scriptUP Top 10 News: सैनिकों की विधवाओं की बेटियों की शादी के लिए मिलेंगे एक लाख रुपये | uttar pradesh top 10 news | Patrika News

UP Top 10 News: सैनिकों की विधवाओं की बेटियों की शादी के लिए मिलेंगे एक लाख रुपये

locationलखनऊPublished: Jul 29, 2020 03:35:29 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) की अध्यक्षता में राजभवन में उप्र सैनिक पुनर्वास निधि की प्रबंध समिति की 47वीं बैठक हुई। इसमें पूर्व सैनिकों की विधवाओं को पुत्रियों के विवाह अनुदान योजना के तहत दी जाने वाली 50 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर एक लाख रुपये करने का फैसला किया गया है

UP Top 10 News: सैनिकों की विधवाओं की बेटियों की शादी के लिए मिलेंगे एक लाख रुपये

UP Top 10 News: सैनिकों की विधवाओं की बेटियों की शादी के लिए मिलेंगे एक लाख रुपये

बेटियों के विवाह के लिए मिलेंगे एक लाख रुपये

लखनऊ. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) की अध्यक्षता में राजभवन में उप्र सैनिक पुनर्वास निधि की प्रबंध समिति की 47वीं बैठक हुई। इसमें पूर्व सैनिकों की विधवाओं को पुत्रियों के विवाह अनुदान योजना के तहत दी जाने वाली 50 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर एक लाख रुपये करने का फैसला किया गया है। इसके अलावा बैठक में प्रदेश के पूर्व सैनिकों के कल्याण के उद्देश्य से संचालित वार्षिक शैक्षिक सहायता योजना के तहत हाईस्कूल के छात्रों को आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाने वाली तीन हजार की राशि को बढ़ाकर पां हजार, इंटर के छात्रों को दी जाने वाली चार हजार रुपये की राशि को छह हजार करने, स्नातक छात्रों की राशि पांच हजार से सात हजार करने और स्नातकोत्तर स्तर के छात्रों की राशि को छह हजार से बढ़ाकर नौ हजार करने का निर्णय लिया गया।
रामलला के नाम पर घर-घर में रुद्राभिषेक

वाराणसी. अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के पूजन की तैयारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विश्व हिंदू महासंघ ने भी की है। इसके लिए छह दिवसीय आयोजन होने जा रहा है। इसमें विविध आयोजन होंगे। इसी के तहत तीन अगस्त को घर-घर रुद्राभिषेक करने की तैयारी हो रही है। विश्व हिंदू महासंघ की ओर से सूची जारी हो गई है। इसके आधार पर पूरे प्रदेश में आयोजन होगा। वाराणसी जिलाध्यक्ष सच्चिदानंद के नेतृत्व में हिंदू महासंघ के सदस्य आयोजन को पूरा करेंगे। छह दिवसीय आयोजन की रुपरेखा लखनऊ में तैयार की जा रही है।
बकरीद और रक्षाबंधन पर चलेंगी 3200 अतिरिक्त बसें

लखनऊ. बकरीद (Bakrid) व रक्षाबंधन (Rakshabandhan) के मौके पर परिवहन निगम 3200 अतिरिक्त बसों का संचालन करेगा। अतिरिक्त बसों का संचालन एक से छह अगस्त तक किया जाएगा। राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेखर ने बताया कि वर्तमान में निगम की लगभग 6000 बसें संचालित की जा रही है। बकरीद और रक्षाबंधन को देखते हुए 3200 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है। इस प्रकार परिवहन निगम द्वारा पर्व अवधि में प्रतिदिन 9200 बसों को संचालित की जाने की कार्ययोजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दृष्टिगत पहले की तरह किसी अधिकारी या कर्मचारी को अवकाश अनुमन्य नहीं होगा। विशेष परिस्थितियों में सक्षम अधिकारी द्वारा अवकाश स्वीकृति किया जाएगा।
बाग की रखवाली कर रहे युवक की हत्या

प्रयागराज. गंगापार के नवाबगंज थाना अंतर्गत शहावपुर गांव में आम के बाग की रखवाली कर रहे युवक भीम सरोज की गला घोटकर हत्या कर दी गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल से लेकर घर तक पड़ताल की, लेकिन कोई सुराग नहीं लगा। पुलिस के अनुसार, जिले के नवाबगंज थाना क्षेत्र के ग्राम सभा शहावपुर निवासी राम सेवक सरोज ने राजा अखिल प्रताप सिंह के आम के बाग को खरीदा था। मंगलवार रात में राम सेवक का 20 वर्षीय पुत्र भीम सरोज बाग की रखवाली करने के लिए गया था। रात 10 बजे राम सेवक बेटे भीम के लिए भोजन लेकर गए थे। तब सरोज अपनी झोपड़ी में मौजूद था। खाना देकर वह चले गए। बुधवार सुबह उसका शव मिला।
35 शिक्षकों के खिलाफ एक्शन, 28 का वेतन रुका

रायबरेली. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ने लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की है। बीएसए ने एक सहायक अध्यापक को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया है। इसके अलावा एक अन्य शिक्षक को सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा कोविड-19 कॉल सेंटर में तैनात 14 शिक्षकों को लापरवाही बरतने के आरोप में और जिले के अलग-अलग ब्लाकों में ड्यूटी के दौरान गैर हाजिर मिले दो दर्जन से ज्यादा अध्यापकों और शिक्षामित्रों का वेतन रोकने का निर्देश जारी किया है। बीएसए ने बताया कि सोमवार को जिले के अलग-अलग ब्लाकों के कई स्कूलों में ब्लाक स्तर पर अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान एक दर्जन से अधिक शिक्षकों को ड्यूटी से लापता पाया। लापरवाही के चलते यह कार्रवाई की गई है।
शादी के 21 दिना बाद महिला ने की आत्महत्या

अमेठी. गौरीगंज कोतवाली क्षेत्र के सैठा गांव में एक नवविवाहिता ने शादी के 20 दिन बाद ही आत्महत्या कर ली। 21 साल की खुशबू का गांव के मुकेश से प्रेम प्रसंग चल रहा था। लेकिन अलग-अलग धर्म का होने के कारण दोनों के परिजनों ने शादी के लिए इंकार कर दिया था। खुशबू के परिजनों ने लगभग 21 दिन पहले उसकी शादी किसी और से करा दी गई। आत्महत्या से पांच दिन पहले खुशबू अपने मायके आई थी और इस बीच अपने प्रेमी मुकेश के साथ कुएं में कूदकर अपनी जान दे दी।आनन-फानन में ग्रामीणों की सूचना के बाद मौके पर एसओजी टीम के साथ पुलिस के आला अधिकारी ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। साथ ही शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया।
कार ने ई-रिक्शा को मारी टक्कर, एक की मौत दो घायल

ललितपुर. जिले कोतवाली सदर क्षेत्र में स्टेशन रोड पर एक तेज रफ्तार कार ने क्षेत्रपाल मंदिर के पास दूसरी कार को टक्कर मारते हुए ई-रिक्शा को पीछे से ठोक दिया और सड़क किनारे खंभे से जा टकराई जिससे कार का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं, इस हादसे में ई-रिक्शा के ड्राइवर अरविंद साहू (22) की मौत हो गई। जबकि कार चला रहे 35 वर्षीय विजय वर्मा और 40 वर्षीय हरदास रैकवार घायल हो गए। उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल में पहुंचाया गया। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
12 साल के आरोपियों ने ढाई साल की बच्ची से किया रेप

बहराइच. बहराइच में एक ढाई साल की बच्ची की रेप के बाद हत्या कर दी गई। जिले के विश्वेश्वरगंज थाना क्षेत्र में टंकी में मिली ढाई साल की मासूम बच्ची की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है कि बच्ची के साथ पहले दुष्कर्म किया गया था, उसके बाद गला दबाकर उसे मारा गया था। पुलिस के मुताबिक बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी नाबालिग हैं और उनकी उम्र 12 साल है। दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कोर्ट के सामने पेश किया गया है। उधर, पूछताछ के दौरान आरोपी लड़कों ने बताया कि पहले एक 12 वर्षीय लड़के ने दुष्कर्म किया था। उसके बाद वे लोग अमरूद खाने लगे। अमरूद बच्ची के गले में फंस गया, उसी को निकालने के चक्कर में गला दब गया और उसकी मौत हो गई।
यूपी बोर्ड से हटाए गए कांग्रेस के इतिहास को दोबारा लाने की मांग

लखनऊ. यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के सिलेबस से 30 प्रतिशत तक कटौती की गई है। सिलेबस से कांग्रेस के कई अहम पन्नों को हटाने का निर्णय लिया गया है। यूपी बोर्ड के पाठयक्रम से पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और लाल बहादुर शास्त्री से जुड़े किस्से हटाए जाने का निर्णय किया गया है। इस पर कांग्रेसियों ने नाराजगी जताते हुए सिलेबस से हटाए जाने वाले कांग्रेस के अहम इतिहास को दोबारा जोड़ने की मांग की है। लाल बहादुर शास्त्री के पुत्र और कांग्रेसी नेता अनिल शास्त्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को पत्र लिखकर यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम से पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और लाल बहादुर शास्त्री से जुड़े विषयों को हटाने पर नाराजगी जाहिर की है।
बीएचयू में कोरोना की आयुर्वेदिक दवा का ट्रायल शुरू

वाराणसी. बीएचयू के आयुर्वेद विभाग की बनाई आयुर्वेदिक दवा (शिरीषादि क्वाथ) का क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो गया है। बीएचयू के कोविड अस्पताल में भर्ती 160 मरीजों पर इस दवा का परीक्षण किया जाएगा। अलग-अलग कोरोना मरीजों पर परीक्षण के बाद डॉक्टरों की टीम तीन महीने में स्वास्थ्य मंत्रालय को इसकी रिपोर्ट सौंपेगी। बीएचयू में कोरोना मरीजों पर आयुर्वेदिक दवा शिरीषादि क्वाथ के क्लिनिकल ट्रायल पर मॉडर्न मेडिसिन और आयुर्वेद संकाय के डॉक्टरों की टीम नजर रखेगी। विश्वविद्यालय में इसके लिए डॉक्टरों की छह सदस्यीय टीम बनाई है। वहीं आयुर्वेदिक दवा के ट्रायल के लिए संक्रमित मरीजों की दो टीमें बनाई गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो