scriptयोगीराज में उत्तर प्रदेश ने रच दिया बड़ा इतिहास, इस मामले में पहली बार बना नंबर 1, दिल्ली में बैठे अधिकारी भी हैरान | Uttar Pradesh top in grain production Yogi Adityanath Government | Patrika News

योगीराज में उत्तर प्रदेश ने रच दिया बड़ा इतिहास, इस मामले में पहली बार बना नंबर 1, दिल्ली में बैठे अधिकारी भी हैरान

locationलखनऊPublished: Aug 22, 2019 02:04:28 pm

– उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) के लिये खुशखबरी
– अनाज उत्पादन में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने रच दिया इतिहास
– 2018-19 में 604 लाख टन अनाज उत्पादन कर बनाया रिकार्ड

योगी राज में उत्तर प्रदेश ने रच दिया बड़ा इतिहास, इस मामले में बना नंबर 1, दिल्ली में बैठे अधिकारी भी हैरान

योगी राज में उत्तर प्रदेश ने रच दिया बड़ा इतिहास, इस मामले में बना नंबर 1, दिल्ली में बैठे अधिकारी भी हैरान

लखनऊ. देश के कुल अनाज उत्पादन में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) शिखर पर पहुंच गया है। अब यूपी की हिस्सेदारी बढ़कर 21.11 फीसदी हो गई है। यह देश में सबसे ज्यादा है। यूपी (UP) के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), पंजाब (Punjab) और राजस्थान (Rajasthan) का नंबर आता है। इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने पर नीति आयोग (Niti Aayog) ने उत्तर प्रदेश की जमकर तारीफ की है। 2018-19 में अकेले यूपी ने 604 लाख टन अनाज पैदा किया है। नीति आयोग (Niti Aayog) ने सलाह देते हुए कहा है कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) अपने प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल कर पूरे देश में और भी बड़ी मिसाल पेश कर सकता है।
तीन सालों में बढ़ी पैदावार

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पिछले तीन सालों से अनाज उत्पादन का ग्राफ लगातार तेजी से बढ़ रहा है। अनाज उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि की रणनीति पर पिछले दिनों दिल्ली में हुई उच्च स्तरीय बैठक में उत्तर प्रदेश के आंकड़े ने सभी को चौंका दिया। सच्चाई जानने के लिए नीति आयोग (Niti Aayog) की टीम प्रदेश के दौरे पर आई। प्रदेश के अधिकारियों ने उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के प्रयासों से टीम के सदस्यों को अवगत कराया। अधिकारियों ने बताया कि किसानों को आधुनिक खेती के लिए जागरूक करने के नतीजे सकारात्मक रहे। सरकार द्वारा चलाए गए मिलियन फार्मर्स स्कूल (Million Farmers School) ने इस दिशा में बड़ी भूमिका निभाई। इससे किसानों की सोच बदली और बहुफसली खेती पर उनका ध्यान गया। पिछले तीन सालों से मौसम काफी अनुकूल रहा। न सूखे का कोई प्रकोप रहा और न ही किसी दूसरी आपदा की ही दुष्प्रभाव पड़ा। उत्तर प्रदेश कृषि निदेशक सोराज सिंह ने बताया कि फील्ड में तैनात छोटे कर्मचारियों से लेकर जिला कृषि अधिकारी तक को ज्यादा से ज्यादा किसानों के संपर्क में लाने की कोशिश की गई। जिसका नतीजा यह रहा कि किसान जागरूक हुए और उत्तर प्रदेश में उत्पादन का ग्राफ चढ़ता चला गया।
उत्तर प्रदेश ने ऐसे रचा इतिहास

– अच्छे किस्म के बीज उपलब्ध कराने के लिए अभियान चला

– समय से की गई उर्वरकों की व्यवस्था

– कृषि यंत्रों के प्रयोग में करीब दोगुनी वृद्धि
– छोटे किसानों को सुविधाएं देने के लिए 80% छूट पर दी गई मिनी किट

– किसानों को कृषि जलवायु क्षेत्र के अनुसार समय से बीज उपलब्ध कराए गए

यह भी पढ़ें

एशिया का सबसे बड़ा उद्योग बंद होने से 2 लाख लोग अचानक हुए बेरोजगार, मचा हड़कंप

यह भी पढ़ें

योगी कैबिनेट का हुआ विस्तार, 6 कैबिनेट मंत्री, 6 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, 11 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो