UP TOP 10: मिनी लॉकडाउन में निजी वाहन पर रहेगी रोक

प्रतिबंध के लिए अब आगरा में बफर जोन फार्मूला लागू होगा। जहां भीड़ होगी और उससे संक्रमण फैलाव की आशंका रहेगी तो उसे बफर जोन घोषित किया जाएगा

By: Karishma Lalwani

Published: 15 Jul 2020, 03:31 PM IST

मिनी लॉकडाउन में निजी वाहन पर रोक

आगरा. प्रतिबंध के लिए अब आगरा में बफर जोन फार्मूला लागू होगा। जहां भीड़ होगी और उससे संक्रमण फैलाव की आशंका रहेगी तो उसे बफर जोन घोषित किया जाएगा। इसके लिए कोई निश्चित परिधि भी तय नहीं की गई है। वहीं हर शनिवार-रविवार को गंभीर मरीजों को छोड़कर निजी वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा। ताजनगरी में सबसे पहले बफर जोन फार्मूला जिला सत्र न्यायालय पर लागू हुआ। दीवानी के आसपास क्षेत्र को बफर जोन बना 21 दिन के लिए आवाजाही प्रतिबंधित की गई। फिर ताजगंज क्षेत्र और संरक्षित स्मारक बफर जोन बनाए गए। इन्हें खोलने पर अभी तक सहमति नहीं बन सकी है। अब कोतवाली क्षेत्र के सभी सराफा बाजार बफर जोन हैं। बाजार में पूर्ण आवाजाही व अन्य गतिविधियों पर रोक है। मंटोला क्षेत्र के बाजार भी बफर जोन हो सकते हैं।

विकास दुबे पर एफआईआर कराने वाला राहुल आया सामने

कानपुर. एनकाउंटर में मारे गए गैंगस्टर विकास दुबे पर एफआईआर कराने वाले राहुल तिवारी का पता चल गया है। बिकरू गांव में 2 जुलाई की रात शूटआउट के बाद से राहुल तिवारी लापता था। विकास पर राहुल की पिटाई का आरोप था। बिकरू कांड से पहले राहुल तिवारी ने विकास दुबे पर एफआईआर दर्ज कराई थी। बीते 12 दिनों से घटना के बाद राहुल अपनी पत्नी के साथ लापता था। चौबेपुर थाने में रखकर पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। जादेपुर गांव में रहने वाली राहुल की मां सुमन के अनुसार, राहुल से आखिरी बार दो जुलाई को बात हुई थी। वह अपनी पत्नी, बच्चों और साली को लेकर कहीं चले गए हैं। इससे पहले रविवार को पुलिस ने आकर परिजनों से कहा था कि राहुल को पेश नहीं किया गया तो एफआईआर दर्ज होगी।

बेटी को बचाने के लिए मां ने जोखिम में डाली जान

आगरा. जनपद के कस्बा बाह के बासौनी गांव में एक मां ने अपनी सालभर की बेटी को बचाने में अपनी जान खतरे में डाल दी। सड़क पार करते समय ट्रक के आ जाने पर उसने बेटी को धकेलकर दूर कर दिया। लेकिन खुद ट्रक की चपेट में आ गई। हादसे में गंभीररूप से घायल को सैफई मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। परिजनों ने बताया कि पति द्वारा पीटकर घर से निकालने के बाद महिला अपनी बेटी के साथ मायके आ रही थी। बासौनी तिराहे पर बच्ची के साथ सड़क पार करते समय अचानक ट्रक आ गया। इस पर पूजा ने धक्का देकर अन्वी को दूर कर दिया। खुद ट्रक की चपेट में आने से घायल हो गई। हादसे के बाद ट्रक समेत भागे चालक को बाह पुलिस ने पकड़ लिया है।

डॉक्टर संक्रमित, पीपीई किट पर उठे सवाल

लखनऊ. केजीएमयू के रेडियोडायग्नोसिस विभाग में कोरोनावायरस एक के बाद एक रेजिडेंट डॉक्टरोंं को अपनी चपेट में ले रहा है। मंगलवार को दो रेजिडेंट डॉक्टर सहित सात लोग संक्रमित पाए गए। इससे रेजिडेंट डॉक्टरों व कर्मचारियों को गुणवत्ता परक सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए जाने के दावे की पोल खुल गई है। रेजिडेंट डॉक्टरों ने पीपीई किट और अन्य सुरक्षा उपकरणों की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाया है।

शिक्षक समेत दो ने किया सुसाइड

लखीमपुर खीरी. गोला कस्बे में प्रतापगढ़ के शिक्षक व एक छात्रा ने फंदा लगाकर जान दे दी। छात्रा बरेली के एक कॉलेज से बीसीए कर रही थी। इन दोनों सुसाइड की पुलिस जांच में जुटी है। गोला कस्बे के पब्लिक इंटर कॉलेज में प्रतापगढ़ के रहने वाले शिक्षक अवधेश नारायण मिश्र (52) पढ़ाते थे। वह टीचर कालोनी में अकेले रहते थे। दोपहर उनका आवास बंद मिला तो लोगों ने खिड़की से झांक कर देखा। अवधेश का शव फंदे से लटका मिलने पर पुलिस को सूचना दी। उधर सीओ गोला के आफिस के सामने स्वाती सिंह (21) पुत्री प्रेमपाल ने भी फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली।

बहुमंजिल औद्योगिक इकाइयों की नीति सभी प्राधिकारणों पर होगी लागू

लखनऊ. प्रदेश सरकार ने औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में औद्योगिक भूखंडों के निष्प्रयोज्य हिस्से के सब डिवीजन व बहुमंजिली फैक्ट्री में बदलने संबंधी नीति के क्रियान्वयन पर अमल करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार ने प्राधिकरणों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों को पत्र लिखा है। आलोक कुमार ने कहा कि शासन स्तर से गठित समिति की संस्तुति के अनुसार औद्योगिक विकास प्राधिकरणों द्वारा आवंटित औद्योगिक भूखंडों के निष्प्रयोज्य हिस्से का उपयोग करने के लिए सब डिवीजन व बहुमंजिली इकाई में बदलने की नीति को अपने-अपने बोर्ड से मंजूरी दिलाएं।

30 लाख की फिरौती लेकर फरार

कानपुर. प्रदेश सरकार ने औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में औद्योगिक भूखंडों के निष्प्रयोज्य हिस्से के सब डिवीजन व बहुमंजिली फैक्ट्री में बदलने संबंधी नीति के क्रियान्वयन पर अमल करने का निर्देश दिया है। इससे उद्योगों के पास उपलब्ध सरप्लस भूमि नई इकाइयों के लिए उपलब्ध होगी और बहुमंजिली फैक्ट्रियों का विकास होगा। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार ने प्राधिकरणों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों को पत्र लिखा है।आलोक कुमार ने कहा कि शासन स्तर से गठित समिति की संस्तुति के अनुसार औद्योगिक विकास प्राधिकरणों द्वारा आवंटित औद्योगिक भूखंडों के निष्प्रयोज्य हिस्से का उपयोग करने के लिए सब डिवीजन व बहुमंजिली इकाई में बदलने की नीति को अपने-अपने बोर्ड से मंजूरी दिलाएं।

प्रियंका तक पहुंचा बेघर हुए पूर्व विधायक का मामला

गोरखपुर. गोरखपुर की मानीराम विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक रहे हरिद्वार पांडेय का खपरैल का इकलौता मकान बारिश में गिरने के बाद ढह गया। विधायक का कहना है कि ‘इस मकान और ढाई बीघा जमी न के अलावा उनके पास कुछ नहीं है।’कांग्रेस जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान उनसे मिलने पहुंचीं। मानीराम स्थित खपरैल के मकान का एक हिस्सा गिरने के बाद विधायक के सामने बेघर होने जैसी स्थिति है। जिलाध्यक्ष ने पूर्व विधायक को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। जिलाध्यक्ष ने पूरे प्रकरण को प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के संज्ञान में ला दिया है।

दुकान खोलने पर सिपाही ने महिला पर फेंका सामान

बांदा. बांदा में प्रत्येक मंगलवार को साप्ताहिक बंदी होती है। लेकिन हाल ही में शासन द्वारा जारी निर्देश के अनुसार अब शनिवार और रविवार को बंदी रहेगी। लेकिन जिला प्रशासन ने यह गाइडलाइन जिले में जारी नहीं की है। इससे कारोबारियों में भ्रम की स्थिति रही। इसलिए कुछ व्यापारियों ने मंगलवार को दुकान खोल रखी थी। दुकानों को बंद कराने के लिए शहर कोतवाली के सिपाही गए हुए थे। तभी सब्जी मंडी के पास एक विधवा महिला, जोकि चाय समोसा बेचकर परिवार का पेट पालती थी। उसकी दुकान में डंडा मारकर सिपाही ने सामान फेंक दिया।

जेल में बंद कांग्रेस नेताओं को राहत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पिछले साल सीएए को लेकर हुए प्रदर्शन के दौरान पकड़े गए कांग्रेस के दो नेताओं की जमानत अदालत ने मंजूर कर ली है। अदालत ने उन्हें सख्त हिदायत दी है कि वे जमानत पर छूटने के बाद किसी अन्य अपराध में लिप्त नहीं होंगे और न ही अदालत की अनुमति के बिना देश से बाहर जाएंगे। अपर जिला जज डीएन सिंह ने सीएए के विरेाध मामले में पकड़े गए यूपी कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष शहनवाज आलम और एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष अनस रहमान की जमानत को मंजूर कर ली है। कोर्ट ने दोनों को मुचलका दाखिल करने पर दोनों को जेल से रिहा करने का आदेश दिया है।

ये भी पढ़ें: UP Top Ten News: लॉकडाउन के नियम में बदलाव, साप्ताहिक बंदी पर भी खुलेंगे बाजार

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned