UP Top Ten News: लखनऊ नगर निगम से कर निर्धारण की 233 फाइलें गायब, बड़े घोटाले की जताई आशंका

लखनऊ नगर निगम जोन आठ कार्यालय में व्यावसायिक भवनों के कर निर्धारण की 233 फाइलें रजिस्टर पर अंकित हुए बिना कम्प्यूटर में दर्ज हो गई हैं।

By: Karishma Lalwani

Published: 20 Sep 2020, 01:02 PM IST

लखनऊ नगर निगम से कर निर्धारण की 233 फाइलें गायब

लखनऊ. लखनऊ नगर निगम जोन आठ कार्यालय में व्यावसायिक भवनों के कर निर्धारण की 233 फाइलें रजिस्टर पर अंकित हुए बिना कम्प्यूटर में दर्ज हो गई हैं। फाइलें भी गायब कर दी गई हैं। वार्ड लिपिक ने बड़े पैमाने पर घोटाले की आशंका व्यक्त करते हुए जोनल अधिकारी से शिकायत की है।मामला बिजली पासी प्रथम वार्ड स्थित ट्रांसपोर्टनगर का है। इस वार्ड के बाबू आशीष शर्मा ने जोनल अधिकारी को शिकायती पत्र दिया है। उसमें कहा है कि कर निर्धारण की सभी पत्रावलियां बिना रजिस्टर में अंकित किए कम्प्यूटर में दर्ज न किए जाने का आदेश है। ऐसा होने पर अनियमितता मानी जायेगी। लेकिन ट्रांसपोर्ट नगर की 233 कर निर्धारण की पत्रावलियां बिना रजिस्टर में अंकित हुए कम्प्यूटर में दर्ज कर दी गईं हैं। सभी पत्रावलियां गायब भी कर दी गईं हैं।

यमुना एक्‍सप्रेस वे पर हादसा, टूरिस्‍ट बस ने सिपाही को लिया चपेट में

आगरा. यमुना एक्सप्रेस वे पर तैनात पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) 2632 पर रात को करीब डेढ़ बजे आगरा से नोएडा से जाने वाले मार्ग पर गश्त कर रही थी। सुरीर कोतवाली क्षेत्र में एक्सप्रेस वे पर भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली में नोएडा की ओर से आ रहे कैंटर ने टक्कर मार दी। टक्कर लगने से ईंट मार्ग पर बिखर गई। दूसरी तरफ, आगरा से नोएडा की ओर गश्त करते हुए पीआरवी जा रही थी। हादसे को देखकर चालक ने पीआरवी को किनारे से खड़ा कर दिया और हादसे की जानकारी करने के लिए डिवाइडर क्रॉस कर नोएडा-आगरा मार्ग पर जा रहे थे। हादसे में सिपाही गंभीर रूप से घायल हो गए। चालक बस को लेकर भाग गया। बस की तलाश करने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे के टोल पर लगे सीसीटीवी फुटेज देखे जा रहे हैं।

अक्टूबर से पटरी पर लौटेगी तेजस और महाकाल एक्सप्रेस

कानपुर. कारोनावायरस को लेकर लॉकडाउन खुलने के बाद अब रेलवे भी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। प्रमुख रूटों पर साधारण ट्रेनों का संचालन शुरू करने के बाद अब एक्सप्रेस ट्रेनों की भी शुरुआत कर चुका है। सबकुछ ठीक रहा और यात्रियों की संख्या बढ़नी शुरू हुई तो आइआरसीटीसी तेजस और महाकाल जैसी स्पेशल ट्रेनें अक्टूबर से शुरू कर सकता है। इसके लिए आइआरसीटीसी ने तैयारी शुरू कर दी है, स्टॉफ को सूचित करने के साथ कोच भी तैयार किए जा रहे हैं। लखनऊ से दिल्ली जाने वाली तेजस के बाद बनारस से इंदौर जाने वाली महाकाल को भी चलाया जाएगा।

यूपी के 45 जिलों में चलेगा एनडीडी अभियान

लखनऊ. प्रदेश में एक से 19 साल तक के बच्चों में कृमि संक्रमण की व्यापकता 76 प्रतिशत तक है। इसके कारण हर वर्ष कृमि मुक्ति अभियान का आयोजन होता रहा है। इस बार कोरोना संकट के चलते समय से अभियान नहीं चल सका। हालांकि बीते 10 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एनडीडी अभियान का शुभारंभ कर दिया था। इसके बाद प्रदेश के 11 जनपदों में कृमि मुक्ति का अभियान चला था। अब अम्बेडकरनगर समेत 45 और जिलों में अभियान 28 सितम्बर से चलेगा। अभियान में एक से 19 साल तक के बच्चों को कृमि (कीड़े) के संक्रमण से बचाने के पेट के कीड़ों की गोली एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी।

फर्जी कंपनी बनाकर लोगों से की 60 करोड़ की ठगी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अलास्का रियल स्टेट प्राइवेट लिमिटेड, अलास्का कमोडिटीज व अलास्का इंटरप्राइजेज के माध्यम से 60 प्रतिशत प्रतिवर्ष लाभ यानी प्रतिमाह 5 प्रतिशत का लाभांश देने का प्रलोभन देकर सैकड़ों लोगों से लगभग 60 करोड़ रूपये इनवेस्ट कराकर, हड़पने वाले गिरोह के सरगना अभियुक्त हरिओम यादव को लखनऊ से एसटीएफ की टीम ने गिरफ्तार किया है। एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार किया गया हरिओम यादव अलास्का रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड का एमडी है। उसकी कंपनी अलास्का कमोडिटीज और अलास्का इंटरप्राइजेज के जरिए लगभग 600 लोगों से 60 करोड़ रुपए हड़प लिए गए थे. जिसके कारण अभी हाल ही में लखनऊ के गोसाईगंज थाना क्षेत्र में मुकदमा पंजीकृत किया गया था।

23 और 24 को यूपी में बूंदाबांदी के आसार

लखनऊ. प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में 23 और 24 सितंबर को कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश के आसार हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के कई हिस्सों से गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन से फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। लेकिन अगले दो-तीन दिनों में बंगाल की खाड़ी में सक्रिय होने वाले कम दबाव के क्षेत्र से पूर्वी यूपी में 23 और 24 को कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी यूपी में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। लखनऊ में भी हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम सामान्य रहेगा। वहीं, शनिवार को लखनऊ में आंशिक बदली रहने के साथ दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 35.7 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 28 डिग्री दर्ज किया गया।

वाराणसी एयरपोर्ट पर चेहरा और अंगूठा दिखाकर मिलेगी एंट्री

वाराणसी. वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बगैर बोर्डिंग पास के भी आप बहुत जल्द विमान में सफर कर सकेंगे। यहां न तो टिकट का झंझट और न ही पहचान बताने को लेकर कतार लगानी पड़ेगी। सिर्फ फिंगर स्कैनिंग मशीन में अंगूठा लगाकर और फेस (चेहरा) दिखाकर एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में एंट्री (प्रवेश) पाकर सीधे विमान में सवार हो सकेंगे। इस सिस्टम को लेकर इंजीनियरों की एक टीम एयरपोर्ट पर काम कर रही है। वायरिंग का काम पूरा कर लिया गया और अब इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को लगाने की तैयारियां हो रही है। माना जा रहा है कि 15 से 20 दिन में इंस्टालेशन का काम पूरा होने के बाद डीजीसीए दौरे में इस व्यवस्था को हरी झंडी मिल जाएगी।

छत पर सो रहे युवक की गोली मारकर हत्या

अमेठी. अमेठी के जगदीशपुर कोतवाली क्षेत्र के रानीगंज के अलहर गांव में अज्ञात बदमाशों ने छत पर सो रहे एक 24 वर्षिय युवक की गोली मारकर हत्या कर दी। अज्ञात बदमाशों ने सुबह साढ़े 4 बजे के करीब 24 वर्षीय युवक को गोली मार दी। गोली चलने की आवाज़ पर परिजनों को मामले की जानकारी हुई। तब तक हमलवार मौके से फरार हो गए थे। युवक को आनन-फानन में परिजन जगदीशपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां प्राथमिक इलाज के बाद डॉक्टरों ने उसे लखनऊ ट्रामा सेंटर के लिए रेफर कर दिया। लेकिन अस्पताल ले जाते समय घायल युवक की हैदरगढ़ के पास मौत हो गई। वहीं मृतक युवक की मां ने कहा कि गोली चलने के बाद हम लोग घटना के बारे में जान पाए। जब तक देखे तो पेट में गोली लगी हुई थी। जिसके बाद हम लोग अस्पताल लेकर गए जहां रास्ते में उनकी मौत हो गई। किसी से पुरानी रंजिश या किसी भी हमलावर की पहचान के विषय में घर वालों ने अभी तक पुष्टि नहीं की है।

सरकारी नौकरी के नाम पर साढ़े आठ लाख की ठगी

अम्बेडकरनगर. सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर साढे आठ लाख की ठगी करने का मामला सामने आया है। पुलिस को दी तहरीर में मालीपुर निवासी मुकेश कुमार, इसी थानाक्षेत्र के करमिसिरपुर गांव निवासी शिसागर व मक्खापुर गांव निवासी विवेक कुमार ने कहा कि लगभग एक वर्ष पूर्व राजेसुल्तानपुर निवासी एक व्यक्ति ने उन्हें सरकारी नौकरी दिलाने के लिए साढ़े आठ लाख रुपये ले लिया। इसके बाद जब काफी दिन तक नौकरी नहीं दिला सका, तो उन लोगों ने संबंधित व्यक्ति को फोन किया। उसके द्वारा फोन नहीं उठाया गया। इस पर जब उन लोगों ने संबंधित के गांव जाकर उससे मुलाकात की और दी गई राशि वापस दिए जाने को कहा गया, तो उसके द्वारा न सिर्फ अभद्रता की गई, बल्कि उसने विभिन्न प्रकार की धमकी भी दी। पीड़ित युवकों के अनुसार उन्होंने इसकी शिकायत जिम्मेदारों से की, लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। उधर अकबरपुर कोतवाली प्रभारी अमित कुमार सिंह का कहना है कि मामले में छानबीन की जा रही है।

कागजों में मरा दिखाकर रोकी पेंशन, पीड़ित ने दी तहरीर

अयोध्या. जिले की बीकापुर तहसील क्षेत्र के ग्रामसभा रामपुर प्रताप के रहने वाले रहमतउल्ला पुत्र अब्दुल रहमान ने बीते 15 सितंबर को आयोजित समाधान दिवस में पहुंचकर अपने जिंदा होने की गुहार लगाई। बुजुर्ग ने दिए गए प्रार्थना पत्र में आरोप लगाया है कि ग्राम प्रधान और अन्य जिम्मेदारों ने दस्तावेजों में उसे मृत दिखाकर उसकी पेंशन बंद कर दी। पीड़ित ने बताया कि वह जीवित है और अगर जरूरत पड़े तो ग्रामवासियों से तस्दीक की जा सकती है। परेशान बुजुर्ग रहमतउल्ला ने खुद की 'हत्या' करने वाले जिम्मेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किए जाने को लेकर थाना हैदरगंज में तहरीर भी दी है। पीड़ित ने पुलिस को दी गई तहरीर में मांग की है मेरी हत्या करने वाले जिम्मेदारों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाए ताकि मेरी आत्मा को शांति मिल सके।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने की 50 करोड़ की परियोजनाओं की समीक्षा, कहा विकास कार्यों की गुणवत्ता में न आए कमी

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned