उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. रविवार, 8 दिसंबर 2019 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

विपक्ष हमलावर,सरकार एक्शन में

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मौत की खबर फैलते ही शनिवार को लखनऊ से उन्नाव तक सियासी सरगर्मी तेज हो गई। पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मिलकर जल्द न्याय के लिए सरकार को निर्देशित करने का अनुरोध किया। अखिलेश यादव विधानभवन गेट के सामने धरने पर बैठ गए तो प्रियंका गांधी उन्नाव पहुंचकर पीड़िता के परिवार वालों से मिलीं।

फास्ट ट्रैक कोर्ट से सजा दिलाएंगे: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उन्नाव प्रकरण में मुकदमे को फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाकर अपराधियों को कड़ी सजा दिलाएंगे। उन्होंने पीड़ित परिवार को 25 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने व एक प्रधानमंत्री आवास दिए जाने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

कानपुर में एक और पीड़िता ने फांसी लगाई

कानपुर देहात के रूरा क्षेत्र की गैंगरेप पीड़िता ने आरोपितों की गिरफ्तारी न होने से आहत होकर जान दे दी। पीड़िता ने शुक्रवार रात चौबेपुर थानाक्षेत्र के गांव में रहने वाली अपनी चचेरी बहन के घर पर फांसी लगा ली। खुदकुशी की जानकारी मिलते ही पुलिस और जिला प्रशासन के अफसरों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। एक आरोपित अभी फरार है।

पीएफ घोटाले के सातो आरोपी जेल भेजे गए

ईओडब्ल्यू ने यूपीपीसीएल के पीएफ घोटाले में शुक्रवार को गिरफ्तार हुए डीएचएफएल के पूर्व रीजनल सेल्स मैनेजर समेत सात लोगों को शनिवार को कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने सातों लोगों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। ईओडब्ल्यू इनकी रिमाण्ड लेगी। इसके लिये पुलिस सोमवार को कोर्ट में अर्जी देगी। इस मामले में गिरफ्तार निदेशक सुधांशु द्विवेदी की जमानत अर्जी कोर्ट ने खारिज कर दी।

प्रदेश में 900 नई बसें चलेंगी, बढ़ाया जाएगा किराया: कटारिया

परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अशोक कटारिया ने कहा है कि प्रदेश में 900 नई रोडवेज बसें चलाई जाएंगी। किराये में भी बढ़ोतरी होगी। सभी बस स्टैंड पर मदर फी¨डग सेंटर खोला जाएगा। निजी कंपनी से समझौता कर प्रदेश के 60 बस स्टैंड में सुपर शौचालय का निर्माण कराया जाएगा, यात्रियों के लिए यह निश्शुल्क रहेगा। 250 बस स्टैंडों पर दिव्यांगजन और विभाग के मृतक आश्रितों के लिए स्टाल लगवाकर स्वरोजगार की व्यवस्था कराई जाएगी।

साक्ष्य बिना अपराध में लिप्तता की संतुष्टि गलत: हाईकोर्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने केवल प्राथमिकी में नाम होने के आधार पर बिना किसी ठोस साक्ष्य के समन जारी करने के आदेश को रद कर दिया। साथ ही कहा कि विचारण के समय इस बात की संतुष्टि होनी चाहिए कि क्या आरोपियों के खिलाफ कोई साक्ष्य है।

वजीरगंज में मुनीम पर फायरिंग कर नगदी लूटी

वजीरगंज में शास्त्रीनगर चौराहे पर बाइक सवार बदमाशों ने शनिवार अपराह्न सवा तीन बजे सिगरेट व्यापारी के मुनीम राजीव मिश्र पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर रुपयों से भरा बैग लूट लिया। पांच राउण्ड फायरिंग में राजीव के हाथ और पैर में तीन गोली लगी जिससे वह लहूलुहान होकर वहीं गिर पड़े थे। फायरिंग से अफरातफरी मच गई। इसका फायदा उठाकर हमलावर फरार हो गए।

जेईईमेन्स 2020 के प्रवेश पत्र जारी

एनटीए ने जेईई मेन 2020 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। इन्हें एनटीए जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। जेईई मेन मुख्य परीक्षा 2020 का आयोजन 6 जनवरी से 11 जनवरी 2020 तक होगा। इस परीक्षा के नतीजे 31 जनवरी 2020 तक घोषित किए जाएंगे। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी।

अगौती गन्ने का दाम ₹ 325 तय

चालू पेराई सत्र 2019-20 के लिए प्रदेश सरकार ने गन्ने का राज्य परामर्शी मूल्य घोषित कर दिया है। गन्ने की अगैती प्रजातियों के लिए 325 रुपये, सामान्य प्रजाति के लिए 315 और अनुपयुक्त प्रजाति के लिए 310 रुपये प्रति कुंतल का मूल्य तय हो गया है। गन्ना विकास विभाग के प्रमुख सचिव ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है।

एयरगन के लिए भी शस्त्र लाइसेंस जरूरी

आर्म्स एक्ट संशोधन के बाद .22 बोर की एयरगन रखने के लिए भी लाइसेंस बनवाना होगा। एयरगन के लिए वर्ष 2016 आर्म्स रूल में ही संशोधन किया गया था। मौजूदा समय राजधानी की शस्त्र दुकानों से साल भर में कम से कम 20 से 25 हजार एयरगन बिकती हैं। इसका इस्तेमाल शूटिंग प्रतियोगिता, जानवरों को भगाने के लिए लोग करते आए हैं।

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned