Quick Read: पति की पिटाई से पत्नी का गर्भपात, पारिवारिक हिंसा की शिकायत करने जा रही थी थाने

पारिवारिक हिंसा से पीड़ित शांती देवी पति की शिकायत करने कोतवाली नानपारा रही थी। तभी पीछे से उसका पति भी आ गया। उसने पीड़िता की जमकर पिटाई कर दी

By: Karishma Lalwani

Published: 24 Jan 2021, 02:12 PM IST

पति की पिटाई से पत्नी का हुआ गर्भपात

बहराइच. बहराइच में बेरहम पति की पिटाई से प्रसूता पत्नी का गर्भपात हो गया। गम्भीर रूप से घायल महिला को मायके वालों ने नानपारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर भर्ती कराया। जहां उसे प्राथमिक इलाज के बाद मेडिकल कालेज बहराइच भेज दिया गया। घटना नानपारा कोतवाली के कोटवा गांव की है। यहां की रहने वाली 35 वर्षीय शांती देवी गर्भवती थी। पारिवारिक हिंसा से पीड़ित शांती देवी पति की शिकायत करने कोतवाली नानपारा रही थी। तभी पीछे से उसका पति भी आ गया। उसने पीड़िता की जमकर पिटाई कर दी। जिससे घायल पीड़िता का कोतवाली से चंद कदम की दूरी पर ही गर्भपात हो गया। पिटाई के बाद उसका पति मौके से फरार हो गया। घायल महिला के भाई सुभाष ने तत्काल उसे सीएचसी इलाज के लिए पहुंचाया। पुलिस ने आरोपी पति के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया।

पूर्व मंत्री के दामाद संग सिपाहियों की हाथापाई, एसपी तलब

जालौन. बसपा सरकार में मंत्री रहे श्रीराम पाल (जो कि वर्तमान में सपा नेता हैं) के दामाद व उनके परिवार के अन्य सदस्यों के साथ सिपाहियों से साथ हुई हाथापाई के मामले में हाईकोर्ट ने एसपी डॉ. यशवीर सिंह को उनका पक्ष जानने के लिए तलब किया। दरअसल, 26 दिसंबर को उरई कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला बघौरा में सड़क पर खड़ी बाइक को हटाने को लेकर सिपाही अरविंद किशोर व उनके अन्य सिपाही साथियों का पूर्व मंत्री के दामाद यदुवेेंद्र से कहासुनी और मारपीट हो गई। सूचना मिलते ही कोतवाली का फोर्स मौके पर पहुंचा और पूर्व मंत्री के रिश्तेदारों को पकड़कर कोतवाली लाया था। इनमें कुछ महिलाएं भी शामिल थीं। पुलिस ने सभी के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया था। इस पर पुलिस की कार्रवाई से असंतुष्ट पूर्व मंत्री ने हाईकोर्ट में वकील के माध्यम से प्रार्थनापत्र दिया। पूर्व मंत्री के अधिवक्ता का कहना है कि सिपाहियों ने दबंगई दिखाते हुए श्रीराम के रिश्तेदार के साथ मारपीट की और महिलाओं के साथ अभद्रता की। इस पर हाईकोर्ट के न्यायाधीश महेश चंद्र त्रिपाठी एवं संजय कुमार पचौरी ने चार फरवरी को एसपी को कोर्ट आकर अपना पक्ष रखने को कहा है।

प्लॉट में गिट्टी गिराने के दौरान युवक को मारी गोली

वाराणसी. एक प्लॉट में मिट्टी गिराने के दौरान राजेंद्र विहार कॉलोनी निवासी संजय गुप्ता (40) को गोली मार दी गई। पेट में गोली लगते ही वह गिर पड़े। करौंदी में हरिशंकर पटेल, रामबचन पटेल और राम अचल तीनों भाई हैं। विवेकनगर में रामबचन का प्लॉट है। पुलिस के मुताबिक अन्य दो भाई व इनके बेटे चाहते हैं कि प्लॉट उन्हीं को मिल जाए। रामबचन अपनी नतिनी को न दें। इसे लेकर पहले से विवाद चल रहा है। शनिवार देर शाम प्लाट पर संजय मिट्टी गिरवा रहे थे। मिट्टी गिराने के दौरान हरिशंकर पटेल के बेटे आलोक, रिंकू और आदित्यनगर निवासी रजनीश दर्जन भर साथियों के साथ पहुंचे और मिट्टी का काम रोकने का दबाव डालने लगे। आरोप है कि काम न रुकने पर रजनीश ने गोली मार दी।

मां की संपत्ति हड़पने पर तीन साल की कैद

वाराणसी. चौक में सूत टोला की पुष्पारानी ने साल 2013 में मुकदमा दर्ज कराया था। 1994 में उनके पति की मृत्यु हो गई। उनके तीन बेटे हैं। बड़ा बेटा संदीप अग्रवाल पत्नी सुमन के साथ सारनाथ में दूसरे मकान पर रहता है। पुत्र और बहू उसे आये दिन मारते पीटते रहते थे। शादी के दौरान मायके से मिली संपत्ति और रकम बेटे व बहू ने हड़प लिये। मांगने पर जान से मारने की धमकी देते रहते थे। पुलिस ने विवेचना के बाद आरोपितों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया। मामला कोर्ट पहुंचा तो विशेष मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट रवि कुमार दिवाकर ने मां की संपत्ति हड़पने के मामले में बेटे संदीप अग्रवाल व बहू सुमन अग्रवाल को दोषी पाते हुए तीन-तीन साल की सजा सुनाई। अदालत ने दोनों पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। जुर्माना की आधी धनराशि बेटे की मां को देने के लिए आदेश है।

ये भी पढ़ें: यूपी के पांच बच्चों को मिलेगा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 25 जनवरी को पीएम मोदी करेंगे संवाद

गोरखपुर के रास्ते चलेंगी छपरा से हरिद्वार के बीच कुंभ स्पेशल ट्रेनें

गोरखपुर. पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) के प्रस्ताव पर बोर्ड ने गोरखपुर के रास्ते छपरा से हरिद्वार के बीच छह जोड़ी कुंभ स्पेशल ट्रेन चलाने की हरी झंडी दे दी है। रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलते ही पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही रूट, ठहराव और समय सारिणी भी जारी हो जाएगी। मुख्य कुंभ स्नान पर्व पर ही स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में अभी सिर्फ आरक्षित कोच लगाने की ही योजना है। कंफर्म टिकटों पर ही यात्रा की अनुमति होगी। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य होगा। माघ पूर्णिमा स्नान पर चलने वाली स्पेशल ट्रेन 25 और 26 फरवरी को छपरा से रवाना होगी। 27 और 28 फरवरी को हरिद्वार से वापसी होगी। महाशिवरात्रि स्नान पर चलने वाली स्पेशल ट्रेन छपरा से 9 और 10 मार्च को रवाना होगी। 11 और 12 मार्च को हरिद्वार से वापसी होगी। सोमवती अमावस्या स्नान के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन 10 और 11 अप्रैल को छपरा से रवाना होगी।

अवैध कटान के आरोप में जिला पंचायत सदस्य पर केस

बहराइच. जिले के महतवपुरवा के पास हरा पेड़ काटने के आरोप में सोनवा थाने पर जिला पंचायत सदस्य के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया। सोनवा थाना क्षेत्र में मल्हीपुर बहराइच मार्ग पर ग्राम चंदरखा बुजुर्ग के मजरा महतव पुरवा के पास लगे एक हरे जामुना के पेड़ को काटा जा रहा था। इसी बीच सोनवा थाना प्रभारी देवेन्द्र पांडेय लाव लश्कर के साथ क्षेत्र भ्रमण पर निकले थे। मुखबिर से हरे पेड़ की कटान की जानकारी होने पर थानाध्यक्ष मौके पर पहुंच गए। लकड़ी काटने वाले मजदूर मौके पर पेड़ के बोटे काट रहे थे। मौके पर जिला पंचायत सदस्य देवतादीन निवासी बरदेहरा भारी गांव व उनका ड्राइवर पवन कुमार निवासी दामू पुरवा थाना सोनवा को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों को थाने लाकर उनके विरुद्ध मामला दर्ज कोर्ट पर पेश किया गया। वहीं मौके पर जामुन के नौ बोटा बरामद हुआ जिसे लाकर थाने पर रखवा दिया गया।

रुपयों के लालच में बेटे ने पिता की जमीन बेची

कानपुर. घाटमपुर के रेउना कस्बे में एक नास्तिक बेटे ने चंद रुपयों के लालच में आस्तिक पिता के सपनों को बेच दिया। जानकारी होने पर लोगों ने विरोध किया और आक्रोश व्यक्त किया। घाटमपुर के रेउना कस्बा के दौलतपुर मार्ग पर एक प्राचीन छोटे मंदिर व कुआं का एक बुजुर्ग ने दशकों पहले जीर्णोद्धार कराया था, लेकिन बेटे ने जमीन पड़ोसी गांव के आपराधिक पृष्ठभूमि वाले निवर्तमान प्रधान को बेच डाली। शुक्रवार रात क्रेता और विक्रेता मूर्तियां और अन्य सामान गायब कर दिया। सब लोडर में लादकर ले जाया गया। यह घटना सामने दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। सुबह ग्रामीणों की भीड़ जुटी और हंगामा कर मंदिर और कुआं की सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जे को लेकर विरोध जताया। प्रभारी निरीक्षक पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और लोगों को शांत कराया। उधर एसडीएम एके श्रीवास्तव ने कहा कि लेखपाल ने भूमि के बंजर होने की रिपोर्ट दी है। जमीन पर मंदिर और कुआं की बिक्री और अवैध कब्जे के प्रयास के सवाल पर उन्होंने गेंद पुलिस के पाले में खिसका दी।

इटावा लायन सफारी खोलने की तैयारी

इटावा. उत्तर प्रदेश में इटावा के बीहड़ों में स्थित विश्व प्रसिद्ध लॉयन सफारी को पर्यटकोंं के लिए खोलने की तैयारियां शुरू कर दी गई है। इटावा सफारी पार्क के निदेशक राजीव मिश्रा ने बताया कि पर्यटकों के लिए शेरों को दिखाने का इंतजाम करने में सफारी प्रबंधन तेजी से जुटा है। इस संदर्भ में लॉयन सफारी में ट्रायल प्वांइट बना लिया गया है, जिस पर शेर आसानी से उतर चढ़ सकेंगे। पर्यटकों के लिए खोले जाने की तैयारियों के चलते उन शेरों का चयन भी कर लिया गया है, जिन्हें सफारी में पर्यटकों के दीदार के लिए छोड़ा जाएगा। सफारी में पर्यटकों को पहले शिम्बा, सुल्तान, भरत, रुपा और सोना के दीदार होंगे। बाद में सफारी में पर्यटकों के दीदार के लिए शेरों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। लायन सफारी में ड्रोन व नाइट विजन कैमरे से शेरों की निगरानी की जाएगी। इसके साथ ही सफारी में शेरों के लिए ऊंचे ऊंचे मचान भी बनाए जाएंगे । इन मचानों पर शेर बैठेंगे तो दूर से ही पर्यटकों को दिखाई देंगे।

ये भी पढ़ें: यूपी के लिए मॉडल बना जालौन का करियर प्रोग्राम, 26 जनवरी से पूरे प्रदेश में होगा लागू

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned