scriptQuick Read: एक हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों के भुगतान पर रोक | uttar pradesh top news | Patrika News

Quick Read: एक हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों के भुगतान पर रोक

locationलखनऊPublished: Sep 18, 2021 02:48:27 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

टैक्स कटौती के लिए टैन नंबर (टैक्‍स डिडक्‍शन एंड कलेक्‍शन अकाउंट नंबर) आवंटित न कराने पर जिले की 1096 ग्राम पंचायतों में भुगतान पर रोक लगा दी गई है। डीएम ने आदेश का अनुपालन कराने की जिम्मेदारी डीपीआरओ को सौंपी है।

Quick Read: एक हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों के भुगतान पर रोक

Quick Read: एक हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों के भुगतान पर रोक

एक हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों के भुगतान पर रोक

गोंडा. टैक्स कटौती के लिए टैन नंबर (टैक्‍स डिडक्‍शन एंड कलेक्‍शन अकाउंट नंबर) आवंटित न कराने पर जिले की 1096 ग्राम पंचायतों में भुगतान पर रोक लगा दी गई है। डीएम ने आदेश का अनुपालन कराने की जिम्मेदारी डीपीआरओ को सौंपी है। पंचायतीराज विभाग गांवों में विकास कार्य कराने के लिए ग्राम पंचायतों को राज्य वित्त, केंद्रीय वित्त, पंचायत भवन, अंत्येष्टि स्थल, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत बजट उपलब्ध कराता है। जिले में इन योजनाओं के तहत प्रत्येक वर्ष धनराशि का आवंटन का करीब 125 करोड़ रुपये है। इसके अलावा मनरेगा से भी धनराशि खर्च की जाती है। विभागीय व्यवस्था के अनुसार सभी ग्राम पंचायतों का टैन नंबर वाणिज्य कर विभाग से जारी होने के साथ ही सामग्री की खरीद पर भुगतान में निर्धारित टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (टीडीएस) की कटौती होनी चाहिए। विभागीय समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले की 1214 ग्राम पंचायतों में से सिर्फ 118 के ही टैन नंबर आवंटित हैं। ग्राम पंचायतें बिना टैन नंबर व कर कटौती के ही भुगतान कर रहीं हैं।
वॉल्वो बस का सेवा संचालन बंद

वाराणसी. घाटे की मार झेल रही वॉल्वो बस सेवा का संचालन अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार रोडवेज बसों के संचालन से घाटे की वजह से लग्जरी बसों का अनुबंध 31 अगस्त 2021 को खत्म कर दिया गया। ऐसे में ये बस सेवाएं बंद करनी पड़ीं। जल्द ही नई शर्तों के साथ वॉल्वो, स्कैनिया बसों का अनुबंध करेंगे, ताकि दीपावली के पहले इन बसों का संचालन फिर शुरू किया जा सके। इधर, वॉल्वो बस सेवा बंद होने की सूचना मिलते ही ऑनलाइन टिकट की बुकिंग भी बंद हो गई है। यूपीएसआरटीसी के जनसंपर्क अधिकारी अनवर अंजार ने कहा कि घाटे से उबरने के लिए प्रबंधन ने फिलहाल वॉल्वो बस सेवा बंद रखने का निर्णय लिया है।अब पर्यटन का सीजन शुरू होने के बाद वॉल्‍वो बस सेवा अक्टूबर से शुरू हो सकती है।
बारिश के कारण ढह गया मकान, दो की मौत

गोरखपुर. तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण बस्ती जिले के परशुरामपुर थाना क्षेत्र के बेदीपुर बाजार निवासी मोहम्मद अली का मकान ढह गया। लगातार बारिश के कारण उनके मकान के पीछे और बगल में पानी भर गया था। रात 12 बजे जब परिवार के लोग सो रहे थे, उसी समय मोहम्मद अली का मकान भरभरा कर ढह गया। मकान के ढहते ही तेज आवाज हुई तो आस पास के लोग जग गए। चीख-पुकार सुनकर बाजार के लोग उधर दौड़े, मगर तब तक मकान पूरी तरह मलबे में तब्दील हो चुका था। बाजार के लोग बड़ी संख्या में एकत्र हो गए। उन्होंने कड़ी मशक्कत के बाद शनिवार भोर तक मकान का मलबा हटाया। मगर तब तक काफी देर हो चुकी थी। हादसे में उसके दो बेटियों की जान चली गई तो मकान के अंदर बंधी पांच बकरियों की मलबे में दबने से मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल परिवार के आठ सदस्यों को जिला अस्पताल अयोध्या पहुंचाया।
चकेरी एयरपोर्ट से फ्लाइट शेड्यूल जारी

कानपुर. चकेरी एयरपोर्ट से बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और दिल्ली की फ्लाइट का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। विमानन कंपनी इंडिगो अगले माह 15 अक्टूबर से इन विमानों का संचालन करेगी। यह विमान सातों दिन उड़ान भरेंगे। इसके चलते विमानन कंपनी स्पाइसजेट के विमानों के समय में भी आंशिक बदलाव किया गया है। चकेरी एयरपोर्ट से अभी स्पाइसजेट कंपनी के तीन विमान दिल्ली, मुंबई और कोलकाता के लिए उड़ान भर रहे हैं जबकि अमृतसर के लिए एक फ्लाइट प्रस्तावित है। विमानन कंपनी ने भी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए विमान सेवा शुरू करने की इच्छा जताई थी जिसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अनुमति दे दी है। एयरपोर्ट निदेशक बीके झा ने कहा कि चारों फ्लाइट का शेड्यूल 15 से 30 अक्टूबर तक ही जारी किया गया है। शीतकालीन शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।
थानाध्यक्ष की डांट से आहत मंदिर के महंत की मौत

कानपुर. छिबरामऊ में थानाध्यक्ष की फटकार से आहत मां आनंदी देवी मंदिर के महंत की मौत हो गई। घटना संज्ञान में आने पर सीओ ने महंत की तबियत बिगड़ने से मौत होने के बाद दोनों घटनाओं को जोड़कर तूल दिए जाने की बात कही है। वहीं ग्रामीणों द्वारा पुलिस के रवैये पर रोष जताते हुए मामले की शिकायत उच्चाधिकारियों से करने की बात कही गई है। छिबरामऊ के थाना विशुनगढ़ के गांव माधौनगर में ऐतिहासिक मां आनंदी देवी का मंदिर है। मंदिर में महंत राकेश कुमार सैनी पूजन व देखरेख करते थे। परिजन के मुताबिक शुक्रवार रात 8.30 बजे महंत राकेश कुमार पूजा करा रहे थे। आरती के बाद प्रसाद वितरण किया जा रहा था, इस बीच थानाध्यक्ष सत्य प्रकाश पुलिस टीम के साथ आ गए और वीडियोग्राफी शुरू करा दी। विरोध करने पर थानाध्यक्ष ने महंत राकेश कुमार को जमकर फटकारा और मुकदमा दर्ज कराने की धमकी दी। इस बीच अचानक महंत की तबीयत बिगड़ गई और वह जमीन पर गिर पड़े। अस्पताल ले जाने पर डॉक्टर से उन्हें मृत घोषित कर दिया।
23 सितंबर को लखनऊ आएंगे कंगना रनौट

लखनऊ. कंगना रनोट हाल ही में रिलीज हुई अपनी फिल्म ‘थलाइवी’ के बाद इन दिनों ‘तेजस’ की शूटिंग मुंबई में कर रही हैं। मुंबई शेड्यूल के बाद वे फिल्म की शूटिंग के लिए 23 सितंबर को मुरादाबाद और लखनऊ का रुख करेंगी। वहां वे ‘तेजस’ के लिए पुलिस एकेडमी से जुड़े सीन शूट करेंगी। उसके बाद बतौर एक्‍टर वे इंदिरा गांधी वाले प्रोजेक्‍ट पर जुटेंगी। इसमें पायलट के रोल में कंगना रनोट पाकिस्‍तान समर्थित आतंकी संगठनों के नापाक मंसूबों को तबह करेंगी। ‘तेजस’ के लिए कंगना ने अपना काफी वजन कम किया है, जो ‘थलाइवी’ के दौरान बढ़ा हुआ था।
बहू का आरोप, ससुर कर रहा उत्पीड़न

लखनऊ. निगोहां क्षेत्र के एक गांव की विवाहिता ने आरोप लगाया है कि पति की खराब मानसिक हालत का फायदा उठाकर ससुर सात माह से उसका यौन शोषण कर रहा है। पीड़िता का यह भी आरोप है कि वह न्याय के लिए पुलिस के चक्कर लगा रही है, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। पीड़िता के मुताबिक उसके पति की मानसिक हालत ठीक नहीं है। इसी का फायदा उठाकर ससुर उसके साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाता है। पति व सास से इसकी शिकायत की तो उसकी पिटाई कर दी गई। साथ ही संपत्ति से बेदखल करने की धमकी दी गई। पीड़िता ने अपने पिता व भाई को ससुर की करतूत बताई और गत 10 सितंबर को निगोहां थाने पहुंच कर न्याय की गुहार लगाई। आरोप है कि हल्का दरोगा ने कार्रवाई की जगह उसे जांच की बात कह लौटा दिया। अब पुलिस समझौता करने का दबाव बना रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो