scriptQuick Read: ट्रेनों में सफर होगा और महंगा, आपसे वसूले जाएंगे ये चार्ज, जीएसटी भी लगेगा | Uttar Pradesh Top News | Patrika News
लखनऊ

Quick Read: ट्रेनों में सफर होगा और महंगा, आपसे वसूले जाएंगे ये चार्ज, जीएसटी भी लगेगा

रेल यात्रियों को अब निर्धारित किराए के अलावा श्रेणीवार 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक अतिरिक्त स्टेशन डेवलेपमेंट चार्ज देना होगा। यह चार्ज टिकट की बुकिंग के दौरान ही अदा करना होगा। इसके अलावा जीएसटी भी लगेगा।

लखनऊJan 09, 2022 / 05:13 pm

Karishma Lalwani

Uttar Pradesh Top News

Uttar Pradesh Top News

रेल किराए में जुड़ेगा स्टेशन डेवलपमेंट चार्ज

गोरखपुर. रेल यात्रियों को अब निर्धारित किराए के अलावा श्रेणीवार 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक अतिरिक्त स्टेशन डेवलेपमेंट चार्ज देना होगा। यह चार्ज टिकट की बुकिंग के दौरान ही अदा करना होगा। इसके अलावा जीएसटी भी लगेगा। जल्द ही बढ़ा हुआ किराया लागू कर दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने स्टेशन डेवलपमेंट फंड के तहत किराया बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जनरल श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को 10 रुपये, स्लीपर में 25 तो वातानुकूलित श्रेणी के यात्रियों को 50 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना होगा। वहीं जिन स्टेशनों का विकास हो रहा है या हो चुका है, उन स्टेशनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को दोनों तरफ से शुल्क का डेढ़ गुना देना होगा। दो स्टेशनों में से एक का विकास नहीं हुआ तो एक तरफ का शुल्क लगेगा।
जेल में रहकर कोई भी प्रभावित नहीं कर सकेगा चुनाव

लखनऊ. एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने रविवार को चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पर अपनी टीम की तैयारियों पर चर्चा की। प्रदेश पुलिस की चुनाव सेल के प्रमुख प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश में शांति पूर्वक चुनाव संचालित करने की तैयारी पूरी कर ली है। प्रशांत कुमार ने कहा कि पहले तो लोग जेल से भी चुनाव को संचालित व प्रभावित कर लेते थे, इस बार ऐसा नहीं होगा। इस बार अपराधी जेल में रहकर चुनाव प्रभावित नहीं कर सकेंगे। जेल में बंद सभी अपराधियों की गतिविधियों पर नजर रखने के आदेश दिए गए हैं। जनपद स्तर पर 275 और कारागार स्तर पर 869 अपराधी चिन्हित हैं। जिला स्तर पर 275 व कारागार स्तर पर 869 ऐसे अपराधी चिह्नित किए गए हैं, जो चुनाव में बाधा डाल सकते हैं।
निजी स्कूलों में नहीं बढ़ेगी फीस

लखनऊ. नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में राज्य में सभी बोर्डों को निजी स्कूलों में फीस नहीं बढ़ाई जाएगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस साल भी फीस नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। इस आदेश के बाद निजी स्कूलों में 2019-20 के तय स्ट्रक्चर के आधार पर फीस वसूली होगी। राज्य सरकार का यह फैसला यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईएससीई समेत सभी बोर्ड के निजी स्कूलों पर लागू होगा। अगर निजी स्कूल की तरफ से फीस बढ़ाई जाती है, तो उनके खिलाफ कार्यवाही दर्ज होगी। अभिभावक और छात्र यूपी स्ववित्तपोषित स्वतंत्र विद्यालय (फीस निर्धारण) अधिनियम 2018 की धारा-8(ए) के तहत शिकायत दर्ज करा सकते हैं। विभाग ने इसके लिए जिला शुल्क निर्धारण नियामक समिति का गठन किया है। शिकायतकर्ता वहां पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उधर, निजी स्कूल के शिक्षकों ने फीस वृद्धि रोक पर आपत्ति जताई है।
यह भी पढ़ें

Quick Read: लखनऊ के चार वकीलों पर 25-25 हजार रुपये इनाम, महिला एसीजेएम पर की थी अभद्र टिप्पणी

आईएएस-पीसीएस के तबादले, 13 आईएएस अफसरों को मिला प्रमोशन

लखनऊ. योगी सरकार ने पांच आईएएस और पांच पीसीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक देवीपाटन मंडल से कमिश्नर के पद पर हटाए गए एसवीएस रंगाराव को सचिव मानवाधिकार बनाया गया है। आरपी सिंह एमडी को यूपीएसटीसी से विशेष सचिव गृह, राजेश कुमार राय को एसीईओ यूपीएसिडा से विशेष सचिव गृह, शिवाकांत द्विवेदी विशेष सचिव अल्पसंख्यक को विशेष सचिव गृह और राकेश कुमार मालपानी विशेष सचिव औद्योगिक विकास एवं स्थापना को विशेष सचिव गृह नियुक्त किया गया है। पांच पीसीएस अफसरों का ट्रांसफर किया है। अरुण कुमार मिश्रा को श्रावस्ती से बलिया ट्रांसफर किया गया है। इसके अलावा एसडीएम नवोदय शर्मा को फिरोजाबाद से मैनपुरी, अशोक कुमार आई को चंदौली से रायबरेली, अतेरिया मिश्रा को गोंडा और आशीष कुमार मिश्रा को पीलीभीत से रायबरेली ट्रांसफर किया गया है।
गोरु गोरक्षनाथ घाट पर शवों के अंतिम संस्कार पर रोक की मांग

गोरखपुर. गुरु गोरक्षनाथ आरती समिति के अध्यक्ष व पार्षद संजय श्रीवास्तव ने मेयर सीताराम जायसवाल को ज्ञापन देकर गुरु गोरक्षनाथ घाट पर शवों के अंतिम संस्कार पर रोक लगाए जाने की मांग की है। इसके लिए समिति ने घाट पर इंफोर्समेंट टीम तैनात किए जाने की मांग की है। मुख्यमंत्री को संबोधित इस ज्ञापन में अध्यक्ष ने कहा कि राप्ती नदी पर गुरु गोरक्षनाथ घाट रामघाट, राजघाट और मुक्तेश्वर नाथ मुक्तिधाम बहुत ही सुंदर ढंग से बनवाया गया है। कुछ दिनों से लोग गुरु गोरक्षनाथ घाट पर स्नान करने वाले स्थान पर जबरन शवों को जला रहे हैं। इससे मना करने पर लोग मारपीट पर उतारू हो जा रहे हैं। जिसके कारण आम जनता को नहाने में परेशानी हो रही है तथा पर्यटक भी आने से परहेज कर रहे हैं।
डीएम ने 16 बीएलओ को किया सस्पेंड

वाराणसी. वाराणसी जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम कौशल राज शर्मा ने जिले के 16 बीएलओ कर्मियों को उनके कामकाज में लापरवाही मिलने पर सस्पेंड कर दिया है। निलंबित करते हुए उन्होंने सभी को कंट्रोल रूप से अटैच करने के निर्देश दिए। दरअसल सस्पेंड हुए इन बीएलओ के खिलाफ डीएम को शिकायत मिली थी। कमिश्नरी ऑडिटोरियम में जिले के आरओ, एआरओ अफसरों के साथ एक बैठक थी। इस बैठक की अध्यक्षता डीएम खुद कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने जिले में यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें चरण के अंतर्गत 7 मार्च को होने वाली चुनाव की तैयारियों से संबंधित कई निर्देश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो