुर अम्बेडकरनगर की सीट बसपा ने जीती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो