अपराधियों पर पुलिस का कहर सीएम ने पुलिस का मनोबल ऊंचा करने के लिए बढ़ाई इनामी राशी!

Dhirendra Singh

Publish: Sep, 16 2017 08:34:02 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
अपराधियों पर पुलिस का कहर सीएम ने पुलिस का मनोबल ऊंचा करने के लिए बढ़ाई इनामी राशी!

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपराधियों पर इनामी राशि जारी करने में किये बड़े बदलाव।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रयोगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की कमान संभालते ही अपराधियों को अपराध या यूपी छोड़ देने की नसीहत दी थी। लेकिन प्रदेश सरकार अब सिर्फ नसीहत देकर अफराधियों के हौसले बढ़ने देने की विचार में नहीं है। इसी का नतीजा है कि सरकार में आते ही यूपी पुलिस को फ्री हैंड छोड़ा गया। रिजल्ट के रूप में यूपी पुलिस ने छह महीने में अपराधियों के साथ 421 मुठभेड़ की और 15 कुख्यात को मार गिराया। एक हजार से ज्यादा अपराधी पकड़े गए। अब प्रदेश सरकार पुलिस के मनोबल को और बढ़ाने के लिए इनामी राशी में भारी बढ़ोत्तरी कर रही है। साथ ही कुख्यात अपराधियों के सिर पर इनामी राशी का दायरा भी लाखों में दिया है। ताकि जल्द से जल्द अपराधी पकड़े जाए।

प्रदेश सरकार ने अपराधियों की शीघ्र गिरफ्तारी के लिए इनाम घोषित करने की प्रक्रिया में परिवर्तन कर पुलिस विभाग के विभिन्न स्तर के अधिकारियों को और अधिकार दिए हैं। प्रमुख सचिव, गृृह अरविन्द कुमार नें शनिवार को बताया कि अपराधियों को गिरफ्तार कराने तथा उन्हे दंडित कराने के लिए सूचना देने पर पुरस्कार दिए जाने की वर्तमान में प्रचलित व्यवस्था में परिवर्तन कर इसे और अधिक सुदृृढ़ व प्रभावी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में वर्तमान में चल रही व्यवस्था के अन्तर्गत प्रावधानिक अधिकार काफी पुराने है और दी जाने वाली अधिकतम पुरस्कार की धनराशि पुलिस कर्मियों का मनोबल ऊंचा करने के लिए भी काफी नहीं है।

लाखों रूपये बढ़ी इनामी राशी
शासन द्वारा जारी नए निर्देशों के अनुसार अब प्रमुख सचिव गृृह, सचिव गृृह विभाग (पुलिस) पांच लाख रूपये तक का इनाम प्रति अपराधी घोषित कर सकेंगे, जबकि अभी तक उनको ढाई लाख रूपये तक का ही इनाम स्वीकृृत करने का अधिकार था। नए शासनादेश के अनुसार पुलिस महानिदेशक अब 2.5 लाख रूपये प्रति अपराधी ईनाम घोषित कर सकेंगे, जबकि अभी उनके स्तर से 50 हजार रूपये तक का ही इनाम घोषित किया जा सकता था। अपर पुलिस महानिदेशक जोन/पुलिस महानिरीक्षक जोन को भी अब एक लाख रूपये तक प्रति अपराधी इनाम घोषित करने का अधिकार शासन द्वारा प्रदान किया गया है।
इसी प्रकार नई व्यवस्था के अन्तर्गत पुलिस महानिरीक्षक (अपराध) व पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उप महानिरीक्षक, परिक्षेत्र को 50 हजार प्रति अपराधी ईनाम घोषित कर सकेंगे, जबकि अभी तक की प्रचलित व्यवस्था में पुलिस महानिरीक्षक व पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र को 15 हजार तक का ही इनाम घोषित करने का अधिकार था।
वहीं नए शासनादेश के अनुसार अब वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक प्रभारी जनपद को 25 हजार रूपये प्रति अपराधी ईनाम दिये जाने के अधिकार दिये गए हैं, जो धनराशि अभी तक केवल 5 हजार रूपये थी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned