scriptउत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए लखनऊ क्यों बना कर्मस्थली, जानिए | Uttar Pradesh Players make Lucknow their Workplace why | Patrika News

उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए लखनऊ क्यों बना कर्मस्थली, जानिए

locationलखनऊPublished: Apr 03, 2022 03:00:01 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Lucknow: देश में अन्य राज्यों की तुलना में खेल की दुनिया में उत्तर प्रदेश अभी भी पीछे है। लेकिन प्रदेश राजधानी खिलाड़ियों की कर्मभूमि बनती जा रही। यहां खिलड़ियों के सही मार्गदर्शन के साथ साथ खेलने का स्थान मिल रहा।

Lucknow Ekana Stadium

Uttar Pradesh Players make Lucknow their Workplace why

सिंह बाबू स्टेडियम, साई सेंटर, स्पोटर्स कालेज, यूपी बैडमिंटन अकादमी और नवनिर्मित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम। ये शहर के पांच बड़े स्पोटर्स सेंटर हैं, जहां खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ ट्रेनिंग दी जाती है। शायद यही कारण है कि वर्तमान में लखनऊ को खिलाड़ियों की जन्मस्थली नहीं बल्कि कर्मस्थली के रूप में जाना जा रहा है। पेश है इन्हीं खेल सेंटर पर दी जाने वाली ट्रेनिंग पर एक रिपोर्ट।
खेल विभाग का मुख्यालय

प्रदेश के खेल विभाग का मुख्यालय होने के कारण लखनऊ में सबसे ज्यादा चार मल्टीपरपज स्टेडियम (केडी सिंह बाबू, चौक, विजयंत और विनय खंड) है। इन चार सेंटरों में करीब एक हजार खिलाड़ी सुबह और शाम के सत्र में 20 खेलों की ट्रेनिंग ले रहे हैं। खेलवार बात की जाए तो केडी सिंह बाबू स्टेडियम में सबसे ज्यादा 15 खेलों की ट्रेनिंग दी जाती है। साथ ही यहां पर क्रिकेट, फुटबाल, हैंडबाल, बैडमिंटन आदि की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं हो चुकी हैं। ऐसे में इस स्टेडियम का सबसे ज्यादा महत्व है।
पुराने शहर का ऐतिहासिक चौक स्टेडियम

पुराने शहर के ऐतिहासिक चौक स्टेडियम में हाल ही में एक इंडोर हाल तैयार हुआ है, जिसमें बाक्सिंग, हैंडबाल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, जूडो, कराटे आदि की ट्रेनिंग दी जा रही है। खेल विभाग के विजयंत खंड मिनी स्टेडियम में पद्मश्री मोहम्मद शाहिद एस्ट्रोटर्फ हाकी स्टेडियम तैयार हो चुका है, जहां जूनियर वर्ल्ड कप के अलावा भारत और फ्रांस की महिला हाकी टीमों के बीच सीरीज का सफल आयोजन हो चुका है। विनय खंड मिनी स्टेडियम मुख्य रूप से इंडोर खेलों की ट्रेनिंग के लिए तैयार किया गया है साथ ही यहां टेनिस की ट्रेनिंग दी जाती है।
यह भी पढ़े – फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किया सुसाइड का पोस्ट तो उत्तर प्रदेश पुलिस को जाएगा अलर्ट

भारतीय खेल प्राधिकरण की अलग ही है पहचान

ओलिंपिक और पैरालिंपिक के लिए खेल मंत्रालय द्वारा बनाए खेल सेंटरों में लखनऊ के भारतीय खेल प्राधिकरण का नाम भी शामिल रहा। यहां पर महिला कुश्ती खिलाड़ियों के अलावा पैरा शटलरों ने लंबे समय तक ट्रेनिंग करके अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया। सेंटर में नेशनल सेंटर आफ एक्सीलेंस (एनसीओई) के तहत जोड़ा गया, जिसके अंतर्गत पांच खेलों के चुनिंदा 150 खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार किया जा रहा है। सेंटर का हाकी एस्ट्रोटर्फ, एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक और रेसलिंग हाल विश्वस्तरीय है, जहां नियमित तौर पर नेशनल कैंप लगाए जाते रहे हैं।
आधुनिक सुविधाओं से लैस खेल प्राधिकरण

यहां का आधुनिक बाक्सिंग एरीना, ताइक्वांडो, जूडो हाल के अलावा स्पोटर्स मेडसिन सेंटर स्थापित है, जहां खिलाड़ियों को चोटिल होने पर उनके लिए रिहैब प्रोग्राम तैयार किया जाता है। तमाम खूबियां होने के बावजूद सेंटर में जगह की कमी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। सेंटर 68 एकड़ जमीन में संचालित किया जा रहा है, लेकिन रीजनल सेंटर होने के कारण यहां जमीन सौ एकड़ होनी चाहिए।
फीकी पड़ी यूपी बैडमिंटन अकादमी की चमक

दिवंगत डा. अखिलेश दास के भारतीय बैडमिंटन एसोसिएशन में अध्यक्ष रहते हुए लखनऊ की यूपी बैडमिंटन अकादमी ने अपने स्वर्णिम दिन देखे, जब यहां सैयद मोदी बैडमिंटन चैंपियनशिप में साइना, पीवी सिंधू, पूर्व वर्ल्ड चैंपियन कैरोलीना मारीन, तौफीक हिदायत, लिन दान जैसे दिग्गजों का जमावड़ा लगता था और यहां समय-समय पर पीबीएल समेत अन्य बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी हुई लेकिन बाद में स्थितियां बदली और दास के निधन के बाद भारतीय बैडमिंटन हैदराबाद में शिफ्ट हो गया। हालांकि आज भी सैयद मोदी बैडमिंटन यहां प्रतिवर्ष आयोजित हो रहा है। ट्रेनिंग और सुविधाओं के मामले में आज भी यूपी बैडमिंटन अकादमी बेजोड़ है। यही कारण है कि जूनियर स्तर पर देश के तमाम शटलर लखनऊ आकर ट्रेनिंग करना पसंद करते हैं।
यह भी पढ़े – पिस्टल और रिवॉल्वर नहीं होते एक, जानिए क्या है अंतर

इकाना स्टेडियम नहीं इकाना स्पोटर्स सिटी बोलिये जनाब

अब वह दिन दूर नहीं जब अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम केवल क्रिकेट के लिए ही नहीं जाना जाएगा बल्कि यहां फुटबाल, बैडमिंटन, स्क्वैश, टेनिस, टेबल टेनिस आदि खेलों की ट्रेनिंग के लिए जाना जाएगा। दरअसल, यहां सालों से इकाना स्पोटर्स सिटी का काम निर्माणाधीन है, जहां क्रिकेट अकादमी के अलावा अन्य खेलों की ट्रेनिंग दी जाएगी। यहां खिलाड़ियों के रहने के अलावा प्रशिक्षकों के लिए फ्लैट तैयार किए गए हैं ताकि यहीं रहकर बेहतर ट्रेनिंग की जा सके। उम्मीद की जा रही है कि इस साल अंत तक यहां पर इंडोर हाल, टेनिस कोर्ट और अंतरराष्ट्रीय स्तर का फुटबाल ट्रेनिंग प्रोग्राम तैयार हो जाएगा। स्टेडियम प्रबंधन की माने तो इकाना स्पोटर्स सिटी देश में खेलों की सर्वश्रेष्ठ ट्रेनिंग अकादमियों से बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि यूपी का खेल भविष्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर बनाया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो