Quick Read: मार्कशीट में नंबर की जगह लिखा कांग्रेस

जौनपुर के पूर्वांचल विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अजब मामला सामने आया है। बीए अंतिम वर्ष का छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख चौंक गया। मार्कशीट में नंबर की जगह कांग्रेस लिखा था।

By: Karishma Lalwani

Published: 25 Sep 2021, 03:02 PM IST

मार्कशीट में नंबर की जगह लिखा कांग्रेस

वाराणसी. जौनपुर के पूर्वांचल विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अजब मामला सामने आया है। बीए अंतिम वर्ष का छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख चौंक गया। मार्कशीट में नंबर की जगह कांग्रेस लिखा था। मामला राजा हरपाल सिंह महाविद्यालय सिंगरामऊ का है। बीए तृतीय वर्ष के छात्र की मार्कशीट में रिजल्ट की जगह पर कांग्रेस लिखकर आया है। महाविद्यालय के बीए तृतीय वर्ष छात्र शुभम तिवारी का कहना है कि रिजल्ट देखने के लिए पूर्वांचल विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर गए तो उनके रिजल्ट में अंक की जगह कांग्रेस लिखा मिला। महाविद्यालय में जाकर समस्या से अवगत कराया। जिस पर महाविद्यालय ने विश्वविद्यालय से संपर्क कर जल्द मार्कशीट ठीक कराने की मांग की। छात्र शुभम तिवारी का कहना है कि रिजल्ट देख वे अचंभित रह गए। दोबारा देखा तो फिर वही गलती दिखाई दी। इसके बाद उन्होंने राजा हरपाल सिंह महाविद्यालय पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई है। वहीं इस संदर्भ में पूर्वांचल विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि मार्कशीट में हुई गलती को जल्द सुधार कर रिजल्ट अपडेट कर दिया जाएगा।

छावनी छेत्र में अतिक्रमण हटाने गई टीम का भारी विरोध

वाराणसी. वाराणसी के कैंट स्टेशन के विस्तारीकरण और प्रस्तावित एफओबी (फुट ओवरब्रिज) के निर्माण में आड़े आ रहे छावनी क्षेत्र में प्लेटफार्म नंबर 10 के सामने अवैध निर्माण को ढहाने गई टीम को भारी विरोध का सामना करना पड़ा। कैंट स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार के पास स्थानीय लोगों के भारी विरोध के चलते चार जेसीबी और कैंट थाने की फोर्स लौट गई। क्षेत्रीय विधायक और रेल अधिकारियों के बीच कई राउंड की वार्ता के बाद कुछ चिन्हित कब्जों को गिराने पर सहमति बनी। पूर्व में नोटिस चस्पा करने के बाद शनिवार सुबह रेल अधिकारी द्वितीय प्रवेश द्वार में काबिज लोगों को हटाने पहुंचे। उन्हें देख सैकड़ों स्थानीय लोग जुट गए। बुलडोजर और जेसीबी के सामने खड़े होकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। मौके पर आरपीएफ, जीआरपी, कैंट थाने की पुलिस और पीएसी के जवान मौजूद रहे।

पुलिस की सक्रियता से डरे तांत्रिक ने लौटाए छात्रा के पैसे

लखनऊ. लामार्ट की छात्रा को जिन्नातों का भय दिखाकर 8.80 लाख रुपये ठगे जाने के मामले में महानगर पुलिस को सफलता मिली है। पुलिस ने पंजाब के जालंधर में रहने वाले तांत्रिक बाबा के घर दबिश दी जिसके बाद वह डर गया। पुलिस की छापेमारी के दौरान वह भाग निकला तो पुलिस ने उसकी पत्नी को पकड़ लिया। इंस्पेक्टर महानगर प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि छात्रा को तंत्रमंत्र और जिन्नातों का भय दिखाकर बीते दिनों जालंधर निवासी तांत्रिक विजय कुमार भार्गव ने 8.80 लाख रुपये ठग लिए थे। विजय ने यह रुपये अपने और साथी मुकेश शर्मा के खाते में ट्रांसफर कराए थे। सर्विलांस टीम की मदद से नंबर ट्रेस किया गया तो उसकी लोकेशन मिली। जालंधर पुलिस की मदद से विजय के घर पर दबिश दी गई। खुद को फंसता देख विजय ने छात्रा के बैंक खाते में सारे रुपये ट्रांसफर कर दिए।

पीएम ने अमेरिका में वैश्विक नेताओं को भेंट किया वाराणसी का शतरंज

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और क्वाड नेताओं को वाराणसी में निर्मित अनोखा उपहार दिया। एक आयोजन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को उनके दादा, पीवी गोपालन से संबंधित पुरानी सूचनाओं की एक प्रति लकड़ी के हस्तशिल्प के फ्रेम में भेंट की। पीएम मोदी ने वीपी हैरिस को वाराणसी का अनोखा गुलाबी मीनाकारी शतरंज का सेट भी भेंट किया। गुलाबी मीनाकारी का शिल्प काशी की परंपरा से जुड़ा हुआ है, दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक बनारस में गुलाबी मीनाकारी का काम भी काफी पुराना है।

ग्राम प्रधान की हत्या के लिए आया शूटर मुठभेड़ में गिरफ्तार

कुशीनगर. उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के खैरटवा के ग्राम प्रधान की हत्या करने आए एक शॉर्प शूटर को रामकोला थाने की पुलिस ने शुक्रवार की देर रात मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया। मुठभेड़ के दौरान उसके पैर में गोली लगी है। पुलिस के मुताबिक बस्ती जिले का यह अपराधी खुद को शहाबुद्दीन का शॉर्प शूटर बता रहा है। खैरटवा के ग्राम प्रधान से पंचायत चुनाव में हारे एक प्रत्याशी ने उनकी हत्या की सुपारी इस अपराधी को दी थी। शुक्रवार की देर रात यह अपराधी बाइक से ग्राम प्रधान की हत्या करने आया था। इसकी भनक स्वॉट टीम और रामकोला थाने के एसओ को लग गई। रात में घेराबंदी कर उसे रोकने का प्रयास किया तो उसने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। इस दौरान स्वॉट टीम का रणजीत नाम का एक सिपाही घायल हो गया। इसके बाद जवाबी फायरिंग में शूटर के पैर में गोली लगी। पुलिस को उसके पास से एक-एक पिस्टल और कट्टा बरामद हुआ है। पुलिस उसे लेकर थाने चली गई। इस मुठभेड़ की सूचना पर एसपी सचिंद्र पटेल ने घटनास्थल और थाने में पहुंचकर जानकारी ली।

योगी सरकार ने छात्रवृत्ति का बदला नियम

लखनऊ. योगी सरकार ने यूपी में छात्रवृत्ति लेने वाले छात्रों के मामले में हाजिरी के नियम सख्त कर दिए हैं। छात्रवृत्ति और फीस प्रतिपूर्ति के लिए छात्र-छात्राओं को अब आधार बेस अटेंडेंस से गुजरना होगा। यानी कि छात्रवृत्ति के जरिए पढ़ाई करने वाले छात्रों को अनिवार्य रूप से बॉयोमीट्रिक पहचान के जरिए हाजिरी लगानी होगी। इसके लिए विश्वविद्यालयों समेत सभी संस्थानों को आधार बेस उपस्थिति प्रणाली को स्थापित करना होगा।संस्था को आधार बेस हाजिरी को हर माह प्रमाणित करते हुए छात्रवृत्ति पोर्टल पर अपलोड करना होगा। समाज कल्याण के सहायक निदेशक सिद्धार्थ मिश्रा ने कहा कि एससी-एसटी नियमावली में इसे शामिल भी किया गया है। आधार बेस अटेंडेंस अंगूठे या उंगलियों के निशान, चेहरे की पहचान या कॉलेज परिसर में पहुंच कर कहीं से भी लगाई जा सकेगी।

ये भी पढ़ें: Quick Read: रेलवे अस्पतालों में बाहरी भी करा सकेंगे इलाज

Congress
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned