scriptQuick Read: दिवाली और छठ पर चलेंगी छह स्पेशल ट्रेनें | uttar pradesh top news | Patrika News

Quick Read: दिवाली और छठ पर चलेंगी छह स्पेशल ट्रेनें

locationलखनऊPublished: Oct 20, 2021 02:20:17 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने वाले यात्रियों को लोड कई गुना तक बढ़ जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे ने बांद्रा, सूरत और मऊ के लिए छह ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेनें 21 अक्टूबर से चलना शुरू होंगी और 26 नवंबर तक चलायी जाएंगी।

Quick Read: दिवाली और छठ पर चलेंगी छह स्पेशल ट्रेनें

Quick Read: दिवाली और छठ पर चलेंगी छह स्पेशल ट्रेनें

दिवाली और छठ पर चलेंगी छह स्पेशल ट्रेनें

कानपुर. दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने वाले यात्रियों को लोड कई गुना तक बढ़ जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे ने बांद्रा, सूरत और मऊ के लिए छह ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेनें 21 अक्टूबर से चलना शुरू होंगी और 26 नवंबर तक चलायी जाएंगी। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवम शर्मा ने बताया कि बांद्रा, सूरत, मऊ और सूबेदारगंज (प्रयागराज) के लिए अभी ट्रेनें शुरू की जा रही हैं। स्पेशल ट्रेनों की संख्या अभी और बढ़ने की संभावना है। इन ट्रेनों को सेंट्रल स्टेशन पर कामर्शियल स्टापेज दिया गया है। यात्रियों के लिए आरक्षण सुविधा प्रारंभ कर दी गई है।
हत्या के विरोध में वाराणसी डीएम पोर्टिको में अधिवक्ता ने किया प्रदर्शन

वाराणसी. शाहजहांपुर जिला न्यायालय परिसर में दो दिन पूर्व अधिवक्ता भूपेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या किए जाने के विरोध में बुधवार को अधिवक्ताओं ने डीएम पोर्टिको पर प्रदर्शन किया। प्रदेश बार काउंसिल ने हत्याकांड के विरोध में 20 अक्टूबर को न्यायिक कार्य से विरत रहने और विरोध-प्रदर्शन करने का बार एसोसिएशनों से आह्वान किया था। इस दौरान विरोध प्रदर्शन करते हुए अधिवक्‍ताओं ने पीड़‍ि‍त के परिवार को राहत देने के साथ ही अधिवक्‍ताओं के हित में सरकार को फैसला लेने को कहा है। अधिवक्‍ताओं की मांग थी कि उनके साथ होने वाले अन्‍याय को लेकर काफी अरुचि दिखाई जाती है। ऐसे में कुछ भी हादसे अधिवक्‍ताओं के साथ हों तो सरकार को उनके हित में कड़े कदम उठाने चाहिए।
यूपी के छह जिलों में दूर होगी बिजली किल्लत

प्रयागराज. प्रदेश के छह जिलों में बिजली की किल्लत जल्द ही दूर होने वाली है। अनपरा ‘डी’ पावर हाउस से बिजली उत्पादन कर इसे उन्नाव दही चौकी तक ले जाया जाएगा। बिजली संकट को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए लंबे समय से अनपरा ‘डी’ से उन्नाव दही चौकी तक 765 केवी लाइन का कार्य चल रहा था। यह सबसे बड़ी हाईवोल्टेज की लाइन है। अनपरा ‘डी’ में बिजली उत्पादन होगा और फिर इसी लाइन से राबर्टगंज, मीरजापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, रायबरेली से उन्नाव जनपद तक सप्लाई दी जाएगी। प्रयागराज के प्रयागपुर, चिलबिला, दिघिया, परानीपुर, कंदला मवईया, पृथ्वीपुर, इटिहा इब्राहिमपुर, बगई खुर्द, ददौली, खरगापुर आदि गांवों में सप्लाई दी जाएगी। विद्युत ट्रांसमिशन खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता एसके मौर्य ने कहा कि 765 केवी अनपरा ‘डी’-उन्नाव (झूंसी-उन्नाव सेक्शन) ट्रांसमिशन का कार्य पूरा हो चुका है।
डिवाइडर से टकराई स्कार्पियो, तीन घायल

कन्नौज. चालक को झपकी आने से स्कार्पियो डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। लखनऊ के इंद्रानगर डी 1408 निवासी तीन सगे भाई विकास सिंह, अमन सिंह और सिद्धार्थ सिंह अपने चौथे भाई की सगाई में शामिल होने स्कार्पियो से मथुरा जा रहे थे। आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कन्नौज के ठठिया क्षेत्र के 205 किलोमीटर पर स्कार्पियो अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। खेतों पर काम कर रहे किसानों ने स्कार्पियो में फंसे भाइयों को घायल अवस्था में बाहर निकाला। यूपीडा एंबुलेंस से घायलों को तिर्वा मेडिकल कालेज भेजा गया। विकास सिंह ने कहा कि उनके सबसे छोटे भाई आकाश सिंह की सगाई मथुरा शहर में होनी थी। वह फल और मिठाई लेकर मथुरा जा रहे थे। जबकि अन्य स्वजन दूसरी कार से आगे निकल गए हैं।
पांच करोड़ से गंगा में चार स्थानों पर बनेगी जेट्टी

वाराणसी. काशी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गंगा में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने एक और बड़ी पहल की है। पर्यटकों की सुविधा के लिए अर्धगंगा योजना के तहत चार कम्युनिटी जेक्टी (सामुदायिक सेंटर) बनाएगा। प्राधिकरण ने रामनगर, अस्सी घाट, कैथी और राजघाट को चिह्नित किया है। आईडब्ल्यूएआइ ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। चारों स्थानों पर जेक्टी बनाने में करीब पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे। सेंटर में टीनशेड, गार्ड रूम, लाइटिंग व कुर्सियां लगाई जाएंगी। विभाग का दावा है कि कम्युनिटी जेक्टी पर छोटे जलयान व नाव का ठहराव होने के साथ पर्यटकों को सुविधा मिलेगी।
नवंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू होंगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं

वाराणसी. कोरोना महामारी का प्रकोप कम होते में प्राथमिक से लगायत उच्च शैक्षणिक संस्थानाें पठन-पाठन ने अब गति पकड़ ली है। अंग्रेजी माध्यम के कई विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का दौर भी शुरू हो गया है। वहीं यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालयों में नवंबर के तृतीय सप्ताह से अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। बोर्ड की ओर से जारी एकेडमिक कैलेंडर के तहत 10वीं व 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं व कक्षा नौ एवं 11 की वार्षिक गृह परीक्षाएं फरवरी 2022 में कराने का निर्देश दिया गया है। इस बार सभी विद्यालयों को प्री-बोर्ड व गृह परीक्षाओं प्राप्ताकों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वहीं बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन फरवरी 2022 के चतुर्थ सप्ताह में कराने का लक्ष्य रखा गया है। जबकि बोर्ड की लिखित परीक्षाएं मार्च 2022 के चतुर्थ सप्ताह प्रस्तावित है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84yo8t
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो