scriptलोक सेवा आयोग की परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं चलेगी तुक्केबाजी | uttar pradesh public service commission exam 2017 minus marking and negative marking in exam | Patrika News

लोक सेवा आयोग की परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं चलेगी तुक्केबाजी

locationलखनऊPublished: Sep 03, 2017 12:11:00 pm

Submitted by:

Santoshi Das

आयोग ने अपनी परीक्षाओं में माइनस मार्किंग व्यवस्था लागू करने जा रहा है

UPPCS Exam 2017

UPPCS Exam 2017

लखनऊ। आयोग ने अपनी परीक्षाओं में माइनस मार्किंग व्यवस्था लागू करने जा रहा है. इस व्यवस्था के तहत अब कोई भी लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में तुक्केबाजी नहीं जमा सकेगा।

आनेवाले दिनों में जो भी परीक्षायिन विज्ञापनों के तहत होंगी उनमें या व्यवस्था लागू की जाएगी। आयोग ने अपने इस निर्णय को शासन से अवगत करवा दिया है. अच्छी खबर यह है की इसके लिए शासन ने अपनी अनुमति भी दे दी है.
माइनस मार्किंग खेल बिगाड़ेगा तुक्केबाज़ों का


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने निर्णय लिया है कि संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर वह भी अपनी परीक्षाओं में माइंस मार्किंग की व्यवस्था को लागू करेगा जिससे तुक्केबाज़ों को इस परीक्षा की गंभीरता का एहसास होगा।

बहुविकल्पीय परीक्षा में माइनस मार्किंग


आयोग ने अब यह भी तय किया है कि नए विज्ञापन के तहत भविष्य में जो नई भर्तियां होंगी उनमें बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली लिखित परीक्षा में माइनस मार्किन की व्यवस्था लागू की जायेगी। आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार इस निर्णय से शासन को अवगत करा दिया गया है. जल्द ही माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू हो जायेगी। इसके साथ ही प्रयोग के तौर पर कुछ परीक्षाओं को ऑनलाइन कराया जाएगा।
पिछली सरकार में उठ चुके हैं इस परीक्षा पर सवाल

प्रदेश की पिछली सरकार में लोक सेवा आयोग की परीक्षा को लेकर सवाल खड़े हुए थे. नए अफसरों ने अब इसमें पारदर्शिता लाने के लिए इस प्रयोग को शुरू किया है. इंटरव्यू से जुडी सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी प्रभारी अधिकारी की होती है. पहले प्रभारी अधिकारी इंटरव्यू के पद पर विभागीय उपसचिव स्तर के अधिकारी की तैनाती की जाती थी लेकिन अब यह जिम्मेदारी पीसीएस संवर्ग के वरिष्ठ अफसर संभालेंगे। फ़िलहाल आयोग में तैनात पीसीएस अधिकारी सत्य प्रकाश को यह जिम्मेदारी मिली है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से कराइ गई भारतियों की सीबीआई जांच के आदेश के बाद आयोग ने इंटरव्यू प्रक्रिया पर भी सख्त निगरानी का निर्णय लिया है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो