scriptUP Top Ten News: एंटी एलर्जिक की जगह बंदियों को खिला दी मानसिक अस्वस्थता की दवा, 100 से ज्यादा की हालत खराब | uttar pradesh top ten list | Patrika News

UP Top Ten News: एंटी एलर्जिक की जगह बंदियों को खिला दी मानसिक अस्वस्थता की दवा, 100 से ज्यादा की हालत खराब

locationलखनऊPublished: Aug 12, 2020 02:06:05 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

राजधानी के जिला कारागार में बंदियों को गलत दवा खिला दी गई। इससे 100 से अधिक बन्दी बीमार हो गए। इनमे 22 की हालत गंभीर होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डीजी जेल आनंद कुमार के मुताबिक फार्मासिस्ट ने एंटी एलर्जिक सेट्रीजिन की जगह मानसिक अस्वस्थता की हेलो पेरिडोल दवा दे दी थी

UP Top Ten News: एंटी एलर्जिक की जगह बंदियों को खिला दी मानसिक अस्वस्थता की दवा, 100 से ज्यादा की हालत खराब

UP Top Ten News: एंटी एलर्जिक की जगह बंदियों को खिला दी मानसिक अस्वस्थता की दवा, 100 से ज्यादा की हालत खराब

बंदियों में बांटी गलत दवा, 100 से अधिक बीमार

लखनऊ. राजधानी के जिला कारागार में बंदियों को गलत दवा खिला दी गई। इससे 100 से अधिक बन्दी बीमार हो गए। इनमे 22 की हालत गंभीर होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डीजी जेल आनंद कुमार के मुताबिक फार्मासिस्ट ने एंटी एलर्जिक सेट्रीजिन की जगह मानसिक अस्वस्थता की हेलो पेरिडोल दवा दे दी थी। इससे कुछ बंदियों को सुस्ती, नींद भारीपन महसूस होने लगा था। फार्मासिस्ट आशीष वर्मा को लापरवाही के लिए नोटिस देकर स्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। बंदियों को मानसिक अस्वस्थता की दवा खिलाने को जेल अधिकारियों ने गम्भीरता से लिया है। इस सम्बंध में जेल अधीक्षक से भी रिपोर्ट तलब की गई है।
बाघों के लिए बनेंगे सुधार गृह

लखनऊ. आए दिन जंगल से निकलकर आबादी वाले इलाकों में घुस आने वाले बाघों के लिए जंगल के भीतर ही रि-वाइल्डिंग सेंटर यानी सुधार गृह बनाए जाएंगे। प्रदेश सरकार ने मानव-वन्यजीव संघर्ष की बढ़ रही घटनाओं पर काबू पाने के लिए यह फैसला किया है। वन विभाग ने इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है। जल्द ही इस पर अमल किया जाएगा। इसके अनुसार खेतों या आबादी वाले इलाकों में पकड़े जाने वाले बाघों को एक से डेढ़ साल तक इन सुधार गृहों में रखा जाएगा। इस दौरान अगर ये बाघ सुधार गृह वाले क्षेत्र में पाए जाने वाले शिकार से संतुष्ट होंगे, तो उन्हें जंगल में छोड़ा जाएगा। ऐसे बाघों में ‘रेडियो कॉलर’ लगाया जाएगा। यह सैटेलाइट ट्रैप चिप होती है, जिससे बाघों की मूवमेंट का पता लगाया जाता है।
बस में कैंटर घुसने से चार की मौत

आगरा. यमुना एक्सप्रेस वे पर बुधवार की सुबह करीब सात बजे बिहार के कटिहार जिले से दिल्ली के लिए जा रही एक प्राइवेट बस में कैंटर ने पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में चार लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए। दरअसल, बिहार के कटिहार जिले से एक प्राइवेट बस यात्रियों को लेकर दिल्ली की ओर जा रही थी, माइलस्टोन 105 पर बस का डीजल खत्म हो गया। चालक ने बस को किनारे पर खड़ा कर दिया। पीछे से आ रहे कैंटर ने बस में टक्कर मार दी। हादसे में चार यात्रियों की मौत हो गई जबकि आठ बुरी तरह घायल हो गए।
होम आइसोलेट पैकेज के लिए कोविड केयर पैकेज

गोरखपुर. होम आइसोलेट कोरोना मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी व्यवस्था की है। अगर उनकी तबीयत खराब होती है तो वे 108 नंबर पर फोन कर एंबुलेंस से सीधे अस्पताल पहुंच सकते हैं। लेकिन हल्के लक्षण आने के बाद भी यदि कोई मरीज घर पर रहकर इलाज कराना चाहता है तो इसके लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने चार तरह का पैकेज तैयार किया है। तीन पैकेज 4500 व एक पैकेज 6000 रुपये का है। इस पैकेज में डिजिटल थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, सैनिटाइजर, मास्क सहित वे सभी सुविधाएं हैं जो कोरोना मरीजों के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा ब्लड सैंपल लेने व जांच करने का एक अन्य पैकेज 2700 रुपये में तैयार किया गया है।
गूगल बोलो ऐप से हिंदी-अंग्रेजी का उच्चारण सुधारेंगे प्राइमरी स्कूल के बच्चे

प्रयागराज. प्रदेश के एक लाख 13 हजार प्राइमरी स्कूलों में पंजीकृत लगभग एक करोड़ बच्चों को अपना शब्दकोष बढ़ाने और हिंदी व इंग्लिश उच्चारण को सही करने के लिए गूगल बोलो एप मदद करेगा। इस एप को छह से 11 वर्ष के बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है। एप के बारे में शिक्षकों को प्रशिक्षण और निगरानी की जिम्मेदारी राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) को दी गई है। सीमैट से प्रशिक्षण पाने के बाद मास्टर ट्रेनर्स पूरे प्रदेश में शिक्षकों को ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षित करेंगे। सीमैट के निदेशक संजय सिन्हा ने बताया कि पहले चरण में 5.76 लाख शिक्षकों को गूगल बोलो एप से जोड़ने के लिए प्रदेश, जनपद एवं विकास खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। बताया कि इस एप में एक फीचर ‘दीया’ है, जो कि एक एनिमेटेड कैरेक्टर है।
छेड़खानी से तंग आकर छात्रा ने लगाई आग

गोरखपुर. जिले में छेड़खावनी से तंग आकर एक 16 वर्षीय छात्रा ने खुद को आग लगा दी। आरोप है कि कोचिंग से लौटते वक्त उसे हरीश नाम का युवक छेड़ता था और अश्लील हरकतें करता था। इस बात की शिकायत लड़की ने अपनी मां से की थी और लड़के को पुलिस कंप्लेन करने की बात कह कर उससे पीछा छुड़ाने की कोशिश की थी। लेकिन लड़के के परिजनों ने गाली देते हुए धमकी दी और कहा कि हरीश जबरन अपहरण कर तुम्हारी बेटी से शादी करेगा। बदनामी की वजह से उन्होंने पुलिस में शिकायत नहीं दी। अंत में तंग आकर लड़की ने खुद को आग लगा दी। पुलिस ने हरीश के खिलाफ छेड़खानी, पॉक्सो एक्ट की धारा में केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है।
बीएचयू में कोरोना मरीजों पर आयुर्वेदिक दवाओं का ट्रायल शुरू

वाराणसी. कोरोना मरीजों को आयुर्वेदिक दवा दिए जाने की दिशा में प्रयास शुरू हो गया है। बीएचयू आयुर्वेद संकाय की टीम आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना मरीजों को दवा देने के साथ ही उसका नियमित फॉलोअप भी कर रही है। अब सभी को परिणाम का इंतजार हैं। आयुर्वेद संकाय के डॉक्टर पीएस व्याडगी, वैद्य सुशील दुबे के साथ ही न्यूरोलॉजी विभाग के प्रोफेसर आरएन चौरसिया, डॉ. ललित मीना, प्रो वाईबी त्रिपाठी, डॉ. केएन द्विवेदी, डा. एके द्विवेदी और डाक्टर विश्वंभरनाथ सिंह की टीम की देखरेख में ट्रायल चल रहा है। डॉक्टर व्याडगी ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में 20 मरीजों को आयुर्वेदिक औषधि पंचगव्य घृत, गोजिह्वादी क्वाथ, शिरीषादी क्वाथ, शुंठी चूर्ण और संजीवनी बटी दिया गया हैं।
मंदिर में हनुमान प्रतिमा खंडिट किए जाने से तनाव

प्रयागराज. जिले के सोरांव थाना क्षेत्र में स्‍थानीय कस्बा स्थित मंदिर में स्थापित श्री हनुमान की प्रतिमा को खंडित कर दिया गया। आरोप है कि यह हरकत बुधवार की सुबह करीब छह बजे एक युवक ने की। लोगों को इसकी जानकारी हुई तो तनाव फैल गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपित युवक को गिरफ्तार कर लिया है। एसडीएम के साथ पुलिस के अधिकारी भी पहुंचे। तनाव को देखते हुए कस्‍बे में पुलिस फोर्स मौजूद है। पुलिस के अनुसार युवक ने घटना को अंजाम देने की बात स्वीकार की है। पुलिस ने ये भी कहा कि युवक मानसिक रूप से अस्वस्थ प्रतीत होता है।
12.85 करोड़ से बनेगा आगरा में ई-बसों का चार्जिंग स्टेशन

आगरा. ताजनगरी में ई-बसों का चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम शुरू हो गया है। अप्रैल 2021 से शहर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। एक बस की कीमत एक से लेकर डेढ़ करोड़ रुपये है। मार्च तक सौ बसें मिल जाएंगी। इस पर 12.85 करोड़ रुपये खर्च होंगे। फाउंड्री नगर, एमएसएमई के पास 16 हजार वर्ग मीटर जमीन चिह्नित की गई है। एक रुपये प्रति साल की दर पर यह जमीन निगम ने आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट लि. को दी है। अपर नगरायुक्त केबी सिंह ने बताया कि जल निगम की निर्माण और डिजाइन सॢवसेज (सी एंड डीएस) द्वारा चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। यह कार्य फरवरी 2021 तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जमीन को समतल कर दिया गया है। मार्च 2021 तक शहर को सौ ई-बस मिलेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो