उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. रविवार, 2 अगस्त, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

 

कोरोना से उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण की मौत

उत्तर प्रदेश की प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण की रविवार को मौत हो गई। शिक्षा मंत्री कमलरानी कोरोना पॉजिटिव थी। उनका लखनऊ पीजीआई में इलाज चल रहा था।

 

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 89756 पहुंचा, अब तक 1677 की मौत

उत्तर प्रदेश में शनिवार को 93,381 लोगों के नमूनों की जांच हुई, जिनमें से 3,840 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। अब यूपी में कुल संक्रमितों की संख्या 89,756 हो गई है। जबकि बीते 24 घंटों में 47 और कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। जिसके बाद राज्य में अब तक इस वायरस से कुल 1,677 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी तक कुल 51,334 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं और अब 36,037 एक्टिव केस हैं।

 

सीएम योगी का आदेश :यूपी में आज नहीं रहेगा लॉकडाउन, खुलेंगी मिठाई और राखी की दुकानें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि रक्षा बंधन के पर्व को ध्यान में रखते हुए रविवार को राखी और मिठाई की दुकानें खुली रहेंगी। कोविड-19 और संचारी रोगों पर नियंत्रण के उद्देश्य से प्रदेश में विशेष स्वच्छता व सैनिटाइजेशन अभियान के लिए शनिवार व रविवार को बाजारों की साप्ताहिक बंदी निर्धारित है।

 

बहराइच में 13 पुलिस कर्मी समेत 53 नए कोरोना पॉजिटिव, इलाके सील

बहराइच में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शनिवार की देर रात 53 व्यक्तियों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इन व्यक्तियों में पयागपुर के एक परिवार के 3 बच्चों समेत 7 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा नगर पंचायत रिसिया का एक कर्मचारी भी संक्रमित पाया गया है। इसके संक्रमित पाए जाने पर नगर पंचायत रिसिया को 48 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। कैसरगंज थाने के पुलिस कर्मियों सहित 13 लोग पाजिटिव पाए गए हैं।

 

राम मंदिर भूमि पूजन : खुफिया एजेंसियों ने पूरे प्रदेश में बिछाया सुरक्षा जाल

अयोध्या में पांच अगस्त को होने वाले राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई विशिष्ट व्यक्तियों की मौजूदगी को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से खुफिया एजेंसियों ने पूरे प्रदेश में अपना जाल फैला रखा है। पश्चिमी यूपी से लेकर पू्र्वांचल तक के जिलों में सभी संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। एटीएस की टीमें हर इनपुट पर तत्काल सक्रिय हो रही हैं। अयोध्या के सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है।

 

कानपुर संजीत यादव मर्डर केस की होगी सीबीआई जांच

कानपुर के संजीत यादव हत्याकांड में परिवार वालों की मांग पर यूपी की योगी सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है। मामले में प्रदेश सरकार ने जिले के एएसपी, डीएसपी और थाने के इंस्पेक्टर समेत 6 पुलिसकर्मियों को निलंबित किया था। पुलिस मुख्यालय के एडीजी बीपी जोगदंड को मामले की जांच सौंपी थी।

 

पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को राखी भेजेंगी तीन तलाक पीड़िताएं

कोरोना काल में बकरीद, तीन तलाक कानून के एक साल पूरे और रक्षाबंधन त्योहार को लेकर मुस्लिम महिलाओं में खास उत्साह है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को तीन तलाक पीड़िताओं ने राखी भेजेंने की तैयारी की है। रविवार को दो बजे तमाम पीड़िताएं राखी तैयार कर केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार के माध्यम से राखी भेजेंगी। मुस्लिम महिलाओं ने मोदी, योगी और संतोष गंगवार के लिए राखी तैयार की हैं।

 

यूपी में बिजली महंगी करना अब आसान नहीं होगा

बिजली दरें बढ़ाने को लेकर पावर कार्पोरेशन और बिजली कंपनियां अपने ही बुने जाल में उलझ गई हैं। वार्षिक राजस्व आवश्यकता (एआरआर) प्रकाशित होने के बाद बिजली दरें बढ़ा पाना आसान नहीं है। विद्युत नियामक आयोग ने एआरआर पर सुनवाई के लिए समय-सीमा तय कर दी है, ऐसे में अब इस पर सुनवाई होगी न कि बिजली दरें बढ़ाने पर।

 

यूपी में नदियों ने मचाई तबाही, 12 जिलों मे 331 गांवों से घुसा बाढ़ का पानी

उत्तर प्रदेश के 12 जिलों बाराबंकी, अयोध्या, कुशीनगर, गोरखपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, आजमगढ़, गोंडा, संतकबीर नगर, सीतापुर, सिद्धार्थनगर और बलरामपुर के 331 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। गांवों में बाढ़ पानी से भरने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। ग्रामीण पलायन कर रहे हैं। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बाढ़ प्रभावितों को हर संभव राहत पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है।

 

बहनों को सीएम योगी का तोहफा, यूपी रोडवेज की किसी भी बस में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी महिलाएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले तीन सालों की तरह इस साल भी रक्षाबंधन पर्व पर यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम की सभी श्रेणी की बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत 2 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे से 3 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे के बीच 24 घंटे यह सुविधा दी जाएगी। इस पुष्टि यूपी सरकार के प्रवक्ता ने की।

 

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned