scriptUP Top 10 News: मोटरयान नियमवाली की बढ़ी दरों का शासनादेश जारी, अब फोन पर बात कर गाड़ी चलाने पर देना होगा 10 हजार का जुर्माना | uttar pradesh top ten news | Patrika News

UP Top 10 News: मोटरयान नियमवाली की बढ़ी दरों का शासनादेश जारी, अब फोन पर बात कर गाड़ी चलाने पर देना होगा 10 हजार का जुर्माना

locationलखनऊPublished: Jul 31, 2020 01:15:00 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

यूपी सरकार ने मोटरयान नियमवाली (Motor vehicle rule) के तहत बढ़ी हुई दरों के शासनादेश को मंजूरी दे दी है। इसके तहत अब गाड़ी चलाते वक्त फोन पर बात करने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा

UP Top 10 News: मोटरयान नियमवाली की बढ़ी दरों का शासनादेश जारी, अब फोन पर बात कर गाड़ी चलाने पर देना होगा 10 हजार का जुर्माना

UP Top 10 News: मोटरयान नियमवाली की बढ़ी दरों का शासनादेश जारी, अब फोन पर बात कर गाड़ी चलाने पर देना होगा 10 हजार का जुर्माना

मोटरयान नियमवाली की बढ़ी दरों का शासनादेश जारी

लखनऊ. यूपी सरकार ने मोटरयान नियमवाली (Motor vehicle rule) के तहत बढ़ी हुई दरों के शासनादेश को मंजूरी दे दी है। इसके तहत अब गाड़ी चलाते वक्त फोन पर बात करने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा। दोपहिया और चार पहिया वाहन चलाते वक्त फोन पर बात करने पकड़े जाने पर पहली बार में एक हजार रुपये का जुर्माना और दूसरी बार पकड़े जाने पर सीधे 10 हजार का जुर्माना देना होगा। वही, बिना हेलमेट व बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाने पर एक हजार का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा बिना लाइसेंस और 14 साल से कम उम्र के बच्चे के बिना वैध लाइसेंस के गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर पांच हजार का जुर्माना देना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर गलत जानकारी दिए जाने पर अगर पकड़े गए तो 10 हजार का जुर्माना वसूला जाएगा। इसी तरह पार्किंग का उल्लंघन करने पर पहली बार में 500 रुपये और दूसरी बार में 1500 रुपये तक जुर्माना देना पड़ेगा। शासनादेश में ये भी कहा गया है कि अधिकारियों की बात न मानने पर दो हजार का जुर्माना लिया जाएगा जो कि पहले एक हजार रुपये था।
आगरा में अगले हफ्ते से कोरोना वैक्सीन पर ट्रायल शुरू

आगरा. आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में अगले हफ्ते से कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को ट्रायल की अनुमति मिल गई है, जिसके बाद अगले हफ्ते से ट्रायल शुरू हो रहा है। ट्रायल के दौरान 18 साल से 55 साल के स्वस्थ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन से पहले इन लोगों को एक शपथ पत्र भी देना होगा। पहले ट्रायल के 14 दिन बाद इन्हें फिर वैक्सीन लगाए जाएगी।लेकिन ट्रायल से पहले लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। रिपोर्ट निगेटिव आने पर अन्य बीमारियों की जांच के बाद पहली डोज दी जाएगी।
किसान को थमाया 64 लाख का बिजली बिल

बलरामपुर. बलरामपुर के तुलसीपुर तहसील के बनकटवां गांव में बिजली विभाग ने किसान शिवकुमार को 64 लाख का बिल थमा दिया। बिल देखते ही किसान और उसके परिवार वालों के होश उड़ गए। शिवकुमार ने बताया कि जब से बिजली बिल देखा है, तब से उसके घर में चूल्हा नहीं जला। दिसंबर 2018 में उसने सौभाग्य योजना के तहत अपनी पत्नी सुनीता देवी के नाम से कनेक्शन लिया था। अक्टूबर 2019 में शिवकुमार की पत्नी सुनीता देवी के नाम 1700 रुपये का बिजली बिल आया। इसके बाद 29 जुलाई 2020 को शिवकुमार की पत्नी सुनीता देवी के नाम बिजली विभाग ने 64 लाख का नोटिस भेज दिया और आठ अगस्त तक जमा करने का निर्देश दिया है।
पीएम की तस्वीर को राखी बांधते हुए खिलाई मिठाई

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मुस्लिम महिलाओं ने पीएम मोदी की तस्वीर को राखी बांधते हुए मिठाई खिलाई है। दरअसल, मुस्लिम महिलाओं ने तीन तलाक कानून खत्म होने के एक वर्ष के मौके पर जश्न मनाया और पीएम की तस्वीर को राखी बांधते हुए उन्हें धन्यवाद किया। राखी बांधने के साथ ही महिलाओं ने एक दूसरे का मुंह मीठा कराकर इस मौके को देश भर की मुस्लिम महिलाओं के लिए शुभ बताया। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दालमंडी इलाके की मुस्लिम महिला मंच सहित कई मुस्लिम महिलाओं ने पीएम मोदी के चित्र पर राखी बांधकर बताया कि पीएम मोदी ने मुस्लिम महिलाओं के साथ भाई होने का असली फर्ज निभाया है। मुस्लिम महिलाओं ने पीएम मोदी को भाई मानकर इस दौरान गीत भी गाया – ‘भैया मोरे राखी के बंधन को निभाया’। कोरोना संक्रमण काल में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कदमों का भी महिलाओं ने स्‍वागत किया और पर्याप्‍त सतर्कता बरतते हुए इस आयोजन को पूरा किया।
गोरखपुर में हाई अलर्ट, आतंकियों के निशाने पर आया शहर

गोरखपुर. गोरखपुर में आतंकी हमले की आशंका के डर से हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। केंद्रीय खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद प्रदेश के कई अन्य जिलों के साथ ही गोरखपुर जिले को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसको देखते हुए जिला पुलिस प्रशासन ने भी न सिर्फ कमर कस रखी है बल्कि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। शहर में करीब 50 स्थानों पर खुफिया नजर रखी जा रही है। इंडो नेपाल बॉर्डर सीमा पर कड़ी नजर रखकर किसी भी आतंकी साजिश को नाकाम करने के लिए अलर्ट किया है। इस बीच रक्षाबंधन, सावन का आखिरी सोमवार और अयोध्या में रामलला का शिलान्यास है। इन अवसरों को देखते हुए डीजीपी मुख्यालय ने सीएम सिटी गोरखपुर के अलावा आसपास के जिलों अयोध्या, फैजाबाद, आगरा, लखनऊ समेत दर्जन भर शहरों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है।
मस्जिद में सामूहिक नमाज अदा करने पर रोक

प्रयागराज. कोरोना काल में आज मनाए जाने वाले ईद-उल-अजहा को लेकर पुलिस व प्रशासन अलर्ट मोड पर है। सुरक्षा को देखते हुए योगी सरकार ने एक साथ पांच लोगों के मस्जिद में नमाज पढ़ने को लेकर रोक लगा दी है। प्रयागराज एसएसपी अभिषेक दीक्षित ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों को जागरूक किया गया है। एसएसपी के अनुसार कोरोना के चलते जिस तरह से अभी तक तीज त्यौहार मनाए गए हैं, उसी तरह अन्य त्यौहार भी मनाए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके इसके लिए मस्जिदों में सामूहिक नमाज़ अदा करने पर रोक लगाई गई है। इस दौरान मस्जिदों में पांच से अधिक लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा। साथ ही कुर्बानी को लेकर भी कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा।
कूड़ा डालने पर चले लाठी डंडे और चाकू

कन्नौज. कन्नौज में दो पक्षों के बीच कूड़ा डालने को लेकर विवाद हो गया। जिले के कुसुमखोर के गंगा रोड तेरारागी ग्राम निवासी इलियास के घर के बाहर उसके पड़ोसी मुन्ना ने कूड़ा डाल दिया। इसी बात को लेकर दोनों में विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ गया कि बात लाठी, डंडे, चाकू और फायरिंग तक पहुंच गयी। झगड़ें में युवक समेत पांच लोग घायल हो गए। झगड़ा बढ़ता देख आसपास के लोगो नें पुलिस को घटना की सूचना दी और घायलों को जिला आस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस के मुताबिक, इलिहास और मुन्ना में कूड़े को लेकर विवाद हो गया था। दोनों का विवाद हाथापाई और फायरिंग तक पहुंच गया। बीच बचाव में आए जावेद सलाउद्दीन, सुफियान व अन्य लोग घायल हो गए। गंभीर चोत आने की वजह से उन्हें जिला अस्पताल भर्ती किया गया है।
पीएम आवास के लाभार्थियों को देनी होगी सगे संबंधी की जानकारी

गोरखपुर. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गोरखपुर विकास प्राधिकारण (जीडीए) की ओर से दिए गए आवासों के लाभार्थियों को अपने सगे संबंधियों की जानकारी देनी होगी। जीडीए के उपाध्यक्ष अनुज सिंह ने बताया कि पीएम आवास योजना के तहत राप्तीनगर विस्तार में निर्मित भवनों के 1250 लाभार्थियों का आवंटन समिति द्वारा जीडीए में दो मार्च 2020 को किया गया है। उन लाभार्थियों को अपने एक संबंधी का नाम, आधार नंबर, उम्र एवं लाभार्थी से संबंध का विवरण एमआइएस पोर्टल पर फीड कराना होगा। उन्होंने कहा कि सभी लाभार्थी 14 अगस्त तक जीडीए एवं डूडा में विवरण उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि किसी भी जानकारी के लिए जीडीए की वेबसाइट पर लाभार्थियों को विस्तृत जानकारी मिल सकेगी।
मां-बेटी आत्मदाह मामले में कांग्रेस नेता गिरफ्तार

लखनऊ. लखनऊ में लोक भवन के सामने मां-बेटी की आत्मदाह मामले में पुलिस ने आरोपी कांग्रेसी नेता अनूप पटेल को लखनऊ-बाराबंकी बार्डर से गिरफ्तार कर लिया गया है। एसीपी हजरतगंज अभय कुमार मिश्रा के मुताबिक अमेठी के जामो कोतवाली क्षेत्र के कस्बा निवासी सोफिया का नाली के विवाद में दबंगों से नौ मई को मारपीट हुई थी। इसके बाद सोफिया की बेटी गुड़िया ने आरोपी के बेटे अर्जुन सहित चार पर छेड़छाड़ का केस दर्ज कराया था। वहीं, अर्जुन की तहरीर पर सोफिया, गुड़िया सहित तीन लोगों पर भी मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके बाद 17 जुलाई को सोफिया व गुड़िया ने पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए लोकभवन के सामने आत्मदाह का प्रयास किया था। पांच दिन बाद इलाज के दौरान सिविल अस्पताल में मां सोफिया की मौत हो गई। इस मामले में कांग्रेसी नेता अनूप पटेल, एक अन्य नेता कादर खान के बेटे सुल्तान और बहू आसमा सहित कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था।
198 यात्री पहुंचे वाराणसी

वाराणसी. खाड़ी देशों में फंसे 189 भारतीय प्रवासियों को लेकर स्पाइसजेट एयरलाइंस का विमान गुरुवार को मध्य रात्रि में वाराणसी के लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंचा। वाराणसी एयरपोर्ट पर यात्रियों के विमान से उतरने के बाद उनकी विधिवत जांच की गई उसके बाद 14 दिन तक होम क्वारंटाइन रहने की हिदायत देते हुए उनको घर जाने दिया गया। स्पाइसजेट एयरलाइंस का विमान एसजी 9266 रात 7.55 बजे संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमाह इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरा जो मध्य रात्रि में करीब एक बजे वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। विमान पहुंचने से पहले ही एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ, एयरपोर्ट अथॉरिटी, एयरलाइंस, मेडिकल, कस्टम, इमीग्रेशन सहित संबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारी तैनात कर दिए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो