scriptQuick Read: बर्निंग ट्रेन होने से बची हावड़ा बीकानेर एक्सप्रेस, गेटमैन की सूजबूझ से बचा बड़ा हादसा | uttar pradesh news quick read | Patrika News

Quick Read: बर्निंग ट्रेन होने से बची हावड़ा बीकानेर एक्सप्रेस, गेटमैन की सूजबूझ से बचा बड़ा हादसा

locationलखनऊPublished: Mar 13, 2021 02:04:44 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

हावड़ा-बीकानेर एक्सप्रेस बर्निंग ट्रेन होने से बाल-बाल बच गई। पार्सल यान कोच के आगे व पीछे के चारों चक्कों में वाराणसी जिले के चंदौली के पास ब्रेक बाइंडिंग होने से धुआं निकलने लगा।

Quick Read: बर्निंग ट्रेन होने से बची हावड़ा बीकानेर एक्सप्रेस, गेटमैन की सूजबूझ से बचा बड़ा हादसा

Quick Read: बर्निंग ट्रेन होने से बची हावड़ा बीकानेर एक्सप्रेस, गेटमैन की सूजबूझ से बचा बड़ा हादसा

टला हादसा, बर्निंग ट्रेन होने से बची हावड़ा बीकानेर एक्सप्रेस

वाराणसी. हावड़ा-बीकानेर एक्सप्रेस बर्निंग ट्रेन होने से बाल-बाल बच गई। पार्सल यान कोच के आगे व पीछे के चारों चक्कों में वाराणसी जिले के चंदौली के पास ब्रेक बाइंडिंग होने से धुआं निकलने लगा। जानकारी होते ही रेल प्रशासन में खलबली मच गई। यह देख गेटमैन के इशारे पर गार्ड ने ट्रेन रूकवा दी। हालांकि ट्रेन की स्पीड 130 की होने के कारण उसे गंजख्वाजा स्टेशन पर रोका गया। इसके बाद ट्रेन में आई गड़बड़ी को दूर किया गया। आनन फानन में संबंधित विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और गड़बड़ी को दूर किया। इसके बाद ट्रेन 10.35 बजे आगे के लिए रवाना हुई। बता दें कि ट्रेनों के मेंटनेंस की जांच करने का जिम्मा कैरेज एंड वैगन विभाग की है। जांच के बाद ट्रेन के 96 घंटे बीत जाने या फिर 3500 किमी की दूरी तय करने पर दोबारा जांच की जाती है। हावड़ा-बीकानेर ट्रेन की हावड़ा में ही जांच की गई थी। पूरे ट्रेन की जांच करने में लगभग छह घंटे का समय लग गया।
प्रयागराज में चार पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

प्रयागराज. प्रयागराज में मऊआइमा थाना क्षेत्र के बुआपुर गांव में एक किशोरी से छेड़छाड़ और उलाहना देने के मामले में एक महिला को पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया गया था। इस मामले में चार दिन बाद एसएसपी ने सख्त रुख दिखाते हुए कार्रवाई करते हुए दारोगा और एक मुख्य आरक्षी को लाइन हाजिर कर दिया। दरअसल, शुक्रवार को आइजी केपी सिंह और एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने बुआपुर गांव पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया था। ग्रामीणों से बातचीत कर मृत महिला के स्वजनों को सांत्वना देते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया था। ग्रामीणों और मृतका के घरवालों ने इलाके की पुलिस पर मामले में लापरवाही का आरोप लगाया था, जिसके बाद ही यह तय हो गया था कि अब पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई होगी। इस मामले में विभागीय जांच भी करवाने की संभावना है।
चोरी करते वक्त ले गए सोना चांदी लेकिन मोबाइल घर पर ही भूला

लखनऊ. राजधानी लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी इलाके में रहने वाली 112 की प्रभारी निरीक्षक शिवा शुक्ला के घर देर रात हुई चोरी हुई जिसमें चोरों ने पैसे समेत सोने और चांदी के गहने चुरा लिए। डीसीपी साउथ रवि कुमार के मुताबिक थाना पीजीआई निवासी चोरी का आरोपित लवकुश राजपूत 112 की प्रभारी निरीक्षक के घर बाउंड्री लांघ कर घुसा था। चोरी के दौरान वह अपना फोन जीने पर भूल गया और नकदी जेवर लेकर फरार हो गया। छानबीन के दौरान मिले फोन की जब सर्विलांस टीम की मदद से सिम नंबर की जानकारी ली गई तो आरोपित की पत्नी गीता निवासी बाराबंकी के नाम से रजिस्टर्ड मिला। उसकी पत्नी से जानकारी लेने के बाद पीजीआई इलाके के वृंदावन कॉलोनी से लवकुश को गिरफ्तार किया गया। उसके साथ दो महिलाओं को भी गिरफ्तार किया गया।
रेलवे आवासों पर नहीं लगेगा बढ़ा हुआ किराया

गोरखपुर. रेलवे बोर्ड ने एक जुलाई 2020 और पांच नवंबर 2020 को रेलवे आवासों पर 10 फीसद किराया बढ़ाने का निर्देश जारी किया था। रेलवे के इस निर्णय से रेलकर्मियों में रोष था। टाइप फोर आवास में भी 450 की जगह 500 रुपये देने पड़ रहे थे। कर्मचारियों के इस मुद्दे को आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) के महामंत्री शिवगोपाल मिश्र ने रेलवे बोर्ड के समक्ष रखा था। अब रेलवे के सभी विभागों (लेखा, कार्मिक, इंजीनियरिंग, यांत्रिक, निर्माण, परिचालन और विद्युत आदि) के सफाईकर्मी विभागीय पदोन्नति परीक्षा पास कर चल टिकट परीक्षक (टीटीई) और बुकिंग क्लर्क बन सकते हैं। योग्य चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की भी सम्मानजनक पदों पर पदोन्नति हो सकेगी। अभी तक सिर्फ वाणिज्य विभाग के सफाईकर्मियों को ही परीक्षा में बैठने का अधिकार था। वाणिज्य विभाग अब कुल रिक्त पदों के सापेक्ष 17 फीसद पद लिमिटेड डिपार्टमेंटल कंपटीटिव इग्जामिनेशन (एलडीसीई) के जरिये भर सकता है। रेलवे बोर्ड का यह निर्णय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पदोन्नति की राह आसान कर दी है।
शराब के नशे में चार माह के बेटे को मार डालने वाले पिता को कारवास

गोरखपुर. बेटे की हत्या के आरोप में अपर सत्र न्यायधीश ने आरोपी पिता को तीन माह की अतिरिक्त कारवास की सजा सुनाई है। आरोप है कि कैंपियरगंज थाना क्षेत्र के ग्राम इंदरपुर टोला शिवपुर निवासी वादी झीनक ने अपनी लड़की मनोजा देवी की शादी महराजगंज जिले के फरेंदा थाना क्षेत्र अनिल के साथ की थी। 18 माह से वादी की लड़की व दामाद उसके साथ उसी के घर पर रह रहे थे। 25 मार्च, 2015 की रात करीब आठ बजे परदेशी शराब के नशे में उनके घर आया और चार माह के बच्चे को घर के बाहर लाकर पटक दिया। मासूम को इलाज के लिए ले जाया गया लेकिन बीच रास्ते में उसकी मौत हो गई। इसके बाद पीड़ित परिवार ने पुलिस कंप्लेन कराई। आरोपी पर मुकदमा दर्ज हुआ और मामला कोर्ट तक घसीटा गया। बेटे की गैर इरादतन हत्या का आरोप सिद्ध पाए जाने पर अपर सत्र न्यायाधीश अभय प्रकाश नारायण ने आरोपी पति को पांच साल कठोर कारावास व दस हजार रुपये का अर्थदंड दिया। अर्थदंड न देने पर तीन माह का अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी होगी।
डिजिटल होंगे 15 परिषदीय स्कूल

अमेठी. परिषदीय स्कूलों में बुनियादी शिक्षा को मजबूत करने के लिए शासन ने स्मार्ट क्लास संचालित करने के साथ स्कूलों का डिजिटलीकरण करने की योजना बनाई है। पहले चरण में जिले के 15 स्कूलों का चयन किया गया है। राज्य शैक्षिक कार्यक्रम के तहत परिषदीय स्कूल को निजी स्कूलों की तर्ज पर संचालित करने की कोशिश चल रही है। कायाकल्प योजना के तहत स्कूलों का साैंदर्यीकरण करने के साथ ही उन्हें अवस्थापना सुविधा से आच्छादित किया जा रहा है। इस बीच शासन ने स्कूलों का डिजिटलीकरण करते हुए स्मार्ट क्लास संचालित करने की योजना बनाई है। कवायद सफल हो सके इसके लिए पहले चरण में 15 परिषदीय स्कूलों का चयन किया गया है। चयनित स्कूलों का डिजिटलीकरण एचडीएफसी बैंक के सीएसआर फंड से किया जाएगा।स्कूलों के डिजिटलीकरण के लिए आवश्यक टीवी व उपकरण की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके इसके लिए महानिदेशक विजय किरण आनंद ने जोनल हेड एचडीएफसी बैंक अनिल खुगसल को पत्र भेजकर चिह्नित स्कूलों का डिजिटलीकरण करने को कहा है।
मजदूरों से भरी पिकअप पेड़ से टकराई, 16 घायल, एक की मौत

बहराइच. सीतापुर-बहराइच मार्ग पर स्थित रामपुरवा चौकी क्षेत्र में कन्नौज से आलू उतार कर वापस आ रही श्रमिकों से भरी पिकअप अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। इस हादसे में एक की मौत हो गई जबकि 16 श्रमिक घायल हो गए।घटना की सूचना पर हरदी थानाध्यक्ष आरपी यादव अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने घायलों को पिकअप से निकलवा कर एंबुलेंस की मदद से इलाज के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। जहां श्रावस्ती जिले के सोनवा थाना क्षेत्र के बनिया गांव निवासी अमरीश की मौत हो गई। घटना सुबह लगभग चार बजे की है। हादसे का कारण ड्राइवर को झपकी आना माना जा रहा है। लोगों ने कहा कि लगातार गाड़ी चलाने से ड्राइवर को झपकी आ गई। जिससे गाड़ी अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई और यह हादसा हो गया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zwtol
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो