scriptआग बरसती गर्मी के बीच उत्तर प्रदेश में बिजली भी गुल, वैज्ञानिकों ने चेताया अभी रहेगा टेंशन फुल | Uttar Pradesh Temperature Crossed 47°c Chances of Strom | Patrika News

आग बरसती गर्मी के बीच उत्तर प्रदेश में बिजली भी गुल, वैज्ञानिकों ने चेताया अभी रहेगा टेंशन फुल

locationलखनऊPublished: Apr 30, 2022 09:34:13 am

Submitted by:

Snigdha Singh

Weather Update Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। वैज्ञानिको के अनुसार अभी गर्मी का तनाव बरकार रहेगा।

Uttar Pradesh Temperature Crossed 47°c Chances of Strom

Uttar Pradesh Temperature Crossed 47°c Chances of Strom

अप्रैल की आग बरसती गर्मी ने बीते दिन लोगों को खूब तड़पाया। लगातार चौथे दिन अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वर्ष 2015 के बाद से यह सबसे अधिक पारा है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को प्रदेश के कुछ जिलों में आंधी आने की संभावना है। इससे गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं, बिजली के गहराते संकट ने भी टेंशन बढ़ा दी है। शहर में अघोषित बिजली कटौती से लोग परेशान हैं।
अप्रैल के महीने में 40 के पार पारा लगातार बने रहने से लोगों का सुकून छिन गया है। मई में भी गर्मी के तेवर ऐसे ही बने रहने की संभावना जताई जा रही है। यह बात जरूर है कि शुरुआती दो-चार दिन आसपास आंधी के कारण भले कुछ राहत भरे रहें। कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार को आंधी आने के आसार है। प्रदेश के कानपुर, लखनऊ, फतेहपुर, इटावा आदि इनके आस-पास के जिलों में आँधी से राहत मिल सकती है। वहीं, आंधी के चलती चल रही बिजली संकट से भी लोगों में ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा।
यह भी पढ़े – फिर प्रसपा को मजबूत करेंगे शिवपाल, ये है प्लान, ट्वीट-ट्वीट खेलते रहे मायावती और अखिलेश

प्रदेश में बांदा रहा सबसे गर्म

उत्तर प्रदेश के जिले बांदा में पिछले कई दिन से भीषण गर्मी पड़ रही है। शुक्रवार को गर्मी ने सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए और पारा 47.4 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। रविवार को भी पूरे यूपी में सबसे अधिक तापमान बांदा जिले का 47.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके बाद झांसी का अधिकतम तापमान 46.2 और फिर कानपुर 45.3 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार वातावरण मात्रा 15-20 फीसदी ही नमा रह गई है।
यह भी पढ़े – लखनऊ समेत प्रदेश में बढ़ रहा कोरोना, अगर दिखें ये लक्षण तो तुरंत कराए टेस्ट

सबसे अधिक मांग के समय बिजली गुल

बढ़ती गर्मी के बीच प्रदेश में कल भी बिजली की कटौती जारी रही। विपक्षी दलों ने ताप बिजली घरों में कोयले की कमी के लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहराया। रेलवे ने कोयले की ढुलाई बढ़ाने के लिए 42 ट्रेनों को रद्द कर दिया। अखिल भारतीय स्तर पर बिजली की मांग या एक दिन में सबसे अधिक आपूर्ति शुक्रवार को 2,07,111 मेगावॉट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। ऐसे में बिजली संकट लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।
यह भी पढ़े – मरने के बाद भी बिकरू में कायम है विकास दुबे की बादशाहत, रिश्तेदार ऐसे कट्टा-तमंचा लहरा कर बना रहे खौफ

बिजली कटौती अखिलेश यादव का निशाना

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में खासकर उन इलाकों में बड़े पैमाने पर बिजली काटी गई है, जहां समाजवादी पार्टी का वोटर रहता है। आज भी बिजली नहीं मिल रही है। बिजली के साथ सरकार यह भी कह रही है कि इनके टार्गेट हैं कि 100 लोगों के खिलाफ कार्रवाई करिए। प्रतिदिन 100 लोगों की बिजली काटिए और उन पर कार्रवाई करिए। बिजली तो बनाना दूर की बात है यहां तो बिजली काटी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो