scriptउत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां | Uttar Pradesh Top News 12 December 2019 | Patrika News

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

locationलखनऊPublished: Dec 12, 2019 10:43:41 am

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ…

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. गुरुवार, 12 दिसंबर, 2019 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

देशभर में समान पाठ्यक्रम हो: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे देश में एक समान पाठ्यक्रम की वकालत करते हुए कहा है कि इसके लिए सभी राज्यों में सहमति बनाने की दिशा में सार्थक पहल की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने निजी संस्थाओं से आकांक्षी जिलों के स्कूलों को गोद लेने की अपील की और कहा कि इन संस्थाओं के प्रयासों से सूरत बदली जा सकती है।
पीएचसी पर हर रविवार लगे आरोग्य मेला: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के सभी ग्रामीण व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार अनिवार्य रूप से आरोग्य मेला आयोजित किए जाएं। उन्होंने इसके लिए ठोस कार्य योजना बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग इसके लिए नोडल विभाग होगा। चिकित्सा शिक्षा और आयुष विभाग भी इसमें शामिल होंगे। इन आरोग्य मेलों में चिकित्सकों की टीम उपलब्ध रहेगी। ‘108′ व ‘102′ एम्बुलेंस सेवाओं की भी उपलब्धता होगी।
गन्ना मूल्य के भुगतान का काम तेज करें: गन्ना मंत्री

राज्य सरकार ने गन्ना मूल्य के भुगतान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री सुरेश राणा ने बताया है कि प्रदेश में गन्ना एवं चीनी आयुक्त स्तर से गन्ना मूल्य के भुगतान का दैनिक अनुश्रवण किया जा रहा है। वर्तमान में सरकार द्वारा 76,943.02 करोड़ का रिकार्ड गन्ना मूल्य भुगतान किसानों को कराया जा चुका है। इसमें पेराई सत्र 2018-19 का 30,161 करोड़ रुपये का भुगतान भी शामिल है। साथ ही वर्तमान पेराई सत्र 2019-20 का भी 673.05 करोड़ का गन्ना मूल्य भुगतान भी कृषकों को किया जा चुका है।
अयोध्या: अर्जियों पर आज होगा विचार

अयोध्या विवाद में आए फैसले के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की पीठ गुरुवार को चैंबर में विचार करेगी। मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे, डीवाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण, एसए नजीर और संजीव खन्ना की पीठ तय करेगी कि क्या मामले को खुली अदालत में विचार के लिए लाया जाए।
शिकंजा:स्मारक घोटाले में 39 पर आरोपपत्र शीघ्र

बसपा शासनकाल में हुए स्मारक घोटाले में सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) जल्द ही 39 अभियुक्तों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी में है। इसमें तत्कालीन खनन निदेशक एवं रिटायर आईएएस रामबोध मौर्या भी शामिल हैं। लखनऊ और नोएडा में स्मारकों के निर्माण में हुए लगभग 1400 करोड़ के घोटाले में दो पूर्व मंत्रियों नसीमुद्दीन सिद्दीकी और बाबू सिंह कुशवाहा समेत 19 पर मुकदमा दर्ज कराया गया था।
भाजपा पदाधिकारी कल से 17 तक जिला प्रवास करेंगे

भारतीय जनता पार्टी की जिला प्रवास योजना के तहत आगामी 13 से 17 दिसम्बर तक क्षेत्रीय प्रभारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष व क्षेत्रीय संगठन मंत्री जिलों में प्रवास पर रहेंगे। वे नव निर्वाचित जिलाध्यक्षों व मण्डल अध्यक्षों के साथ ही जिले के वरिष्ठ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे।
40 हजार हेड कांस्टेबल पड़ताल करना सीखेंगे

पुलिस का प्रशिक्षण निदेशालय प्रदेश के 40 हजार हेड कांस्टेबलों को विवेचना की ट्रेनिंग देने जा रहा है। प्रोन्नति के बाद दी जाने वाली ट्रेनिंग में विवेचना के गुर सिखाने का पाठ्यक्रम भी शामिल किया गया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि भविष्य में वे आपराधिक मुकदमों की विवेचना कर सकें।
शिक्षकों ने लॉ का पेपर आउट कराया, दो निलंबित, परीक्षा रद्द

लखनऊ विश्वविद्यालय के एलएलबी तीन वर्षीय पाठ्यक्रम की तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा का पेपर लीक करने का ऑडियो वायरल होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई है। कुलपति ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए आरोपी दो वरिष्ठ शिक्षकों को निलंबित कर दिया है और ऑडियो क्लिप में शामिल लोगों के खिलाफ एफआईआर के आदेश दिए हैं।
चिन्मयानंद केस में आरोपी छात्रा रिहा

चिन्मयानंद केस में पांच करोड़ की रंगदारी मांगने के आरोप में जेल में बंद एलएलएम छात्रा बुधवार शाम जेल से रिहा कर दी गई। छात्रा की गिरफ्तारी 25 सितंबर को उसके घर से की गई थी।
एडेड स्कूलों में 4000 शिक्षकों की भर्ती जल्द

एडेड जूनियर हाईस्कूलों में लगभग 4000 शिक्षकों व प्रधानाध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए बेसिक शिक्षा निदेशालय ने राज्य सरकार को परीक्षा कराने के लिए प्राधिकारी नामित करने का प्रस्ताव भेजा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो