scriptQuick Read: संपत्ति बंटवारे पर पांच हजार का स्टांप शुल्क | uttar pradesh top news | Patrika News

Quick Read: संपत्ति बंटवारे पर पांच हजार का स्टांप शुल्क

locationलखनऊPublished: Sep 21, 2021 02:34:21 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

राज्य विधि आयोग ने परिवार के बीच संपत्ति के बंटवारे को सरल और निर्विवाद बनाने के लिए स्टांप शुल्क अधिकतम पांच हजार रुपये और निबंधन शुल्क अधिकतम दो हजार रुपये करने की सिफारिश की है।

Quick Read: संपत्ति बंटवारे पर पांच हजार का स्टांप शुल्क

Quick Read: संपत्ति बंटवारे पर पांच हजार का स्टांप शुल्क

संपत्ति बंटवारे पर पांच हजार का स्टांप शुल्क

लखनऊ. राज्य विधि आयोग ने परिवार के बीच संपत्ति के बंटवारे को सरल और निर्विवाद बनाने के लिए स्टांप शुल्क अधिकतम पांच हजार रुपये और निबंधन शुल्क अधिकतम दो हजार रुपये करने की सिफारिश की है। आयोग के अध्यक्ष आदित्य नाथ मित्तल ने परिवार के सदस्यों के बीच अचल संपत्ति के अंतरण विषयक विलेखों पर स्टांप शुल्क अदायगी को तर्कसंगत बनाने के लिए रिपोर्ट और अधिसूचना का मसौदा सोमवार को मुख्यमंत्री को प्रस्तुत किया।आयोग का मानना है कि परिवार का मुखिया अपने जीवनकाल में ही अपनी विधवा बेटी, बहन, बहू, पौत्री या आर्थिक एवं शारीरिक रूप से कमजोर सदस्य को पारिवारिक संपत्ति दान करना या उसका बंटवारा करना चाहता है। लेकिन स्टांप शुल्क अधिक होने की वजह से वह रजिस्ट्री से परहेज करता है। प्रदेश में संपत्ति हस्तांतरण पर शहर में सर्किल रेट का 7 प्रतिशत स्टांप शुल्क और दो प्रतिशत निबंधन शुल्क लिया जाता है। जबकि महिलाओं के लिए स्टांप शुल्क 6 प्रतिशत है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह स्टांप शुल्क क्रमश: 5 और 4 प्रतिशत है।
गणेश प्रतिमा विसर्जन के लिए जा रही श्रद्धालुओं की बस पलटी

बलरामपुर. बलरामपुर में गणेश प्रतिमा विसर्जन करने जा रही श्रद्धालुओं से भरी ट्राली पलट गई। हादसे में एक दर्जन लोग घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल रेफर किया गया। सोमवार देर शाम थाना रेहरा बाजार के गजपुर ग्रिन्ट गांव से गणेश विसर्जन के लिए ट्रैक्टर ट्राली से कुसमौरा घाट पर कुआनो नदी पर जा रहे थे। घाट के पास ही रामा नाम के व्यक्ति की ट्राली अनियंत्रित होकर पलट गई जिसमें आकाश (16), नीरज (18), आशीष (29), सत्यम (16), शुशीला (20), मुस्कान (13), ज्योति (14), अर्जुन (29), ज्योति (10), कंचन (35), शारदा (17), शान्ति (55), वीरेन्द्र (8), धर्मेंद्र (8) सभी घायल गजपुर ग्रिन्ट निवासी हैं। उपस्थित लोगों ने 102 एम्बुलेंस से सीएचसी गैंडास बुजुर्ग पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जिला चिकित्सालय बलरामपुर रेफर कर दिया गया।
बसपा नेता अनुपमा दुबे पर एक और मुकदमा

फर्रुखाबाद. बसपा नेता डॉ. अनुपम दुबे के खिलाफ धमकी देने का एक और मुकदमा पुलिस ने दर्ज किया है। छह दिन पूर्व भी उन पर अदालत में पेशी के दौरान धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया गया था। मोहम्मदाबाद कोतवाली क्षेत्र के गांव नकटपुर निवासी रक्षपाल सिंह यादव ने अनुपम के खिलाफ फतेहगढ़ कोतवाली में जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि 14 सितंबर को चेक बाउंस के मुकदमे में कचहरी तारीख करने गए थे। दो बजे पानी की टंकी के पास अनुपम खड़ा था। उसने गाली गलौज कर हत्या कराने की धमकी दी। कोतवाल जय प्रकाश पाल ने कहा कि मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। अनुपम के फतेहगढ़ और सहसापुर गांव में घर के आसपास तीसरे दिन भी मुनादी कराई है। पुलिस ने लोगों से कहा कि किसी से डरें नहीं।
छत पर सो रही बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में छत पर छोटी बहन के साथ सोई 11 वर्षीय बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म किया। आरोप है कि छोटी के मुंह को दुपट्टे से बांधकर हत्या करने की धमकी दी गई, ताकि वह चुप रहे। सोमवार को पीड़ित बच्ची के पिता ने गुलरिहा थाने में तहरीर दी। घटना 12 सितंबर की रात गुलरिहा इलाके के एक गांव में हुई। पिता ने तहरीर में लिखा है कि वह चेन्नई में पेंट पॉलिश का काम करता है। पत्नी की मौत हो चुकी है। घर में दो बेटियों (10 साल व 11 साल) के अलावा बुजुर्ग माता-पिता हैं। 12 सितंबर की रात मां-बाप घर के बाहर सोए थे। बेटियां घर के दूसरी मंजिल पर थीं। सीढ़ी के रास्ते दो युवक वहां पहुंचे। इस दौरान छोटी बेटी की नींद खुल गई तो एक युवक ने दुपट्टे से उसका मुंह दबा दिया। उसने शोर मचाने पर जान से मारने की धमकी दी। वहीं दूसरे युवक ने बड़ी बेटी से दुष्कर्म किया, जिससे वह बेहोश हो गई। अगले दिन 13 सितंबर को होश में आने पर उसने पिता को फोन से घटना की जानकारी दी। इंस्पेक्टर विनोद अग्निहोत्री ने कहा कि मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
जानवरों के लिए शवदाह गृह बनाएगा नगर निगम

वाराणसी. नगर निगम क्षेत्र में हर साल छह हजार से ज्यादा छोटे-बड़े जानवरों की मौत होती है। कुछ जानवरों को लोग दफना देते हैं, लेकिन ज्यादातर को खुले में फेंक दिया जाता है। सड़न से उठने वाली दुर्गंध से आसपास के क्षेत्र के लोग न सिर्फ परेशान होते हैं वरन संक्रामक बीमारियों का भी खतरा मंडराता है। अब नगर निगम प्रशासन जानवरों के लिए शवदाह गृह बनाकर बड़ी समस्या का समाधान करने जा रहा है। नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक में शवदाह गृह बनाने पर मुहर लगने के बाद नगर निगम के अफसर जगह फाइनल करने में जुट गए हैं। लखनऊ और वाराणसी में भी पशुओं का शवदाह गृह बनाया जाएगा। मनुष्यों की तरह पशुओं के लिए बनने वाला शवदाह गृह प्रदूषण मुक्त होगा। शवदाह गृह बिजली आधारित होगा या गैस आधारित इसका निर्णय भी जल्द नगर निगम के अफसर लेंगे।
मंदिर के कुंड में पुजारी के पुत्र का शव

महोबा. महोबा के श्रीनगर थाना क्षेत्र के ग्राम भडऱा के गौरी वन पहाड़ में स्थित मंदिर के पुजारी के पुत्र का शव बगल में बने कुंड में मिला। पुलिस ने शव को ग्रामीणों की मदद से निकाला और पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। भडरा गांव के बाहर विशालकाय गौरी वन जंगल है। जहां पहाड़ पर मंदिर बना है। उसी के बगल में नहाने के लिए कुंड बना है। मंदिर में गांव के ही मुकुंदा यादव पूजा अर्चना करते हैं। सोमवार को पुजारी का पुत्र बृजेंद्र (35) गांव से मंदिर आया। यहां पर उसने खाना खाया। इसके बाद वह गायब हो गया। पिता व भाई के तलाशने के बाद उसका कहीं कोई सुराग नहीं लगा। मंगलवार की सुबह पिता कुंड में नहाने के लिए गया तो पुत्र का शव देखकर दंग रह गए। बेटे का शव मिलने की सूचना थाना श्रीनगर पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से शव को कुंड से बाहर निकाला और पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। थाना प्रभारी अनिल कुमार ने कहा कि मृतक के शरीर में कहीं चोटों के निशान नहीं है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो