scriptएक मिसाल कायम करते हुए यूपी ने एक लाख से ज्यादा लाउडस्पीकरों पर की कार्रवाई | Uttar Pradesh Government Loudspeaker Update | Patrika News

एक मिसाल कायम करते हुए यूपी ने एक लाख से ज्यादा लाउडस्पीकरों पर की कार्रवाई

locationलखनऊPublished: May 28, 2022 07:01:03 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

.पूजा स्थलों से हटाए गए 71,114 लाउडस्पीकर
.स्कूल बने लाभार्थी, स्कूलों में लगे लाउडस्पीकर
.धार्मिक नेताओं ने लाउडस्पीकर हटाने में दिया सहयोग

एक मिसाल कायम करते हुए यूपी ने एक लाख से ज्यादा लाउडस्पीकरों पर की कार्रवाई

एक मिसाल कायम करते हुए यूपी ने एक लाख से ज्यादा लाउडस्पीकरों पर की कार्रवाई

लाउडस्पीकरों पर लगाम लगाने में उत्तर प्रदेश राज्य पहले से ही देश के सामने एक मिसाल कायम कर रहा है। राज्य में 1.29 लाख से अधिक लाउडस्पीकरों को या तो बंद कर दिया गया या आवाज कम कर दी गई। उत्तर प्रदेश में एक अभियान के दौरान विभिन्न पूजा स्थलों से 71,114 लाउडस्पीकर हटाए गए। जबकि 58,180 लाउडस्पीकरों की ध्वनि को कर दिया गया है जिससे जनमानस को राहत मिली है।
इसे भी पढ़े: एमएसएमई के जरिए ‘रोजगार’ के लक्ष्य को साधेगी सरकार

योगी सरकार ने एक और पहल करते हुए हटाये गए लाउडस्पीकर को स्कूलों और पब्लिक अनाउंसमेंट के उपयोग में लगाने का कार्य शुरू किया है। स्कूलों की मॉर्निंग असेंबली के लिए 4371 से अधिक लाउडस्पीकर दिया गए, जबकि 940 स्पीकर क्षेत्र में पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए सौंपे गए। राज्य के गृह विभाग ने 23 अप्रैल को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के आदेश जारी किए थे। सीएम के निर्देश इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश पर आधारित थे और राज्य के अधिकारी उसी का अक्षरश: पालन करने के लिए तैयार थे।
इसे भी पढ़े: अखिलेश ने योगी के दावों को बताया झूठा, बोले, जनता महंगाई व बेरोजगारी से त्रस्त

विभिन्न समुदायों के आध्यात्मिक नेताओं के साथ संवाद बनाए रखते हुए पूरी प्रक्रिया शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण ढंग से संचालित की गई। अभियान के दौरान आध्यात्मिक गुरुओं को लाउडस्पीकरों के माध्यम से ध्वनि प्रदूषण के बारे में जागरूक किया गया। धर्मगुरुओं ने समाज को एक अच्छा संदेश देते हुए लाउडस्पीकरों को हटाने में अपना सहयोग दिया।
इसे भी पढ़े: कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा ने की विधायक निधि बढ़ाने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो