scriptउत्तर प्रदेश में 12 हजार बेटियों के लिए क्यों खास होगा 10 और 17 जून, सीएम योगी का बड़ा ऐलान | Uttar Pradesh CM Yogi Instructed to Samohik Vivah Sammelan | Patrika News

उत्तर प्रदेश में 12 हजार बेटियों के लिए क्यों खास होगा 10 और 17 जून, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

locationलखनऊPublished: May 22, 2022 05:06:44 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Samoohik Vivah in UP: उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश की बेटियों के लिए बड़ा तोहफा देने जा रही है। करीब 12 हजार बेटियां और उनके परिवारों के लिए योगी सरकार की तरह बड़ा ऐलान किया गया है।

Uttar Pradesh CM Yogi Instructed to Samohik Vivah Sammelan

Uttar Pradesh CM Yogi Instructed to Samohik Vivah Sammelan

उत्तर प्रदेश में जून महीने में आने वाली तारीख 10 और 17 जून 12 हजार बेटियों के साथ साथ उनके परिवारों के लिए भी खास होने वाली है। इसके पीछे वजह है कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना। यूपी में बीते पांच वर्षों से प्रदेश सरकार इस योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों की शादी करवा रही है। सरकार का यह प्रयास सामाजिक समरसता का प्रतीक तो बना गया है। इस वर्ष भी योगी सरकार के निर्देशों के बाद सामूहिक विवाह आयोजित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार गरीब परिवारों की 12 हजार से अधिक बेटियों के हाथ पीले कराने जा रही है।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आगामी 10 जून और 17 जून प्रदेश के सभी जिलों में शादी समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें एक साथ जरूरतमंद परिवारों की बेटियों के विवाह कराए जाएंगे। सरकार ने प्रत्येक जिले को अपने यहां 150 सामूहिक विवाह कराने का लक्ष्य दिया गया है। 10 जून और 17 जून को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत होने वाले शादी समारोह में सांसद, विधायक और जिले के प्रतिष्ठित लोग शामिल होंगे और यह सभी लोग वर-वधू को आशीवार्द देंगे।
यह भी पढ़े – शादी के चढ़ावे में नहीं आया सोने का झुमका तो दूल्हन ने विदाई से किया इंकार, फिर जो हुआ…

सभी धर्मों की होती हैं एक साथ शादियां

योगी सरकार गरीब बेटियों की शादी कराने के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना चला रही है। सर्वधर्म-समभाव व सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के लिए अक्टूबर 2017 से संचालित है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विभिन्न समुदाय एवं धर्मों के रीति-रिवाजों के अनुसार वैवाहिक कार्यक्रम कराए जाते हैं। इस योजना का उद्देश्य विवाह में होने वाले अनावश्यक फिजूलखर्ची को खत्म करना और गरीब बेटियों की ऐसी शादी कराना जिसका इंतजाम जिले के वीआईपी करें।
हर जोड़े को मिलेगी इतनी धनराशि

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सरकार प्रत्येक जोड़े की शादी पर 51 हजार रुपये खर्च करती हैं। जिसके तहत शादी करने वाले जोड़े के दांपत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना के लिए कन्या के खाते में 35 हजार रुपये दिए जाते हैं। विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि के लिए 10 हजार रुपये खर्च दिया है। इसके अलावा प्रत्येक जोड़े के विवाह आयोजन पर सरकार छह हजार रुपये खर्च करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो