उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. बुधवार को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

कांग्रेस ने अदिति सिंह की सदस्यता समाप्ति के लिए दिया नोटिस

कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने रायबरेली सदर से पार्टी विधायक आदिति सिंह की सदस्यता खत्म करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के सामने एक याचिका दी है। यह याचिका उत्तर प्रदेश विधानसभा सदस्य दल परिवर्तन के आधार पर निर्भरता नियमावली 1987 के तहत दी गई है। आदिति सिंह ने पार्टी व्हिप के खिलाफ जाकर 2 अक्टूबर से आहूत किए गए तीन दिवसीय विशेष सत्र में हिस्सा लिया था, जबकि पार्टी हाईकमान ने इस विशेष सत्र में हिस्सा न लेने के लिए कहा था।

अयोध्या फैसले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल नहीं करेगा सुन्नी वक्फ बोर्ड

अपनी बात पर कायम सुन्नी वक्फ बोर्ड ने एक बार फिर स्पष्ट कर दिया है कि अयोध्या पर उसे सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्वीकार है और पुनर्विचार याचिका नहीं दायर की जाएगी। बोर्ड की बैठक में 6-1 के बहुमत से इस निर्णय पर मुहर लगा दी गई। वहीं, पांच एकड़ भूमि पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस पर राय बनाने के लिए सदस्यों ने और वक्त मांगा है।

पीएफ घोटाले के दोषियों की संपत्ति जब्त कर वसूलेंगे पाई-पाई: योगी

मौका तो यह संविधान पर चर्चा का था लेकिन मंगलवार को संविधान दिवस की 70वीं वर्षगांठ पर बुलाए गए विधानमंडल के विशेष सत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोनों सदनों में विपक्ष को चर्चा के माध्यम से करारा जवाब दिया। विधान परिषद में उन्होंने बिजली विभाग में हुए भविष्य निधि घोटाले के लिए अखिलेश सरकार को कठघरे में खड़ा किया। कहा कि इसकी शुरुआत दिसंबर 2016 में की गई थी।

जितनी जल्दी हो शुरू करें कारिडोर निर्माण: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबा दरबार से गंगा तट तक कारिडोर का निर्माण जितनी जल्दी हो सके शुरू कराने का निर्देश दिया है। सीएम मंगलवार देर रात श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे थे। उन्होंने बाबा का विधि विधान से दर्शन-पूजन किया। अफसरों के साथ गेट नंबर तीन होते श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कारिडोर क्षेत्र गए। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण व सुंदरीकरण परियोजना का निरीक्षण किया।

लखनऊ पहुंची ईसीएचएस घोटाले की आंच

देश भर के ईसीएचएस इंपैनल अस्पतालों में जमकर हुई ओवर बिलिंग और लोकल दवाओं के भुगतान में खेल की जांच लखनऊ तक पहुंच गई है। पूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने लखनऊ के इंपैनल अस्पतालों के भुगतान से जुड़े दस्तावेज तलब किए हैं। खेल पर अंकुश लगाने के लिए तीन स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

इंतजार के बाद बगैर परीक्षा दिए लौटी छात्रा

पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली और खुद ब्लैकमेलिंग के केस में फंसी छात्रा मंगलवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति न होने के बावजूद तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा देने जेल से एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय पहुंच गई। विवि ने लिखकर दिया कि उसकी परीक्षा नहीं कराई जा सकती। तब सुबह साढ़े सात बजे आई छात्र दोपहर करीब साढ़े बारह बजे वापस हुई।

शिकायतकर्ता प्लाटून कमांडर ने ही लगाई थी आग, गिरफ्तार

जिला कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय में बीते 18 नवंबर की रात उन फर्जी मस्टर रोल में आग लगा दी गई थी जो कि होमगार्ड वेतन घोटाले से जुड़े थे। पुलिस ने मामले में चौकाने वाला पर्दाफाश किया है। घोटाले का शिकायतकर्ता अवैतनिक प्लाटून कमांडर ही आग लगाने का आरोपित निकला है। पुलिस ने आरोपित प्लाटून कमांडर राजीव कुमार निवासी हापुड़ को गिरफ्तार कर लिया है।

1.79 लाख के जाली नोटों संग तीन गिरफ्तार

आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने इटौंजा क्षेत्र से महिला समेत तीन लोगों को 1.79 लाख रुपये के जाली नोटों के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़े गए नोटों में दो हजार रुपये के 15 और शेष 500 रुपये के हैं। जाली नोट मालदा (पश्चिम बंगाल) से लाकर प्रदेश के विभिन्न शहरों में सप्लाई किए जा रहे थे। अधिकारियों का कहना है कि नोट उच्च गुणवत्ता वाले हैं। आशंका है कि यह नेटवर्क पाकिस्तान से जुड़ा है।

डीएम-एसपी और शिक्षा विभाग को सौंपा गया टीईटी का जिम्मा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 सभी जिलों में कराई जाएगी। हर जिले में डीएम-एसपी व शिक्षा विभाग के अफसरों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने निर्देश दिया है कि 22 दिसंबर को होनी वाली परीक्षा सकुशल व नकलविहीन कराने के लिए सभी तैयारियों में जुट जाएं।

डॉ. फिरोज कला संकाय में पढ़ाना चाहते हैं संस्कृत

एलडी गेस्ट हाउस की चौथी मंजिल पर निर्मित रूम में आराम कर रहे डा. फिरोज खान आयुर्वेद संकाय के बजाय कला संकाय के संस्कृत विषय में अध्यापन करना चाहते हैं। लेकिन, विश्वविद्यालय प्रशासन उन्हें 29 नवंबर को ही आयुर्वेद संकाय में शिफ्ट कर वर्तमान समस्या का समाधान करना चाहता है। उधर, विवि प्रशासन अपने पुराने कथन पर कायम है।

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned