UP Top Ten News: कोविड अस्पताल में खिड़कियों पर लगेगी जाली, बीएचयू के मामले से लिया सबक

बीएचयू के सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स में कोरोना संक्रमित मरीजों के भागने और और कूदकर जान देने की घटनाओं के बाद कांप्लेक्स के वार्डो की खिड़कियों में जाली लगवाई जाएग

By: Karishma Lalwani

Published: 26 Aug 2020, 03:13 PM IST

कोविड अस्पताल में खिड़कियों पर लगेगी जाली

वाराणसी. बीएचयू के सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स में कोरोना संक्रमित मरीजों के भागने और और कूदकर जान देने की घटनाओं के बाद कांप्लेक्स के वार्डो की खिड़कियों में जाली लगवाई जाएगी। सुरक्षा के लिए सभी वार्डों में ताले भी लगाए जाएंगे। जरूरत पड़ने पर खोलने के लिए केयर टेकर की तैनाती की जाएगी। सीसीटीवी कैमरों से आने-जाने वाले लोगों पर भी विशेष निगरानी रखी जाएगी। बीएचयू सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स में सुरक्षा-व्यवस्था पर सवाल खड़े होने लगे हैं। कभी मरीज आइसोलेशन वार्ड से निकलकर बाहर भाग जा रहे हैं तो कोई बिल्डिंग से कूदकर जान भी दे रहे हैं। चीफ प्रॉक्टर प्रो. ओपी राय का कहना है कि सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। सुरक्षा में किसी तरह की कोताही नहीं होगी। उन्होंने मरीजों-परिजनों से भी सहयोग की अपील की है।

दुधवा के डिप्टी डायरेक्टर पर छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज

लखीमपुर खीरी. आदिवासी जनजाति थारू क्षेत्र की एक महिला की तहरीर पर दुधवा नेशनल पार्क के डिप्टी डायरेक्टर मनोज सोनकर समेत अन्य पर छेड़छाड़ व एससीएसटी एक्ट की धाराओं में लखीमपुर-खीरी जिले के गौरीफंटा कोतवाली पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है। दरअसल, एक अगस्त को गौरीफंटा रेंज में दो बकरियों व एक ग्रामीण को गश्त के दौरान पार्क कर्मी ले गए थे। वहां से वापस लौटते समय इससे गुस्साएं महिला व पुरुष ग्रामीणों ने सेड़ा-बेड़ा में रास्ते पर बांस-बल्लियां लगाकर रास्ता बंदकर दिया। मामले में पार्ककर्मियों और ग्रामीणों के बीच हाथापाई हुई। डीडी भी इस हाथापाई का शिकार हुए थे। हालांकि गौरीफंटा पुलिस के पहुंचने और पकड़े गए ग्रामीण को वन विभाग द्वारा छोड़ने पर गुस्साए ग्रामीण शांत हुए थे। लेकिन मामले में एक महिला की तहरीर पर गौरीफंटा कोतवाली पुलिस ने 21 अगस्त को दुधवा नेशनल पार्क के डिप्टी डायरेक्टर मनोज सोनकर समेत अन्य पर छेड़छाड़,एससीएसटी एक्ट समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई।

चोरी की 23 बाइक बरामद

सुलतानपुर. गाजीपुर पुलिस ने वाहन चोरी करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। पकड़े गए सरगना समेत तीन चोरों निशानदेही पर पुलिस ने चोरी की 21 बाइकें और 2 एक्टिवा बरामद की हैं। इनमें से ज्यादातर बाइकें बाराबंकी से बरामद हुई हैं। आरोपितों ने तीन महीने में 30 से अधिक वाहन चोरी करने की बात कुबूल की है। आरोपित अयोध्या के फैजाबाद निवासी अंकुर श्रीवास्तव, उमा शंकर और सुलतानपुर के कूड़ेभार निवासी शिव कुमार जायसवाल है। गिरोह का सरगना अंकुर है।

ताजमहल छोड़कर पर्यटकों के लिए खुलेंगे बाकी स्मारक

आगरा. आगरा में ताजमहल और आगरा किले को छोड़कर सभी स्मारक एक सितंबर से खुलेंगे। स्मारक खुलने के बाद सबसे बड़ा बदलाव ये होगा कि उनमें एक दिन में निश्चित संख्या में ही पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा। एएसआइ ने कोरोना काल में स्मारकों को खोलने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के साथ-साथ एक दिन में पर्यटकों की अधिकतम संख्या तय की है। ताजमहल जब खुलेगा तो शुक्रवार की साप्ताहिक और 55 घंटे की बंदी लागू रहने की वजह से चार दिन ही खुल सकेगा। चार दिन में 20 हजार पर्यटक ही ताज का दीदार कर सकेंगे। कोरोना काल से पहले इससे अधिक पर्यटक रोजाना ताज का दीदार करते थे। इस स्थिति में पर्यटकों को ताज देखने के लिए इंतजार करना पड़ेगा, जिससे यहां रात्रि प्रवास बढ़ेगा। इस स्थिति में आगरा के जिन स्मारकों में अधिक पर्यटक नहीं पहुंचते, वो गुलजार हो जाएंगे।

रेल कर्मियों को अब जारी होंगे ई पास

गोरखपुर. रेलकर्मियों को अब पास बनवाने के लिए विभाग का चक्कर लगाना पड़ेगा और न ही बाबुओं की पैरवी करनी पड़ेगी। पास के फटने और गुम होने से भी मुक्ति मिलेगी। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने ई पास की व्यवस्था शुरू कर दी है। ऑनलाइन आवेदन करने पर यह पास रेलकर्मी के मोबाइल में आ जाएगा। इससे ई टिकट भी बुक हो जाएंगे। यानी, टिकट के लिए आरक्षण काउंटर पर भी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल प्रशासन ने कर्मचारियों को ई पास जारी करना शुरू भी कर दिया है। मंगलवार को लखनऊ मंडल के जारी ई पास पर इंडियन रेलवे कैटङ्क्षरग एंड टूरिज्म कार्पोरशन (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट से ई टिकट भी बुक किया गया।

पांच करोड़ की स्मैक और लाखों की नकदी संग चार गिरफ्तार

बहराइच. पुलिस ने पांच करोड़ रुपये की स्मैक के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से लाखों रुपये की नकदी भी बरामद हुई है। पुलिस अधीक्षक डॉ.विपिन कुमार मिश्र ने बताया कि जिले में स्मैक की खेप लेकर बेचने के लिए आए तस्करों के बारे में जानकारी मिली थी। इस पर दरगाह एसओ मधुपनाथ मिश्र व स्वाट टीम प्रभारी संजय सिंह को तस्करों को पकड़ने के लिए लगाया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस टीमों को सर्विलांस की मदद से पता चला कि दरगाह रेलवे क्रासिग के पास तस्कर मौजूद हैं। पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर घेराबंदी कर पकड़ लिया।

साक्षात्कर के लिए बुला ली सैकड़ों टीम

लखीमपुर खीरी. समाज कल्याण विभाग विकास से सिलाई-कढ़ाई टेलरिंग शॉप और दुकान निर्माण योजना चल रही है। टेलरिंग शॉप में 20 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसमें दस हजार का अनुदान और दस हजार बिना ब्याज का ऋण शामिल है। इसी तरह से दुकान निर्माण योजना में 78 हजार हैं। इसमें भी 10 हजार रुपये की सब्सिडी है और 68 हजार रुपये ब्याज रहित ऋण है। इन दोनों योजनाओं के लिए आवेदन मांगे गए थे। सभी ब्लॉकों के आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। साक्षात्कार में शामिल होने के लिए महिलाएं दोपहर में विकास भवन पहुंच गई। साक्षात्कार शुरू हुआ तो सभी आवेदक तीसरी मंजिल पर पहुंच गए।

कमर्शियल गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य

bकमर्शियल गाड़ियों में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। पहले यह अनिवार्य नहीं था लेकिन अब दिसंबर तक सभी कमर्शियल गाड़ियों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना होगा। मसलन, वर्ष 2021 में सड़कों पर दौड़ने वाले सभी कमर्शियल गाड़ी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बिना नहीं चलेंगे। परिवहन मुख्यालय ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें वर्ष 2019 में अप्रैल से पहले के पंजीकृत सभी व्यावसायिक वाहन शामिल हैं। फिटनेस कराने वाले सभी कमर्शियल गाड़ियों को 31 दिसंबर से पहले अपने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगानी होगी।

टेंट हाउस के कर्मचारियों ने किशोरी से किया दुष्कर्म, आरोपी फरार

फर्रुखाबाद. फर्रुखाबाद जिले में नवाबगंज थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी किसान के पड़ोसी के घर मंगलवार शाम को सुंदरकांड का पाठ हुआ था। इसमें मऊदरवाजा थाना क्षेत्र के गांव बरौन से टेंट लगाने दो कर्मचारी आए थे। रात को सुंदरकांड खत्म होने के बाद वह टेंट हाउस का सामान ले गए।उसके बाद वह रात करीब साढ़े नौ बजे बाइक से दोबारा गांव पहुंचे। वहां किसान की 14 वर्षीय बेटी अपने मवेशी बांधने वाले आहते की ओर जा रही थी। तभी दोनों युवक किशोरी को खेतों की ओर पकड़ ले गए। वहां उन्होंने किशोरी से दुष्कर्म किया। किशोरी के शोर मचाने पर गांव के लोग पहुंच गए। उन्होंने एक युवक को पकड़ लिया और दूसरा भाग गया। पुलिस को सूचना दिए जाने के बाद पकड़ा गया युवक भी वहां से भाग गया। उनकी बाइक व मोबाइल वहीं रह गया। रात को पुलिस गांव पहुंची और सुबह जांच कर कार्रवाई करने का भरोसा दिया। सुबह फिर पुलिस गांव पहुंची है और मामले की छानबीन में जुट गई।

पशुबाड़े में लगी आग, जिंदा जला बुजुर्ग

महोबा. उत्तर प्रदेश के महोबा जिले के कोतवाली चरखारी के तोला गांवएक गांव के में स्थित पशुबाड़े में आग लग गई। आग लगने की घटना में एक बुजुर्ग जिंदा जल गया। वहीं कुछ पशुओं की भी मौत हो गई। पशुबाड़े में आग लगने से 80 वर्षीय बुजुर्ग मुन्नीलाल जिंदा जल गए। इसके अलावा चार बकरियां भी मर गईं। आग लगता देख आसपास के लोगों में चीख पुकार मच गई। स्थानीय लोगों ने पुलिस और दमकल विभाग को सूचना दी। काफी देर बाद दमकल विभाग के पहुंचने पर आग को बुझाने का प्रयास किया गया। वहीं, बुजुर्ग मुन्नीलाल को अस्पताल में भर्ती किया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned