scriptयमुना की लहरों पर बनेगा उत्तर भारत का पहला ‘फ्लोटिंग रेस्तरां’ | Uttar Pradesh First Floating Restaurant Prayagraj | Patrika News

यमुना की लहरों पर बनेगा उत्तर भारत का पहला ‘फ्लोटिंग रेस्तरां’

locationलखनऊPublished: May 05, 2022 06:12:18 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

योजना को जमीन पर उतारने के लिए बोट क्लब को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर संचालित किया जाएगा। चयनित एजेंसी को ‘फ्लोटिंग रेस्तरां’ में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी और वह इसे भी चलाएगी।

यमुना की लहरों पर बनेगा उत्तर भारत का पहला 'फ्लोटिंग रेस्तरां'

यमुना की लहरों पर बनेगा उत्तर भारत का पहला ‘फ्लोटिंग रेस्तरां’

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश का पहला फ्लोटिंग रेस्तरां प्रयागराज में बनने जा रहा है। इसके लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने बोट क्लब में सुविधाओं को अपग्रेड करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके अलावा क्लब में वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा के साथ एक योग सेंटर भी होगा। संगम नगरी के लोग और यहां आने वाले सैलानी जल्द ही यमुना किनारे फ्लोटिंग रेस्तरां में स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। रेस्तरां में कई तरह के व्यंजन परोसने के साथ बच्चों व बड़ों के मनोरंजन की अन्य सुविधाएँ भी होंगी। योजना को जमीन पर उतारने के लिए बोट क्लब को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर संचालित किया जाएगा। चयनित एजेंसी को ‘फ्लोटिंग रेस्तरां’ में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी और वह इसे भी चलाएगी।

पीडीए ने योजना को अमली जामा पहनाने के लिए निविदा जारी कर दी है। इच्छुक एजेंसियों को एक प्रेजेंटेशन देना होगा कि वह बोट क्लब में क्या बदलाव करना चाहते हैं और इसे कैसे विकसित करेंगे। प्रयागराज में आकार ले रही ़फ्लोटिंग रेस्तरां की योजना उत्तर भारत में किसी नदी के किनारे बनने वाली अपनी तरह की पहली और सबसे अनूठी योजना मानी जा रही है।
पीडीए के उपाध्यक्ष अरविंद कुमार चौहान ने कहा कि जिस एजेंसी की योजना सबसे अच्छी होगी, उसे बोट क्लब चलाने और सुविधाओं को बढ़ाने की जिम्मेदारी दी जाएगी ।ताकि लोग अच्छी सुविधाओं का आनंद ले सकें। साथ ही लोगों को स्वादिष्ट व्यंजन भी उपलब्ध हो। एजेंसी को फ्लोटिंग रेस्तरां के साथ ही बोट क्लब में योग केंद्र भी स्थापित करना होगा। इसको लेकर पीडीए और बोट क्लब के अधिकारियों ने हाल ही में एक बैठक की है।

पीडीए के उपाध्यक्ष ने कहा कि इन बदलावों के बाद पर्यटन के लिहाज से बोट क्लब शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक होगा। उन्होंने कहा कि बोट क्लब का कायाकल्प कुंभ-2025 से पहले किया जाएगा। बोट क्लब वाटर स्पोर्ट्स के लिहाज से भी आकर्षक का केंद्र बनेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो