UP Top Ten News: विटामिन सी के बाद राजधानी में बढ़ी इस दवा की मांग, कोरोना से बचाव के लिए खरीद रहे लोग

राजधानी में विटामिन सी के बाद आइवरमेक्टिन दवा की मांग में जबरदस्त इजाफा हुआ है। दवा विक्रेता वेलफेयर समिति के अध्यक्ष विनय शुक्ला के अनुसार, शहर में 4000 रिटेल काउंटर हैं। सभी की बिक्री का औसत निकाल लें तो आइवरमेक्टिन की एक लाख गोलियों की रोजाना बिक्री हो रही है।

By: Karishma Lalwani

Published: 18 Sep 2020, 02:42 PM IST

लखनऊ में आइवरमेक्टिन दवा की बढ़ी मांग, एक लाख गोली की हर रोज मांग

लखनऊ. राजधानी में विटामिन सी के बाद आइवरमेक्टिन दवा की मांग में जबरदस्त इजाफा हुआ है। दवा विक्रेता वेलफेयर समिति के अध्यक्ष विनय शुक्ला के अनुसार, शहर में 4000 रिटेल काउंटर हैं। सभी की बिक्री का औसत निकाल लें तो आइवरमेक्टिन की एक लाख गोलियों की रोजाना बिक्री हो रही है। जबकि पहले एक महीने में भी नहीं हो पाती थी। इसी तरह जिंक की हर दिन की बिक्री का औसत 2.50 से तीन लाख के बीच है और विटामिन-सी की तीन लाख गोलियां हररोज बिक रही हैं। इसी तरह गिलोय का रस 100 बोतल बमुश्किल से रोज बिकता था, अब 1000 बोतलों का औसत है।

पत्नी और दादी को बंधक बनाकर मौरंग व्यापारी के घर हुई चोरी

कानपुर. कानपुर के बिधनू क्षेत्र के स्वर्णजयंती विहार कालोनी में मौरंग कारोबारी सौरभ सिंह के घर देर रात डकैतों ने धावा बोलकर लूटपाट की। स्वर्ण जयंती विहार निवासी सौरभ सिंह का लखनऊ में मौरंग-गिट्टी का कारोबार है। गुरुवार को वह लखनऊ में ही थे। घर पर पत्नी पूनम ढाई वर्षीय बेटे कुनाल और दादी प्रेमकुमारी थीं। उन्होंने बताया कि देर रात करीब दो बजे पीछे की दीवार फांदकर दो बदमाश घर में घुसे और पत्नी व दादी पर तमंचा तान दिया। इसके बाद एक बदमाश ने अलमारी से करीब साढ़े तीन लाख के गहने और 11 हजार की नकदी सहित सामान लूट ले गए। बदमाशों के जाने के बाद पत्नी ने बाहर झांककर देखा तो दो और बदमाश घर से कुछ दूर खड़े दिखे।

सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट के विरोध में आरोपित का घेरा घर

कानपुर. बिल्हौर क्षेत्र के मकनपुर कस्बे में सोशल मीडिया पर धार्मिक पोस्ट डालने पर बवाल मच गया। समुदाय विशेष के सैकड़ों लोगों ने आरोपित का घर घेर लिया है। कई थानों की फोर्स, एसडीएम, सीओ पहुंच गए हैं। तनाव को देखते हुए पीएसी बुलाई गई। दरअसल, किराना व्यापारी ने शुक्रवार सुबह अपने फेसबुक एकाउंट पर धार्मिक पोस्ट शेयर की। इससे दूसरे समुदाय के लोग भड़क उठे। भड़के लोग किराना व्यापारी पर आरोप है कि उसने धर्म विशेष के खिलाफ अभद्र टिप्पणी सोशल मीडिया पर शेयर कर दी। गिरफ्तारी की मांग कर रही भीड़ ने आरोपित के घर का घेराव कर नारेबाजी की।

प्रधान की हत्या के मामले में सरपतहां थानाध्यक्ष सहित तीन निलंबित

वाराणसी. सरपतहां थाना क्षेत्र के अमारी गांव निवासी ग्राम प्रधान बसंत लाल बिंद (48) की हत्या के मामले में एसपी ने देररात थानाध्यक्ष सहित तीन पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। गुरुवार देर रात बदमाशों ने प्रधान को गोली मार दी थी। घटना से आक्रोशित लोगों ने सुल्तानपुर-बलिया राजमार्ग को रात में लगभग तीन घंटे तक जाम रखा। पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर ने पहुंचकर स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान पुलिस ने चार संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया। वहीं लापरवाही के आरोप में पुलिस अधीक्षक ने थानाध्यक्ष पंकज पांडेय व बीट के दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया। क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में टीम का गठन कर आरोपितों के गिरफ्तारी का निर्देश दिया है।

मोबाइल पर मिलेगी रेलवे मेन्यू की जानकारी

कानपुर. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) दिल्ली के बाद अब कानपुर में भी अत्याधुनिक बेस किचन तैयार कर रहा है। इसमें खाना बनने से लेकर पैक होने तक की प्रक्रिया यात्री मोबाइल फोन पर देख सकेंगे। इसके लिए बस उन्हें आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा। बेस किचन में मशीनों की मदद से एक दिन में करीब 10 हजार लंच पैकेट तैयार किए जाएंगे और यात्रियों को गुणवत्तायुक्त भोजन मिलेगा। खाने के परीक्षण के लिए टेटिंग लैब भी प्रस्तावित है। सेंट्रल स्टेशन के कैंट साइट में तैयार हो रहे किचन में खाना रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) वाटर से पकेगा। इसके लिए आरओ प्लांट लगाया जा रहा है। किचन में कार्यालय के साथ ही पराठा, स्टोर, पैकिंग और धुलाई के पांच सेक्शन होंगे।

परेड के दौरान पीएसी जवान को दिल का दौरा पड़ने से मौत

गोंडा. गोंडा के परेड ग्राउंड पर परेड के दौरान एक पीएसी जवान सर्वजीत यादव की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। संत कबीर नगर जिले के लचई धनघट निवासी सर्वजीत यादव (57 वर्ष) अपने साथियों के साथ हर रोज की तरह परेड कर रहे थे कि अचानक उनकी तबियत खराब हो गई। उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां रास्ते में उनकी मौत हो गई। मृतक सिपाही सर्वजीत यादव 30वीं बटालियन एच कंपनी में दीवान के पद पर कार्यरत था। क्वाटर मास्टर आर बी यादव ने बताया कि परेड के दौरान सर्वजीत की तबीयत खराब हो गई। उसे अस्पताल लेकर गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

हाइवे पर मिला युवती का शव, रेप के बाद हत्या की आशंका

लखनऊ. लखनऊ-प्रयागराज हाईवे पर निगोहां थानाक्षेत्र के मस्तीपुर और टिकरा गांव के बीच हाइवे पर डिवाइडर के किनारे शिवराम ढाबे के सामने सुबह छह बजे एक 21 वर्षीय युवती का नग्न अवस्था में शव मिलने से हड़कंप मच गया। ग्रामीणों के अनुसार, नग्न अवस्था में मृत मिली युवती का चेहरा और सिर कूचा हुआ था। घटना स्थल पर किसी तरह के एक्सीडेंट का कोई साक्ष्य नहीं दिख रहा था। आसपास न ही खून के छींटे ही मिले। सीओ मलिहाबाद ने बताया कि उन्हें इंस्पेक्टर निगोहां से पता चला है कि इलाके में घूमने वाली विक्षिप्त की अज्ञात वाहन से एक्सीडेंट में मौत हो गई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

नशे में घुत अधेड़ ने की छेड़खानी

कानपुर. गोविंद नगर थाना क्षेत्र स्थित शास्त्री चौक के पास एक महिला स्कूटी खड़ी कर के मुंह में नकाब बांधकर बात कर रही थी। इसी दौरान नशे में धुत एक अधेड़ आया और महिला पर अश्लील कमेंट्स करने लगा, चेहरा देखने की जिद करने लगा। इस पर महिला का गुस्सा फूट पड़ा, और महिला ने जूता उतार की उसकी पिटाई शुरू कर दी। महिला ने अधेड़ की जूते और थप्पड़ों की बरसात कर दी। यह देख भीड़ जुट गई और लोगों ने भी अधेड़ की पिटाई शुरू कर दी। इसके बाद अधेड़ से पैर पकड़ कर माफी मांगवाई गई।

पुलिस ने काटा चालान तो एसएसओ ने काट दी कोतवाली की बिजली

हरदोई. हरदोई जिले के संडीला पुलिस को विद्युत कर्मियों का चालान काटना महंगा पड़ गया। पुलिस की कार्रवाई से नाराज विद्युत कर्मियों ने कोतवाली की बिजली काट दी जिससे कोतवाली का काम काज ठप हो गया। दरअसल, संडीला तहसील फीडर पर तैनात एसएसओ सुधीर कुमार व रामचंद्र विश्वकर्मा पूजा का सामान खरीदने बाइक से निकले थे। पुलिसकर्मियों ने रोक लिया। परिचय देने केे बाद भी पुलिस कर्मियों ने उनका चालान काट दिया। इसकी सूचना दोनों एसएसओ ने साथियों को दी। पुलिस की इस कार्रवाई से नाराज विद्युतकर्मियों ने कोतवाली की बिजली काट दी। काफी देर तक कोतवाली की आपूर्ति बंद होने से कामकाज ठप हो गया जिस पर पुलिस कर्मियों ने बिजली कटने की वजह जानी तो होश उड़ गए।

जमीन विवाद में चले ईंट-रोड़े, वृद्धा की हत्या

बहराइच. उत्‍तर प्रदेश के बहराइच में जमीनी विवाद को लेकर भाला मारकर वृद्ध की हत्या कर दी गई। इस दौरान दो गंभीर रूप से घायल हो गए। मामला हरदी थाना क्षेत्र के रमपुरवा का है। ग्राम पंचायत की ओर से एक जमीन पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। इस जमीन को एक परिवार के लोग अपना बताकर निर्माण का विरोध कर रहे थे। इसी बात को लेकर शुक्रवार को दोनों पक्षों में विवाद शुरू हो गया। जमकर ईंट-रोड़े चले। मारपीट में आरोपियों ने वृद्ध ननकऊ शुक्ल को भाला मार दिया। जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गई। परिवारजन उन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय ले जाने लगे, रास्ते मे वृद्ध ने दम तोड़ दिया। घटना में नारायन शुक्ल (50) व दिनेश (25) घायल हो गए। घटना के बाद क्षेत्र में सनसनी फैल गई।

ये भी पढ़ें: रामजन्मभूमि में तीसरे पिलर का निर्माण कार्य पूरा, चौथे स्तम्भ को पूरा की तैयारी

Corona virus COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned