scriptइस एग्जिट पोल के नतीजों ने सबको चौंकाया, नहीं टूटा सपा का किला, नतीजे जानकर उड़े सबके होश | Uttar pradesh civic election 2017 exit poll india hindi news | Patrika News

इस एग्जिट पोल के नतीजों ने सबको चौंकाया, नहीं टूटा सपा का किला, नतीजे जानकर उड़े सबके होश

locationलखनऊPublished: Nov 30, 2017 11:00:38 am

यूपी में चुनाव खत्म होने के तुरंत बाद तमाम एक्जिट पोल भी सामने आने लगे हैं…

lucknow

 

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में चल रहे निकाय चुनाव की वोटिंग बुधवार को खत्म हो गई। निकाय चुनाव के लिए यूपी के मतदाताओं ने 16 नगर निगमों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यूपी में निकाय चुनाव खत्म होने के तुरंत बाद तमाम एक्जिट पोल भी सामने आने लगे हैं। हालांकि ये एग्जिट पोल हैं और वास्तविक परिणाम इससे उलट हो सकते हैं, लेकिन फिर भी इसके आने के बाद से ही यूपी की राजनीति गर्म हो गई है। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के सहारे वापसी का दावा करने वाली समाजवादी पार्टी के लिए एग्जिट पोल बहुत बुरी खबर लेकर आए हैं। अगर एक्जिट पोल पर भरोसा करे तो उत्तर प्रदेश में 16 नगर निगमों में से अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी केवल 1 सीट पर ही कब्जा करती दिख रही है। साथ ही कांग्रेस का हाथ भी यूपी की जनता का विश्वास नहीं जीत पाया और एग्जिट पोल में उसे एक भी सीट नहीं मिल पाई है।

बीजेपी का दिखा दबदबा
मतगणना के बाद आए तमाम सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में भाजपा की लहर कहीं से भी कम होती नहीं दिख रही है। यूपी के 16 नगर निगमों में से 15 पर बीजेपी का ही कब्जा होने जा रहा है। वहीं अगर विपक्ष की बात की जाए तो समाजवादी पार्टी की तो सर्वे के मुताबिक उसके खाते में मात्र 1 सीट ही आती दिख रही है। वहीं सर्वे में कांग्रेस और बसपा को एक भी सीट नहीं मिली है।


यहां फिर जीतेगी समाजवादी पार्टी
सर्वे के मुताबिक फिरोजाबाद नगर निगम में इस बार फिर सपा का परचम लहराने जा रहा है और बीजेपी को यहां मुंह की खानी पड़ रही है। दरअसल फिरोजाबाद को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है और अखिलेश यादव के चाचा रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव यहां से सांसद हैं। आपको बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भी नरेंद्र मोदी की लहर का इस सीट पर कोई असर नहीं पड़ा था और इस पर सपा का दबदबा बरकरार रहा था।


ये हैं एग्जिट पोल के नतीजे
एक्जिट पोल की अगर मानें तो बीजेपी 16 में से 15 नगर निगमों पर अपना कब्जा जमाती दिख रही है। लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, झांसी, वाराणसी, गोरखपुर, इलाहाबाद, आगरा, मथुरा, अलीगढ़ , बरेली, गाजियाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर और मेरठ नगर निगम पर बीजेपी का और फिरोजाबाद नगर निगम पर सपा का परचम फहराने वाला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो