यूपी में मानसून सक्रिय, बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, 9 जुलाई तक छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग का पूर्वानुमान 9 जुलाई तक छाए रहेंगे बादल
- बारिश के खिले किसानों के चेहरे

- कई जगह सड़कों पर भरा पानी

By: Karishma Lalwani

Updated: 07 Jul 2019, 04:27 PM IST

लखनऊ. रविवार को राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का सिलसिला जारी रहा। शुक्रवार से शुरू हुई बारिश का सिलसिला रविवार तक जारी रहा। शहर के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश हुई। बादलों की आवाजाही सुबह से ही जारी रही। इससे तापमान में गिरावट हुई और लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिली। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई हिस्सों में मॉनसून सक्रिय रहेगा। 9 जुलाई तक मौसम के खुशनुमा बने रहने की उम्मीद है।

अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी

शुक्रवार से हुई बारिश से मौसम का रुख बदला। इससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। झमाझम बारिश से राजधानी लखनऊ के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं रविवार का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में जहां 55 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 42 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

 

rain

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक मौजूदा समय में राजस्थान के उत्तर पश्चिमी क्षे६ से बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्व तक ट्रफ क्षेत्र बन रहा है। यह ट्रफ राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है। इस वजह से लखनऊ समेत प्रदेश भर में हल्की से मध्यम बारिश के हालात बन रहे हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी चक्रवाती परिस्थितियां बन रही हैं, जो धीरे-धीरे दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ रही हैं। इसके कारण प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश भी हो सकती है।

खिल उठे किसानों के चेहरे

 

farmer

झमाझम बारिश ने किसानों को खुशी दी। इस मौसम में किसान धान के बेड़ लगाते हैं। बरसात के बाद धान का काम शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिक विनोद कुमार तिवारी ने बताया कि किसानों ने धान की नर्सरियां तैयार कर ली हैं। अब बारिश होने के बाद रोपाई भी शुरू हो जाएगी। अच्छी बारिश की उम्मीद से किसानों के चेहरे खिले हैं।

बनी जलभराव की स्थिती

 

heavy rain

तेज बारिश के कारण उन्नाव में जलभराव की स्थिती बन गई। बारिश इतनी जबरदस्त रही कि गांव ही नहीं बल्कि शहर भी पानी-पानी हो गया। जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक का कार्यालय भी पानी से लबालब हो गया। लोगों के घरों में पानी भर गया। स्कूलों के आसपास भी इतना पानी भर गया कि इससे आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया। सुबह हुई भारी बारिश के कारण स्कूलों में भी छुट्टी कर दी गई। कानपुर में भी भारी बारिश से स़ड़कों व मुख्य मार्गों पर पानी भर गया। क्षेत्र के डब्ल्यू ब्लाक उस्मानपुर, जूही, गुजैनी, रतनलाल नगर समेत कई इलाकों में घरों में पानी भर गया। वहीं नालों में भरी सिल्ट व कूड़े ने पानी के बहाव को रोका। इस वजह से सड़कों पर घुटने तक पानी भर गया।

ये भी पढ़ें: बारिश से तापमान में गिरावट लेकिन जनजीवन हुआ प्रभावित

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned