scriptUP Top 10 News: 16 ट्रेनों का संचालन बंद करेगा रेलवे, 31 मार्च तक तबादलों पर रोक | uttar pradesh top ten news | Patrika News

UP Top 10 News: 16 ट्रेनों का संचालन बंद करेगा रेलवे, 31 मार्च तक तबादलों पर रोक

locationलखनऊPublished: Aug 09, 2020 03:06:54 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे में घाटे में चल रही पैसेंजर ट्रेनें (सवारी गाड़ियाें) पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। समीक्षा के बाद रेलवे बोर्ड ने कम आय वाली पैसेंजर ट्रेनों की सूची तैयार कर जोनल रेलवे को सौंप दी है

UP Top 10 News: 16 ट्रेनों का संचालन बंद करेगा रेलवे, 31 मार्च तक तबादलों पर रोक

UP Top 10 News: 16 ट्रेनों का संचालन बंद करेगा रेलवे, 31 मार्च तक तबादलों पर रोक

16 ट्रेनों का संचालन बंद करेगा रेलवे

गोरखपुर. पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे में घाटे में चल रही पैसेंजर ट्रेनें (सवारी गाड़ियाें) पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। समीक्षा के बाद रेलवे बोर्ड ने कम आय वाली पैसेंजर ट्रेनों की सूची तैयार कर जोनल रेलवे को सौंप दी है। जिसमें गोरखपुर-अयोध्या सहित पूर्वोत्तर रेलवे की 16 पैसेंजर ट्रेनें भी शामिल हैं। रेलवे प्रशासन ने इन ट्रेनों को बन रहे नए टाइम टेबल से हटाने की कवायद भी शुरू कर दी है। आने वाले सामान्य दिनों में इन सवारी गाड़ियों का संचलन भी बंद हो जाएगा।
मुलायम सिंह यादव की तबीयत में सुधार

लखनऊ. समाजवादी पार्टी के संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) लखनऊ के मेदांता अस्पताल में एडमिट हैं। मुलायम सिंह यादव को पेट दर्द और यूरीन में संक्रमण के बाद गुरुवार को एडमिट कराया गया था। रविवार को जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक मुलायम सिंह यादव की तबीयत में सुधार है। उन्हें दो से तीन दिनों में डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। मेदांता निदेशक डॉ. राकेश कपूर के अनुसार, मुलायम सिंह को सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं है। गुर्दे पर भी कोई असर नहीं है। अब सिर्फ यूरिनल इन्फेक्शन रह गया है।
रोडवेज बस हादसे में 30 घायल

उन्नाव. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की एक तेज रफ्तार रविवार को उन्नाव में दुर्घटनाग्रस्त गई। तेज रफ्तार बस सड़के के किनारे खड़े ट्रक में घुस गई। दुर्घटना में 30 यात्री घायल हो गए हैं, जबकि बस चालक हनीफ की मौत हो गई। दरअसल, बस सवारी लेकर कानपुर से गोरखपुर जा रही थी। इस दौरान बस्ती डिपो की एक तेज रफ्तार बस अनियंत्रित ने रविवार को अजगैन कोतवाली क्षेत्र में हाईवे पर के पेट्रोल पंप के पास सड़क के किनारे खड़े ट्रक में पीछे से टककर मार दी। इसमें ड्राइवर की मौके पर मौत हो गई।
कोविड वॉर्ड से फरार हुआ मरीज

वाराणसी. बीएचयू के सुपर स्पेशलिटी कांप्लेक्स स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना मरीज के फरार होने के बाद हड़कंप मच गया है। शनिवार की रात रोहतास निवासी मरीज (20) अस्पताल में लापरवाही से परेशान होकर कहीं निकल पड़ा। रविवार सुबह जब इसकी जानकारी अस्पताल के कर्मचारियों को हुई तो आनन-फानन में पहले तो चौथे, छठे मंजिल पर मरीज को खोजने का प्रयास किया गया लेकिन उसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। अस्पताल प्रशासन की इस लापरवाही को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। इस बारे में पूछे जाने पर चीफ प्रॉक्टर प्रो ओपी राय ने बताया कि मरीज अस्पताल से निकलकर कैसे भागा इस बारे में जानकारी की जा रही है। साथ ही पुलिस को भी सूचना दी गई है।
रेलवे में 31 मार्च तक तबादलों पर रोक

प्रयागराज. कोरोना संकट काल में रेलवे ने तबादलों पर 31 मार्च तक रोक बढ़ा दी है। रेलवे के दो बड़े कर्मचारी संगठन ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) और नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमैन (एनएफआईआर) ने कर्मचारियों का तबादला रोकने की मांग की थी। इस संबंध में आदेश जारी कर रेलवे ने चालू वित्तीय वर्ष में तबादला रोकने का फैसला किया है। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ (एनसीआरईएस) के सहायक मंडल मंत्री आलोक सहगल ने इस मामले में कहा है कि कोरोना संकट को देखते हुए नए स्थान पर काम करना मुशकिल है। सिर्फ बहुत जरूरी कारणों में ही तबादला होगा।
मास्क और पीपीई किट में नजर आएंगे नंदलाल

वाराणसी. काशी में पीतल से अलग-अलग आकार में बने लड्डू गोपाल के लिए अलग-अलग आकार के मास्क, पीपीईकिट और कोरोना पगड़ी बनाई गई है। इस तरह की कारीगरी करने वाले विश्वनाथ गली के दुकानदार गणेश पटेल का कहना है कि लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करने का यह बहुत सही अवसर है। लड्डू गोपाल की हर आकार की मूर्ति के साथ रखने के लिए मैंने मूर्तियों के अनुपात में सेनेटाइजर की शीशियां, हैंडवॉश और साबुन भी तैयार किए हैं।
शिलान्यास के बाद मिल रही धमकी

लखनऊ. अयोध्या में श्रीराम मंदिर के शिलान्यास के बाद समुदाय विशेष को भड़काने की साजिश शुरू हो गई है। राजधानी लखनऊ में कुछ लोगों को वाइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल वाले कॉल्स आने लगे हैं। इन कॉल्स में भड़काऊ बातें कही जा रही हैं।कॉल्स में एक ही व्यक्ति की आवाज है और कॉल करने वाला व्यक्ति 15 अगस्त को लालकिले में बाधा डालने की बात कह रहा है। इसकी जानकारी लखनऊ पुलिस कमिश्नर के पास पहुंचने के बाद इस मामले में हजरतगंज थाने में एफआईआर दर्ज हुई है।
होम आइसोलेशन में 1100 रुपये में मिलेगी किट

आगरा. कोरोना संक्रमितों को अब होम आइसोलेशन में महंगी किट खरीदने की जरूरत नहीं है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इस समस्या का समाधान कर दिया है। प्रशासन की ओर से मरीजों को सिर्फ 1100 रुपये में किट दी जाएगी। इसमें जांच के उपकरणों समेत कुछ दवाइयां भी शामिल की गई हैं। आगरा के जिलाधिकारी ने यह घोषणा की है। उन्होंने बताया कि प्रशासन आइसोलेशन किट को सस्ते दामों पर उपलब्ध कराएगा। किट में फौरी जांच के सभी उपकरण और विटामिन की गोलियां भी शामिल की गई हैं।
ड्रोन से होगा संपत्तियों का भूमापन

आगरा. आगरा जिले की छह तहसीलों के 10-10 गांव की संपत्तियों की ड्रोन से मैपिंग होगी। यानी जमीन का सीमांकन ड्रोन के माध्यम से किया जाएगा। स्वामित्व योजना के तहत हर ग्रामीण की संपत्ति का लेखा-जोखा रखा जाएगा। जिले की छह तहसीलों के 10-10 गांव चयनित किए गए हैं। डीएम प्रभु एन सिंह के आदेश पर एसडीएम सदर गरिमा सिंह ने 10 गांवों की सूची भेजी है। जल्द ही इन गांव में सर्वे शुरू हो जाएगा।
पति-पत्नी ने लगाई फांसी

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के महाराजपुर थाना क्षेत्र के हनिया गांव में एक नवविवाहित दंपत्ति (जीतू और अर्चना) ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। दोनों के शव पेड़ की एक ही डाल से लटके मिले। दोनों की शादी एक महीने पहले हुई थी। मौत के कारण से बेखबर परिजनों ने पुलिस को मामले की सूचना दी। पुलिस और फॉरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंचकर छानबीन की और साक्ष्य जुटाए। मामले में कोई सुसाइड नोट नहीं मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो