scriptQuick Read: चादर, कंबल के साथ मास्क और डेंटल किट भी बेचेगा रेलवे, उपयोग न करने पर घर ले जाने की भी व्यवस्था | uttar pradesh news quick read | Patrika News

Quick Read: चादर, कंबल के साथ मास्क और डेंटल किट भी बेचेगा रेलवे, उपयोग न करने पर घर ले जाने की भी व्यवस्था

locationलखनऊPublished: Mar 14, 2021 05:21:47 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

रेल यात्रियों को अब स्टेशन पर ही जरूरत के आधार पर चादर और कंबल के साथ मास्क और डेंटल किट दिया जाएगा। यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा देने के लिए रेलवे प्रशासन ने स्टेशनों पर डिस्पोजल बेडरोल (कंबल, चादर, तौलिया और तकिया आदि) के साथ मास्क और डेंटल किट (ब्रश, पेस्ट आदि) भी बेचने की तैयारी शुरू कर दी है।

Quick Read: चादर, कंबल के साथ मास्क और डेंटल किट भी बेचेगा रेलवे, उपयोग न करने पर घर ले जाने की भी व्यवस्था

Quick Read: चादर, कंबल के साथ मास्क और डेंटल किट भी बेचेगा रेलवे, उपयोग न करने पर घर ले जाने की भी व्यवस्था

चादर, कंबल के साथ मास्क भी बेचेगा रेलवे

गोरखपुर. रेल यात्रियों को अब स्टेशन पर ही जरूरत के आधार पर चादर और कंबल के साथ मास्क और डेंटल किट दिया जाएगा। यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा देने के लिए रेलवे प्रशासन ने स्टेशनों पर डिस्पोजल बेडरोल (कंबल, चादर, तौलिया और तकिया आदि) के साथ मास्क और डेंटल किट (ब्रश, पेस्ट आदि) भी बेचने की तैयारी शुरू कर दी है। डिस्पोजल बेडरोल बेचने के लिए स्टेशनों पर स्टॉल खोले जाएंगे। संचालन निजी हाथों में होगा। बेडरोल की संभावित कीमत निर्धारित कर ली गई है। हालांकि, अभी कीमत पर अंतिम मुहर नहीं लगी है। स्टॉल संचालकों ने बेडरोल सेट के साथ मास्क और डेंटल किट भी देने का निर्णय लिया है। 250 रुपये में बेडरोल का पूरा सेट लेने पर मास्क निशुल्क देने की योजना है। हालांकि, मास्क और डेंटल किट के साथ बेडरोल का पूरा सेट लेने पर पैकेज की कीमत अभी निर्धारित नहीं हो पाई है। यात्री बेडरोल का अगर उपयोग नहीं करते हैं तो वे उसे घर भी ले जा सकते हैं। फिलहाल गोरखपुर जोन में बेडरोल की बिक्री के लिए दो स्टॉल खोलने की कवायद शुरू हो गई है।
शारदा नहर में नहाने गए दो छात्र लापता

रायबरेली. रायबरेली में रविवार की दोपहर शारदा नहर में नहाने के लिए गए दो छात्र नहर में डूब गए। अमेठी जिले के निवासी आकाश त्रिपाठी व मयंक तिवारी त्रिपुला चौराहे पर स्थित न्यू स्टैंडर्ड स्कूल में इंटर के छात्र हैं। स्कूल के पास ही किसी छात्रावास में रहकर पढ़ाई करते हैं। रविवार को अवकाश होने के कारण दोनों छात्र अमावां रोड स्थित शारदा नहर पर नहाने गए थे। इस बीच शारदा नहर में पैर फिसलने से दोनों छात्र नहर में डूब गए। राहगीरों से सूचना पाकर आनन फानन मौके पर पहुंची पुलिस ने गोताखोरों की मदद से नहर में डूबे छात्रों की खोज शुरू की। आसपास के लोगों से सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने गोताखोरों की मदद से नहर में डूबे हुए छात्रों की तलाश शुरू कर दी। देर तक छात्रों का कुछ पता नहीं चल सका। इस संबंध में एसओ बृजेश कुमार राय ने कहा कि गोताखोरों द्वारा छात्रों की तलाश कराई गई। मीरगंज भटपुरवा गांव के पास स्थित डैम पर भी जाल लगवा कर तलाश की गई। डूबे छात्रों का कुछ पता नहीं चल सका।
मायके जाने से मना करने पर काट दी जीभ

कानपुर. होली में पत्नी के मायके आने से मना करने पर एक युवक ने गुस्से में आकर खुद की जीभ काट ली। गोपालपुर निवासी 27 वर्षीय मजदूर मुकेश कुमार की पत्नी निशा कुछ दिन पहले हुए विवाद के बाद मायके मलगांव चली गई थी। काफी मनाने के बाद भी वह नहीं आ रही थी। मुकेश ने कहा कि होली करीब है इसलिए वह घर आ जाए और साथ में त्योहार मनाएंगे। लेकिन निशा ने फिर से मना कर दिया इस पर दोनों में बहस भी हुई। गुस्से में इसके बाद ब्लेड से मुकेश ने अपनी जीभ काट ली। जीभ का अगला भाग कटकर अलग हो गया और वह लहूलुहान होकर वहीं जमीन पर तड़पने लगा। चीख पुकार होने पर उसकी बहन कमरे में गई तो नजारा देखकर उसके होश उड़ गए। पिता परशुराम, मां गोमती, भाई नरेंद्र व रविंद्र को उसने तुरंत बुलाया और उसे सीएचसी रसूलाबाद लेकर गए। यहां डॉ. ने देखा उसे कानपुर के लिए रेफर कर दिया। डॉक्टर ने कहा कि खून काफी बह रहा था और यहां उसका इलाज संभव नहीं था।
कांग्रेस की पूर्व सांसद शीला कौल के बेटे पर एफआईआर

रायबरेली. जिले में पूर्व कांग्रेस सांसद शीला कौल के बेटे विक्रम कौल, ट्रस्ट के सचिव सुनील देव समेत 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इन सभी पर कमला नेहरू ट्रस्ट को जमीन देने में सरकारी अभिलेखों में छेड़छाड़ करने का आरोप है। मामले की तहरीर एडीएम वित्त एवं राजस्व ने शहर कोतवाली में दी है। एडीएम वित्त एवं राजस्व प्रेम प्रकाश उपाध्याय ने ट्रस्ट की जमीन फ्रीहोल्ड कराने में पूर्व कांग्रेस सांसद शीला कौल के बेटे विक्रम कौल, ट्रस्ट के सचिव सुनील देव, तत्कालीन एडीएम वित्त एवं राजस्व मदनपाल पाल आर्य, सबरजिस्ट्रार घनश्याम, प्रशासनिक अधिकारी विन्धवासिनी प्रसाद, नजूल लिपिक रामकृष्ण श्रीवास्तव, गवाह सुनील तिवारी के अलावा सरकारी अभिलेखों में छेड़छाड़ के मामले में तत्कालीन तहसीलदार कृष्ण पाल सिंह, प्रभारी कानूनगो प्रदीप श्रीवास्तव, लेखपाल प्रवीण कुमार मिश्रा, नजूल लिपिक छेदीलाल जौहरी समेत अन्य पदाधिकारियों पर एफआइआर दर्ज की गई है।
पुल टूटे होने के कारण हुई देरी, एंबुलेंस में करानी पड़ी डिलिवरी

अमेठी. अमेठी में विशेश्वरगंज से संग्रामपुर को जोड़ने और सिद्ध पीठ मां कालिकन धाम तक पहुंचाना वाला पुल करीब दो साल से अधिक समय से टूटा हुआ है। पिछले दो सालों से अधिक समय से यह मार्ग पूरी तरह से बंद है। शनिवार देर शाम एक गर्भवती महिला के प्रसव के लिए 102 ऐंबुलेंस सेवा मंगवाई गई लेकिन पुल टूटा होने के चलते महिला को समय से अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका। इस वजह से गर्भवती महिला की 102 ऐंबुलेंस सेवा में ही डिलिवरी करानी पड़ी। डिलिवरी के बाद जच्चा और बच्चा को संग्रामपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। ऐंबुलेंस सेवा के राम सुजान तिवारी ने बताया कि जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित हैं। महिला के पति कृष्ण कुमार वर्मा ने कहा कि हमने ऐंबुलेंस के लिए सूचना समय पर दी थी लेकिन पुल टूटा होने के कारण आने-जाने में समय लग गया और हम समय से अस्पताल नहीं पहुंच पाए।
फांसी लगाकर विवाहिता ने दी जान

ललितपुर. थाना बार के अंतर्गत ग्राम बरौदाडांग में एक महिला ने अपने ही घर में फांसी के फंदे पर लटककर जान दे दी। थाना बार के ग्राम बरौदाडांग निवासी रजनी दोपहर में घर में अकेली थी, उसके बच्चे घर से बाहर चाचा पुष्पेंद्र के साथ खेल रहे थे। इसी दौरान बच्चे ने चाचा से फल मांगा तो दोपहर करीब ढाई बजे पुष्पेंद्र भतीजे को लेकर भाभी के कमरे में फल लेने गया, वहां रजनी का शव कच्ची छत की लकड़ी से रस्सी के सहारे फांसी के फंदे पर लटक रहा था। यह देख वह चिल्लाया और पड़ोसियों को बुलाकर रजनी को फंदे से उतारा, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। जानकारी मिलने पर थाना बार पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उधर, मृतका के पिता ने ससुराल वालों पर दहेज उत्पीड़न और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है। पीड़ित पिता का कहना है कि 12 मार्च, 2021 को शाम तीन बजे उसकी पुत्री रजनी को मारपीटा गया। इसके बाद गला दबाकर हत्या कर फांसी पर टांग दिया। ससुराल वाले पहले भी दहेज नहीं देने पर उसकी पुत्री को जान से मारने की धमकी दे चुके हैं और मारपीट की थी।
140 रुपये के इंजेक्शन के लिए वसूले 3750, मुकदमा दर्ज

गोरखपुर. जिले के गोपलापुर स्थित न्यू लोटस हास्पिटल में 140 रुपये का इंजेक्शन 3750 रुपये में बेचे जाने पर मुकदमा दर्ज किया गया है। इसकी आपूर्ति करने वाले मेडिकल कॉलेज के सामने स्थित राजू मेडिकल स्टोर पर प्रशासन ने छापा मारा। मौके से 3750 रुपये मूल्य के बड़ी संख्या में स्टीकर मिले। मेडिकल स्टोर संचालक अभिषेक शर्मा पर चिलुआताल थाने में आवश्यक वस्तु अधिनियम व जालसाजी करने का मुकदमा दर्ज कराया गया। साथ ही वह जहां से स्टीकर छपवाता था, उसका कंप्यूटर आदि सामान जब्त कर कर लिया गया। दरअसल, गोपलापुर स्थित न्यू लोटस हास्पिटल में सस्ते इलाज का झांसा देकर भर्ती कराए गए कुशीनगर के मरीज के मामले में जांच करने जिला प्रशासन व ड्रग विभाग के अधिकारी पहुंचे थे। यहां एक इंजेक्शन के एमआरपी पर 3750 रुपये मूल्य का स्टीकर लगा था। उसे हटाने पर एमआरपी 3250 रुपये लिखी मिली। जांच में पता चला कि इंजेक्शन के लिए दोगुना दाम वसूला जा रहा है। इस पर अस्पताल के दो कर्मचारियों पर मुकदमा दर्ज कर एडीएम वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार सिंह व ड्रग इंस्पेक्टर जय के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच शुरू कर दी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zxj9b
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो