उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना में करें आवेदन, बेटी की शादी के लिए सरकार देगी 51 हजार रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार गरीब लड़कियों की शादी में मदद करने के लिए खास योजना चला रही है, जिसका नाम 'उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना' (UP Shadi Anudan Yojana) है।

By: Karishma Lalwani

Published: 26 Jan 2021, 12:08 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार गरीब लड़कियों की शादी में मदद करने के लिए खास योजना चला रही है, जिसका नाम 'उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना' (UP Shadi Anudan Yojana) है। यह योजना उन माता पिता के लिए वरदान है जो गरीब होने के कारण अपनी बेटी की शादी अच्छे से या समय पर नहीं करा पाते हैं। योजना के तहत प्रदेश सरकार आवेदन करने वाले को 51000 रुपये की धनराशि देगी। हालांकि, योजना का फायदा उठाने के लिए लड़की की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। वहीं, लड़के से शादी होने जा रही है उसकी उम्र 21 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। इस योजना के तहत एक परिवार से दो लड़कियां अनुदान पाने की पात्र होंगी।

योजना का मकसद

इस योजना का मकसद गरीब परिवार की बेटियों की शादी में मदद करना है। योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवार की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार आर्थिक मदद देगी। शादी के लिए दी जाने वाली धनराशि सीधे लड़कियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। हालांकि, इसके लिए आवेदक का खाता किसी बैंक अकाउंट में होना चाहिए। खाता आधार नंबर से भी जुड़ा होना चाहिए।

कब निकाल सकते हैं पैसा

सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस पैसे को तभी निकला जा सकता है जब बेटी की शादी हो। यूपी विवाह अनुदान योजना के तहत आवेदन शादी के 90 दिन पहले या फिर 90 दिन बाद तक ही किया जा सकता है। इस योजना के तहत लड़कियों को अनुदान के साथ चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

योजना के लिए जरूरी बातें

- योजना के तहत अनुसूचित जाति/ जनजाति, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग की लड़कियों को मदद दी जाती है।

- योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति यूपी का मूल निवासी होना चाहिए।

- ग्रामीण इलाकों के परिवार की आमदनी 46,080 रुपये और शहरी परिवार की सालाना आय 56,460 रुपये होनी चाहिए।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

इस योजना का फायदा लेने वाले परिवार के पास आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र,
आवेदक का पहचान पत्र, बैंक खाता, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, आवेदक का शादी प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। तभी योजना के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

यहां करें अप्लाई

इस योजना का फायदा उठाने के लिए इस योजना के लिए तैयार यूपी सरकार की शादी अनुदान की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर नए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन के नीचे आपको अपनी जाति के अनुसार नीचे दिए गए विकल्प में से एक विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आप अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यूपीपीसीएल चेयरमैन पर लगाया लापरवाही का आरोप, उपभोक्ताओं को समय से नहीं मिल रहा सही बिजली बिल

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned