script

UP Top News: यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार, कोरोना से पति की मौत के बाद देवर ने किया रेप, देखें बड़ी खबरें

locationलखनऊPublished: Aug 05, 2021 05:01:36 pm

UP Today Top News: 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़े कहां क्या हुआ…

UP Top News: यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार, कोरोना से पति की मौत के बाद देवर ने किया रेप, देखें बड़ी खबरें

UP Top News: यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार, कोरोना से पति की मौत के बाद देवर ने किया रेप, देखें बड़ी खबरें

लखनऊ. UP Today Top News: गुरुवार, 5 अगस्त, 2021 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

सीएम योगी ने आयुष विश्वविद्यालय की जमीन का किया निरीक्षण

गोरखपुर. जनपद गोरखपुर में दो दिवसीय दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को भटहट के पिपरी में प्रस्तावित आयुष विश्वविद्यालय की जमीन का निरीक्षण किया। 28 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। उनके आगमन के मद्देनजर ही मुख्यमंत्री जरूरी तैयारियों का जायजा लेने वहां गए। गौरतलब है कि उनके निरीक्षण की सूचना मिलते ही बुधवार की दोपहर में ही डीएम विजय किरन आनंद, सीडीओ इंद्रजीत सिंह समेत कई अफसरों ने मौके पर पहुंचकर तैयारियां जांचने के साथ ही निर्माण स्थल व वहां पहुंचने वाले मार्ग की सफाई कराई।
सात और आठ अगस्त को यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के आसार

लखनऊ. यूपी के कई जिलों में सात और आठ अगस्‍त को भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि दोनों दिन उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश हो सकती है। पांच और छह अगस्त को पश्चिमी यूपी के कुछेक स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान जताया गया है। बीते चौबीस घण्टों के दौरान प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में कहीं हल्की बारिश हुई तो कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। राज्य में सबसे अधिक दो-दो सेण्टीमीटर बारिश बहराइच के कतर्नियाघाट, सहारनपुर, बहराइच के नानपारा में रिकार्ड की गयी।
कोरोना से पति की मौत के बाद देवर ने किया रेप

कानपुर. कल्याणपुर क्षेत्र में एक महिला पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। पहले उसके पति की कोरोना से मौत हो गई। उसके बाद देवर ने रेप किया और पुलिस से शिकायत पर महिला को बेरहमी से पीटा। डीसीपी पश्चिम के आदेश पर आरोपी देवर के खिलाफ रेप और मारपीट का मुकदमा दर्ज किया गया। पीड़िता का आरोप है कि 29 जून को देवर ने उसके साथ रेप की घटना को अंजाम दिया। उसके बाद ससुराल वालों ने मिलकर उसे बेरहमी से पीटा। पीड़िता का आरोप है कि 8 जुलाई को देवर ने फिर से रेप करने का प्रयास किया तब पीड़िता ने 112 पर डायल कर पुलिस को बुलाया।
हनुमान मंदिर व आरएसएस कार्यालय उड़ाने की धमकी देने वाला गिरफ्तार

लखनऊ. अलीगंज के बड़े हनुमान मंदिर और मनकामेश्वर मंदिर को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला आरोपी गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी शफीक मूल रूप से दिल्ली के सीलमपुर का रहने वाला है। पुलिस को उसके पास से कई संदिग्ध किताबें और दस्तावेज मिले हैं। एसीपी अलीगंज अखिलेश सिंह के मुताबिक 29 जुलाई को अलीगंज स्थित नए बड़े हनुमान मंदिर के पते पर रजिस्टर्ड डाक द्वारा एक चिट्ठी आई जिसमें शहर के कई बड़े मंदिरों और आरएसएस कार्यालय को उड़ाने की धमकी दी गई थी।
यूपी आईटीआई में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

लखनऊ. यूपी के आईटीआई कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसका शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा होगा। आवेदन 28 अगस्त तक लिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में रीब 305 राजकीय आईटीआई है। इनमें करीब 120575 सीटें हैं। इसके अलावा दो हजार से ज्यादा निजी आईटीआई है जिनकी धारण क्षमता तीन लाख से ज्यादा है। हाई स्कूल के नतीजों के आधार इनमें दाखिले लिए जाने हैं। दाखिले मेरिट के आधार पर होंगे।
हर घर नल योजना के जरिये ग्रामीण इलाकों में बड़ा रोजगार देने की तैयारी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार गांवों में जल के साथ जीविका भी पहुंचाने की कोशिश में लगी है। हर घर नल योजना के जरिये ग्रामीण इलाकों में बड़ा रोजगार उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। जानकारी के अनुसार जलापूर्ति व्यवस्था के संचालन के लिए प्रदेश भर में 30 हजार से ज्यादा संविदा सहायक भर्ती किए जाएंगे। यही नहीं मेनटेनेंस की जिम्मेदारी संभालने वाली कंपनियां हर जिले में 400 से 500 स्थानीय युवाओं की भर्ती करेंगी। इस योजना से युवाओं को अपने गांव और कस्बे में ही फिटर, प्लंबर, मकैनिक और सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी मिलेगी।
कृष्ण जन्मभूमि के लिए माहौल बनाएगी वीएचपी

लखनऊ. राम जन्मभूमि के बाद विश्व हिंदू परिषद अब कृष्ण जन्मभूमि मामले को धीरे-धीरे आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। यही नहीं, विहिप इस बार कृष्ण जन्माष्टमी पर देशभर में बड़े कार्यक्रम आयोजित करेगा, जबकि कार्यक्रमों का क्या प्रारूप होगा, इसको लेकर योजना तैयार की जा रही है। विहिप कार्याध्यक्ष आलोक कुमार के मुताबिक, जन्माष्टमी के दिन विहिप अपना स्थापना दिवस मनाती है। इस बार हम 30 अगस्त को जन्माष्टमी से एक हफ्ता पहले यानी 22 अगस्त से लेकर 30 अगस्त के एक हफ्ते बाद तक पूरे देश भर में कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे।
गरीबों के लिए 10 साल पहले बने 518 फ्लैट फांक रहे धूल

अमेठी. बसपा की तत्कालीन सरकार ने 2007 में शहरों में रह रहे गरीबों को आवास देने के लिए कांशीराम शहरी गरीब आवास योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत यूपी के अमेठी के मुसाफिरखाना नगर पंचायत और जायस नगर पालिका में शासन की तरफ से आवास बनाने की संतुति हुई थी। यही नहीं, शासन के आदेश के बाद दोनों नगर पालिकाओं में आवास बनने शुरू हुए और 2012 में बनकर तैयार हो गए, लेकिन प्रसाशनिक लापरवाही से करीब 10 साल बीत जाने के बाद भी अभी तक शासन द्वारा गरीबों को दिया जाने वाला आशियाना नसीब नहीं हुआ। आपको बता दें कि 518 मकान बनकर तैयार है, लेकिन प्रसाशन की लापरवाही के चलते आज भी धूल फांकने के साथ जर्जर हो रहे हैं।
पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए तैनात किए गए नोडल अधिकारी

लखनऊ. पंचायत सहायकों की भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए प्रशासन ने न्याय पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारियों की तैनाती की है। ये अधिकारी आवेदन की निगरानी करेंगे। वहीं, अपनी तैनाती की न्याय पंचायत से आने वाले आवेदन का पूरा लेखाजोखा भी रखेंगे। आवेदकों को यदि आवेदन करने में कोई दिक्कत आ रही है तो उसे भी दूर करेंगे। ब्लॉक स्तर के सभी एडीओ व अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को नोडल बनाया गया है। आवेदन की अंतिम तारीख 17 अगस्त रखी गई है।
स्वरोजगार के लिए प्रदान किए 70 लाख के ऋण

अम्बेडकरनगर. अग्रणी जिला प्रबंधक और जिला उद्योग विभाग की ओर से बेरोजगारों को स्वरोजगार करने में सहायता प्रदान की जा रही है। खासकर प्रवासियों को स्वरोजगार के पूंजी मुहैया कराया जा रहा है। इसके लिए ब्लॉक वार ऋण वितरण शिविर आयोजित किया जा रहा है। इसी कड़ी में ब्लॉक कटेहरी में ऋण वितरण शिविर का आयोजन हुआ। कटेहरी ब्लॉक परिसर में अग्रणी जिला प्रबंधक आशीष सिंह के संयोजन में आयोजित शिविर में 70 लाख रुपए का ऋण प्रदान किया गया। शिविर में सहायक प्रबंधक जिला उद्योग अजय शर्मा व विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो