UP Top Ten News: राष्ट्रपति ने 47 शिक्षकों को किया सम्मानित, यूपी से तीन शिक्षक शामिल

शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के 47 चुनिंदा शिक्षकों को सम्मानित किया। इनमें तीन शिक्षक उत्तर प्रदेश के भी हैं। शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्चुअल समारोह में प्रदेश के तीन शिक्षकों को राष्ट्रपति भवन से ऑनलाइन अवॉर्ड प्रदान किया।

By: Karishma Lalwani

Published: 05 Sep 2020, 01:26 PM IST

राष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश के तीन शिक्षकों के विशिष्ट योगदान को सराहा

लखनऊ. शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के 47 चुनिंदा शिक्षकों को सम्मानित किया। इनमें तीन शिक्षक उत्तर प्रदेश के भी हैं। शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्चुअल समारोह में प्रदेश के तीन शिक्षकों को राष्ट्रपति भवन से ऑनलाइन अवॉर्ड प्रदान किया। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जारी हुई नेशनल अवार्ड टीचर्स के प्रदेश के मुजफ्फरनगर से विकास कुमार, उन्नाव की स्नेहिल पाण्डेय तथा मैनपुरी के मोहम्मद इशरत अली के नाम पर मुहर लगी। इनको आज राष्ट्रपति ने सम्मानित किया। इन्होंने न सिर्फ प्रदेश का नाम रोशन किया है बल्कि देश के बाकी शिक्षकों के सामने मिसाल भी पेश की है।

किशोरी को शराब से नहलाया, पुलिस ने कहा इतनी खूबसूरत नहीं कि कोई छेड़े

कानपुर. काकादेव थाना क्षेत्र के आंबेडकरनगर में रहने वाली 16 वर्षीय युवती के घर में15 जून को गली के कुछ गुंडे दुष्कर्म की नीयत से घुसे और उसके कपड़े फाड़ दिए और शराब से नहला दिया। इस बात की शिकायत लेकर वह थाने पहुंची तो वहां भी बेअदबी और अपमान का घूंट पीना पड़ा। पुलिस द्वारा उससे कहा गया कि तुम्हें अपनी जीप में बिठाकर शहर में घुमाएंगे, देखते हैं कि कौन छेड़ता है। उसकी शिकायत पर एनसीआर दर्ज करके इतिश्री कर दी गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। कुछ दिनों पहले वह फिर थाने गई शिकायत के लिए। इस बार फिर से उसे अपमान सहना पड़ा जब पुलिस ने उससे कहा जरा मुंह खोलकर दिखाओ, देखें तो कितनी खूबसूरत हो कि लोग तुम्हारे साथ दुष्कर्म की कोशिश कर रहे हैं। न्याय न मिलने पर किशोरी शुक्रवार को एसपी पश्चिम डॉ. अनिल कुमार के सामने पेश हुई और आपबीती सुनाई। एसपी पश्चिम डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं। किशोरी की शिकायतों की जांच पिंक चौकी प्रभारी को दे दी गई है।

पूर्व ग्राम प्रधान को मारी गोली, पंचायत चुनाव की रंजिश में हुई वारदात

प्रयागराज. सोरांव के प्रधान को बदमाशों ने गोली मार दी। बाइक सवार बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया। गंभीर हालत में प्रधान को इलाज के लिए अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। तीन के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। सतीश यादव सोरांव विकास खंड के अब्दालपुर खास गांव के पूर्व प्रधान हैं। वह किसी कार्य के चलते शुक्रवार की रात किसी काम से गए थे। करीब नौ बजे वह घर लौट रहे थे। रास्‍ते में लाल की पल्सर मोटरसाइकिल पर सवार दो युवक पीछे से आए और उन्‍होंने पूर्व प्रधान को रोका। जब तक सतीश कुछ समझ पाते, बदमाशों ने तमंचे से उन्‍हें गोली मार दी। गोली के छर्रे पीठ पर लगने से वह लहूलुहान होकर जमीन पर गिर पड़़े। पुलिस आरोपितों की तलाश में छापेमारी कर रही है। फिलहाल वह पकड़ से दूर ही हैं।

चोरी करते देख युवक को बिजली के खंभे से बांधा

रायबरेली. रायबरेली में डीह थाना के परशदेपुर चौकी क्षेत्र में शनिवार तड़के लगभग तीन बजे क्षेत्र के ही दोस्तपुर बुढबारा गांव में चोरी करते समय एक युवक को ग्रामीणों ने दौड़ाकर पकड़ा और पिटाई कर बिजली के खंभे में बांध दिया। सूचना पर चौकी इंचार्ज पवन प्रताप सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। चोर को ग्रामीणों के चंगुल से छुड़ाया और अपने साथ ले गए। पुलिस पूछताछ में आरोपी युवक ने अपना नाम विनोद कुमार निवासी पूरे दुबे मजरे दिलावलपुर बताया।

कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू ने दी दस्तक

आगरा. मैनपुरी जिले में सितंबर की शुरुआत के साथ ही डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। शहर के आवास विकास निवासी पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के बेटे की बुखार आने पर डेंगू जांच कराई गई थी। कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू का मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। इस साल डेंगू का पहला मामला शहर के आवास विकास कॉलोनी में सामने आया है। कॉलोनी निवासी पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी यश कुमार वर्मा के 14 वर्षीय पुत्र को तीन दिन पहले बुखार आया था। इस पर आगरा की एक निजी पैथोलॉजी में डेंगू की जांच कराई गई थी। जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई। डेंगू का पहला मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई हैं।

डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी घर पहुंचाएगा डिग्री

आगरा. डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय प्रशासन वर्ष 2015 से 2018 तक के छात्र-छात्राओं की डिग्री उनके घर भेजने की व्यवस्था बना रहा है। आवासीय संस्थानों के विद्यार्थियों के पतों का सत्यापन कराया जा रहा है। दिक्कत कॉलेजों की डिग्री के संबंध में आ रही है। इस पर विश्वविद्यालय प्रशासन अभी कोई निर्णय नहीं ले पा रहा है। विश्वविद्यालय परिसर के संस्थानों में छात्रों की संख्या सीमित है। संस्थानों में संबंधित चारों वर्षों के छात्र-छात्राओं का पता भी मौजूद है। डिग्री विभाग के प्रभारी प्रो. अनिल वर्मा का कहना है कि सभी संस्थानों में छात्रों के पतों का फिर से सत्यापन कराया जा रहा है। जिससे डिग्री घर भेजे जाने पर वह वापस न हो। डिग्री घर पर भेजने में अच्छा-खासा पैसा खर्च होता है। अभी यह व्यवस्था बनाई जानी है कि आवासीय संस्थानों के विद्यार्थियों की डिग्री सत्यापित पते पर विश्वविद्यालय ही भेजेगा या फिर संबंधित संस्थानों के माध्यम से भिजवाई जाएगी।

अनियंत्रित कार पेड़ से टकराई, आटीबीपी के जवान की मौत

हरदोई. उत्तर प्रदेश के हरदोई में शनिवार सुबह पांच बजे अनियंत्रित कार पेड़ से टकराकर पलट गई। कार सवार आइटीबीपी के एक जवान की मौत हो गई तथा चार लोग घायल हो गए। हादसे के बाद वहां से गुजर रहे ग्रामीणों ने पुलिस को सूचित किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी को कार से निकाल स्थानीय सीएचसी भेजा जहां उनका इलाज चल रहा है, एक जवान की हालत गम्भीर होने पर चिकित्सकों ने उसे जिला अस्पताल रेफर किया है। सभी जवान देहरादून से कानपुर ड्यूटी जॉइन करने के लिए जा रहे थे। हादसा मल्लावां कोतवाली क्षेत्र के गौरी चौराहे के निकट हुआ। पुलिस ने बताया कि कार ड्राइवर को झपकी आ गयी और कार अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी। जिससे कार सवार पांच लोग घायल हो गए। इनमें एक की मौत हो गई। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

सोशल मीडिया पर की दोस्ती, फिर हड़प लिए 14 लाख रुपये

वाराणसी. खुद को ब्रिटिश एयरवेज का पायलट बताकर एक जालसाज ने वाराणसी की एक युवती से सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्ती की। इसके बाद उपहार भेजने और मनी लांड्रिंग के आरोप में फंसाने की धमकी देकर 14 लाख रुपये ऐंठ लिया। प्रकरण को लेकर शिवपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। शिवपुर बाजार निवासी महिला ने पुलिस अधीक्षक अपराध को प्रार्थना पत्र दिया था। उनके अनुसार उनकी पुत्री बीकॉम कर रही है। उसके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हुआ है। उन्होंने बताया कि उनकी पुत्री की हैरी बैकफोर्ड नामक व्यक्ति से दोस्ती हुई। हैरी ने खुद को ब्रिटिश एयरवेज में पायलट बताया था। दोनों की व्हाट्सऐप पर बात होने लगी। कुछ दिन बाद हैरी ने उनकी पुत्री को एक फोन, तीन घडि़यां, एक गहने का लिफाफा, टेबलेट और हैंडबैग था। इसके बाद 10 अगस्त को उनकी बेटी को एक महिला का फोन आया जिसकने खुद को कस्टम डिपार्टमेंट का बताकर उससे कस्टम चार्ज अदा करने को कहा।महिला ने बताया कि उस सामान में कुछ विदेशी मुद्रा और कीमती गहने हैं और उसके कारण उस पर मनी लांड्रिंग का आरोप लग सकता है। इससेबचने के लिए कुछ पैसे जमा करने पड़ेंगे, नहीं तो वह उनकी पुत्री को गिरफ्तार करवा देंगे। फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर लगभग 14 लाख रुपये धोखाधड़ी से ले लिया गया।

शताब्दी, तेजस और डबलडेकर सहित कई और ट्रेनें चलाए जाने की तैयारी में रेलवे

लखनऊ. लॉकडाउन के दौरान बंद की गईं चुनिंदा ट्रेनों को एक बार फिर से शुरू करने की तैयारी है। इसमें दून एक्सप्रेस, राप्तीसागर, मरुधर, शताब्दी समेत तेजस व डबलडेकर ट्रेनें शामिल हैं। बीते मार्च से कोरोना वायरस के चलते ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। वहीं एक जून से लखनऊ से लखनऊ मेल, पुष्पक व गोमती एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ। इसके बाद अन्य ट्रेनों को चलाने के लिए यात्री मांग करने लगे। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है।

बुजुर्ग की हत्या कर जलाया शव, गांव में पुलिस बल तैनात

अमेठी. उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में बुजुर्ग की हत्या कर शव जलाने का मामला सामने आया है। बुजुर्ग की हत्या से गांव में तनाव का माहौल है, भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है। गौरीगंज कोतवाली क्षेत्र के बस्तीदेई गांव में सामुदायिक शौचालय बनाने के विरोध में बुजुर्ग की हत्या करने का मामला सामने आया है। गांव में 65 वर्षीय बुजुर्ग का जला हुआ शव मिला है। जिसके बाद ग्रामीणों में दहशत और भय का माहौल है। गांव में भारी संख्या में पुलिस बल गांव में तैनात किया गया है। अमेठी एसपी दिनेश सिंह मौके पर पहुंचे हैं और मामले की जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, कोरोना निगेटिव व्यक्ति को किया क्वारंटाइन

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned