UP TOP NEWS: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में दो कैदियों ने किया टॉप

यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं परीक्षा में इस बार दो कैदियों ने भी टॉप किया है। उत्तर प्रदेश के 17 जिलों के 114 कैदियों ने कक्षा 10वीं बोर्ड के लिए फॉर्म भरे थे, जिनमें से 86 कैदियों ने परीक्षा पास की है

By: Karishma Lalwani

Published: 29 Jun 2020, 03:39 PM IST

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में दो कैदी टॉपर्स

लखनऊ. यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं परीक्षा में इस बार दो कैदियों ने भी टॉप किया है। उत्तर प्रदेश के 17 जिलों के 114 कैदियों ने कक्षा 10वीं बोर्ड के लिए फॉर्म भरे थे, जिनमें से 86 कैदियों ने परीक्षा पास की है। वहीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 95 कैदियों ने फॉर्म भरे थे। उनमें से कुल 75 कैदियों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी और 63 कैदी पास हुए पास हुए हैं।कुल मिलाकर 10वीं-12वींं में 209 कैदी शामिल हुए थे। इनमें से जिला जेल गाजियाबाद में बंद अरुण ने इंटरमीडिएट परीक्षा में 70.8 परसेंटाइल स्कोर किया है। वहीं, वाराणसी की सेंट्रल जेल में कैदी शिव प्रताप सिंह ने यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में 76.5 अंक हासिल किए हैं।

कानपुर बालिका गृह की 9 और लड़कियां कोरोना पॉजिटिव

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित राजकीय बालिका गृह में नौ और लड़कियां संक्रमित पाई गई हैं। इससे पहले बालिका गृह की 57 लड़कियां कोरोना पॉजिटिव मिली थीं। अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 66 हो गया है। इस पूरे मामले में जिला प्रोबेशन अधिकारी अजीत कुमार को सस्पेंड कर दिया गया है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि शेल्टर होम के संबंध में गलत सूचनाएं फैलाए जाने के खिलाफ एक्शन नहीं लेने और विभाग का पक्ष नहीं रखे जाने के कारण प्रोबेशन अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।

आय बढ़ाने के लिए स्टांप शुल्क में 10 गुना तक वृद्धि का प्रस्ताव

लखनऊ. प्रदेश सरकार ने मौजूदा विलेखों पर स्टांप शुल्क में 2 से 10 गुना तक की वृद्धि का कैबिनेट प्रस्ताव तैयार किया है। इसके अलावा स्टांप देयता से बाहर करीब एक दर्जन नए क्षेत्रों को भी स्टांप शुल्क के दायरे में लाने का प्रस्ताव है। इसके लिए भारतीय स्टांप अधिनियम, 1899 की अनुसूची 1-ख में संशोधन किया जाएगा। बता दें कि स्टांप शुल्क में वृद्धि से सरकारी खजाने में 400 करोड़ रुपये सालाना वृद्धि का अनुमान है। हालांकि वृद्धि पर अंतिम फैसला कैबिनेट बैठक में होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सख्ती बढ़ाने के आदेश

लखनऊ. प्रदेश सरकार सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क के प्रयोग को लेकर सख्ती और जागरूकता अभियान और तेज करेगी। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस कार्य में आम लोगों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्हें इस वायरस से बचाव के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के जरिए जागरूक करने का लगातार प्रयास किया जाए। साथ ही मजिस्ट्रेट व पुलिस के वाहनों से व्यस्त चौराहों व बाजारों में पेट्रोलिंग कर सोशल डिस्टेसिंग तथा मास्क के प्रयोग का अनुपालन कड़ाई से करने को कहा है।

पति ने खाया चिकन, पत्नी ने दी जान

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर के कैंट थाना क्षेत्र में एक नवविहिता ने इसलिए फांसी लगाकर जान दे दी, क्योंकि उसका पति चिकन खाकर घर आया था। चिकन खाने को लेकर दोनों में विवाद हुआ था। इससे नाराज होकर नवविवाहित ने फांसी लगा ली। इस मामले में पुलिस ने पीड़ित परिवार की तहरीर पर ससुरालियों पर संगीन धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। महिला की मौत के बाद से ससुराल पक्ष के लोग घर से फरार हैं। पुलिस ने पति को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है।

रिजल्ट देखने निकला छात्र हुआ गायब

ललितपुर. हाईस्कूल के नतीजे देखने निकला 16 वर्षीय छात्र रमेश विश्वकर्मा अचानक घर से गायब हो गया। छात्र साइबर कैफे में रिजल्ट देखने के बाद से लापता है। छात्र के गायब होने की सूचना पाकर उसके घर में कोहराम की स्थिति है। छात्र के परिजनों ने पुलिस में तहरीर दी जिसके बाद बच्चे की तलाशी में पुलिस ने टीम लगा दी है। प्रथम दृष्यटा में यह माना जा रहा है कि शायद उसका रिजल्ट खराब आया था। कम नंबर पाने के डर से छात्र घर न आया हो।

मनरेगा से रोजगार देने में टॉप पर लखीमपुर खीरी

लखीमपुर खीरी. लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों को मनरेगा योजना के तहत काम दिए जाने के लिए जिले को मिले 20831 के लक्ष्य में पसगवां ब्लॉक 18541 मजदूरों को काम पर लगाकर जिले में टॉप पर बना हुआ है। कई राज्यों से पलायन कर घर वापस लौटे मजदूरों को आजीविका के साधन के तौर पर मनरेगा में काम दिया जा रहा है। मनरेगा के तहत इच्छुक मजदूरों को नए जॉब कार्ड प्रदान करने के साथ ही बंद पड़े जॉब कार्डों को एक्टिव मोड में लाया गया है।

5500 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

गोरखपुर. विकास की दौड़ में पीछे छूट गए दक्षिणांचल के धुरियापार को भी गीडा (गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण) विकसित करेगा। यहां की 5500 एकड़ जमीन को सेक्टरवार सुनियोजित स्वरूप देने के लिए देशभर के प्रोफेशनल टाउन प्लानर से मास्टर प्लान मांगा जाएगा। गीडा प्रबंधन इसके लिए रिक्वेस्ट ऑफ प्रपोजल (आरएफपी) प्रकाशित कराने की तैयारी में है।

रोडवेज बस चालक कोरोना पॉजिटिव

बहराइच. बहराइच में रोडवेज बस डिपो चालक कोरोना संक्रमित पाया गया है। बाराबंकी जिले के मसौली का रहने वाला एक युवक लखनऊ, बहराइच व श्रावस्ती जिले के भिनगा से बस लेकर आता-जाता है। पिछले दिनों बहराइच रोडवेज बस स्टेशन से 104 लोगों का कोरोना सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। 104 लोगों में से मसौली रहने वाले युवक की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इसके बाद बहराइच रोडवेज बस स्टेशन में हड़कंप की स्थिति पैदा हो गई है।

एक ही नाम से दो अलग-अलग जगह नौकरी कर रहा शिक्षक

कन्नौज. अनामिका शुक्ला प्रकरण सामने आने के बाद एक नाम से दो-दो जगह नौकरी करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब बीएसए कार्यालय को राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय से एक सूची प्राप्त हुई है। जिसमें प्रदेश भर में दो स्थानों पर तैनात शिक्षकों का जिक्र किया गया है। मैनपुरी के सुल्तानगंज ब्लाक में तैनात एक शिक्षक कन्नौज में भी नौकरी करने की जानकारी दी गई। बीएसए ने मामले की जांच शुरू करा दी है।

ये भी पढ़ें: UP TOP 10 NEWS: बीजेपी नेता की फेसबुक आईडी हैक, हुआ ये खुलासा

Corona virus COVID-19
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned