दरोगा ने की पीड़ित की पिटाई, कहा गायब कर दूंगा शव

यूपी के अमेठी में गौरीगंज कोतवाली में तैनात एक दरोगा पर पीड़ित के उत्पीड़न का मामला सामने आया है। आरोप है कि दरोगा ने पीड़ित की ही पिटाई कर किसी से बताने पर मार कर शव गायब कर देने की धमकी दी।

By: Karishma Lalwani

Published: 16 Oct 2020, 01:09 PM IST

पीड़ित को दरोगा ने पीटा, कहा गायब कर दूंगा

अमेठी. यूपी के अमेठी में गौरीगंज कोतवाली में तैनात एक दरोगा पर पीड़ित के उत्पीड़न का मामला सामने आया है। आरोप है कि दरोगा ने पीड़ित की ही पिटाई कर किसी से बताने पर मार कर शव गायब कर देने की धमकी दी। मामले में पीड़ित ने एसपी व डीएम के साथ ही मुख्यमंत्री को पत्र भेज कर आवश्यक कार्रवाई की मांग की है। गौरीगंज कोतवाली क्षेत्र के पूरे खुशियाल मझवारा निवासी जियालाल ने एसपी और डीएम के साथ ही मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि उन्होंने बस्तीदेई निवासी एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और पुत्र को बीमा के नाम पर 25 जून 2018 से 2019 तक कई किश्तों में कुल 616000 रुपए दिए थे। जिसे उन लोगों ने एक साल में लौटाने का वादा किया था। कई बार रुपए मांगने पर जब वापस नहीं मिले तो जिया लाल ने 19 सितंबर 2020 को गौरीगंज कोतवाली में तीनों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करा दिया।

19 से चार चरणों में होगी यूपीएसईई की काउंसलिंग

लखनऊ. प्रदेश के 755 इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फॉर्मेसी संस्थानों में दाखिले के लिए 19 अक्तूबर से चार चरणों में काउंसलिंग होगी। बाद में बची हुई सीटों पर दाखिले के लिए स्पॉट राउंड की जगह इस बार दो विशेष काउंसलिंग भी कराई जाएंगी। कोरोना महामारी के मद्देनजर काउंसलिंग ऑनलाइन ही होगी। एसईई के आयोजनकर्ता एकेटीयू के मुताबिक पहले चरण की काउंसलिंग 19 अक्तूबर से होगी। अभ्यर्थी 19 से 22 अक्तूबर तक रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेेशन शुल्क जमा और दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे। दस्तावेज सत्यापन 20 से 23 तक होगा। 20 से 26 तक च्वाइस लॉक किया जा सकता है। पहले चरण का सीट अलॉटमेंट 26 अक्तूबर को होगा। इसके बाद दूसरे चरण की काउंसलिंग 30 अक्टूबर से, तीसरे चरण की काउंसलिंग 9 नवंबर से और चौथे की 17 नवंबर से होगी।

असहाय रेल यात्रियों को मिलेगी बैट्री कार की सुविधा

वाराणसी. असहाय, बीमार और बुजुर्ग रेल यात्रियों को अब किसी भी प्रकार के साधन के लिए परेशान नहीं होना होगा। बैटरी आपरेटेड कार (बीओसी) के जरिए उन्हें वाराणसी जंक्शन पर एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने की सुविधा मिलेगी। यात्री मामूली कीमत चुकाकर प्लेटफार्म तक इसके जरिए आसानी से पहुंच सकेंगे। इस योजना को लागू करने से पूर्व उत्तर रेलवे ने मंडल से प्रस्ताव मांगा है।इसकी बुकिंग तीन तरीके से कर सकते हैं। स्टेशन पहुंचने पर पूछताछ केंद्र से पता लगाना होगा। इसके बाद संबंधित काउंटर पर जाकर बुकिंग की जा सकती है। हेल्पलाइन नंबर 139 पर काल करके भी बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा टिकट बुकिंग के दौरान ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन यानी आइआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी बैटरी वाली कार की बुकिंग कर सकते हैं।

गूगल मैप से अवैध प्लांटिंग की 100 साइट चिन्हित

वाराणसी. अवैध प्लाटिंग करने वालों की अब खैर नहीं है। वीडीए ने गूगल मैप के जरिए नियोजन विभाग से अवैध प्लाटिंग की 100 साइटों को चिह्नित किया है। अब इन पर वीडीए का बुल्‍डोजर चलेगा। इसके लिए वीडीए वीसी ने बैठक की और ध्वस्तीकरण का खाका तैयार किया। सात वार्डों में यह साइट चिह्नित की गई हैं। इनमें 50 बड़े और 50 छोटे प्लाट हैं। सर्वाधिक अवैध प्लाटिंग शिवपुर, नगवां व दशाश्वमेध वार्ड में हैं। इसके अलावा सिकरौल, सारनाथ, रामनगर, मुगलसराय वार्ड भी हैं। वीडीए वीसी राहुल पांडेय ने बताया कि इन सभी अवैध प्लाटिंग पर वीडीए फोर्स के साथ कार्रवाई करेगा। साथ ही वहां पर अवैध प्लाटिंग का बोर्ड भी लगाएगा। उन्होंने पब्लिक से यह अपील की है कि इस त्योहारी सीजन में बिना वीडीए में जांच-पड़ताल किए प्रापर्टी न खरीदें।

600 बसों में लगेगा एनाउंस सिस्टम

प्रयागराज. रोडवेज बस में सफर करने वाले यात्रियों को कोरोना से सतर्कता के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही बसों में साउंड बॉक्स लगाए जाएंगे। इसके जरिए यात्रियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचाव करें। इसके बारे में बताया जाएगा। आठ से 10 दिन में परिक्षेत्र की सभी बसों में कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करने को साउंड बॉक्स (एनाउंसमेंट सिस्टम) लगाया जाएगा। इससे यात्रियों को बचाव के तरीके बताए जाएंगे। रोडवेज विभाग के प्रयागराज परिक्षेत्र की करीब 600 बसों (साधारण और वातानुकूलित) में साउंड बॉक्स लगाया जाए। इसके लिए एमडी ने पत्र भेजकर निर्देश जारी किया है। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक टीकेएस बिसेन ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए प्रेरित करने को रीजन की करीब 600 बसों में साउंड बॉक्स लगाया जाएगा।

बोरी में भरकर बालिका का शव शौचालय में फेंका

फर्रुखाबाद. जिले के मोहम्मदाबाद में पांच लाख रुपये के लालच में पड़ोसी ने ही दो दिन पहले बालिका का अपहरण कर हत्या कर दी। शव को घर में बने शौचालय के टैंक में बोरी में भरकर फेंक दिया। पुलिस ने पड़ोसी युवक, उसके सेवानिवृत्त शिक्षक पिता व पत्नी को पुलिस ने गिरफ्तार लिया। कोतवाली क्षेत्र के गांव खिमसेपुर निवासी किसान समरजीत प्रजापति की दस वर्षीय पुुत्री आकांक्षा मंगलवार शाम दरवाजे पर खेल रही थी। इसके बाद वह लापता हो गई। पुलिस ने पिता की तहरीर पर गुमशुदगी दर्ज कर उसे अपहरण के मुकदमे में तरमीम कर लिया। बुधवार को अपहरण करने वाले ने आकांक्षा के भाई रामू के मोबाइल पर फोन करके फिरौती मांगी। रामू के पास जिस मोबाइल नंबर से काल आई, वह उसके पिता समरजीत का ही था। वह मोबाइल फोन भी आकांक्षा के लापता होने पर घर से गायब हो गया था। उन्होंने कोतवाल राकेश कुमार व एसओजी प्रभारी जेपी शर्मा को फिरौती के लिए कॉल के बारे में बताया। सर्विलांस के जरिए छानबीन शुरू की गई तो मोबाइल नंबर की लोकेशन गांव में ही मिली। पुलिस ने गांव के ही चंद्रशेखर को दबोच लिया।

मोबाइल पर दिया तीन तलाक, पत्नी की मौत

लखनऊ. मोहनलालगंज के सिसेंडी गांव निवासी फुरकान की बहन रेशमा को बहनोई शीबू ने सोमवार को मोबाइल पर विवाद के बाद तीन बार तलाक बोलकर छोड़ने की बात कही। इसके बाद उसकी ऑडियो क्लिप फुरकान के मोबाइल पर भेज दी। बृहस्पतिवार सुबह शीबू उसे लेने रेशमा के मायके पहुंच गया। वहां मासूम बेटे को बीमार बताकर पत्नी रेशमा को साथ लेकर चल दिया। रास्ते में तालाब के किनारे सड़क पर रेशमा संदिग्ध हालात में घायल हो गई। वह खून से लथपथ सड़क पर पड़ी थी। पुलिस व परिवारीजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। रेशमा के पिता व भाई ने शीबू पर बाइक से धक्का देकर हत्या करने का आरोप लगाया है। भाई की तहरीर पर पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

हर माह देनी होगी हाउस टैक्स वसूली की सूचना

लखनऊ. हाउस टैक्स वसूली में नगर निगमों की मनमानी नहीं चल पाएगी। उन्हें हर माह बताना होगा कि लक्ष्य के मुताबिक कितना हाउस टैक्स वसूला गया। इसमें यह भी बताना होगा कि पिछले साल की अपेक्षा उस वार्ड में कितने नए मकानों को इसमें शामिल किया गया। स्थानीय निकाय निदेशक डा. काजल ने इस संबंध में नगर आयुक्तों को निर्देश भेज दिए हैं। स्थानीय निकाय निदेशालय ने हाउस टैक्स वसूली के संबंध में पूरा ब्यौरा रखने के लिए एमआईएस पोर्टल बनवाया है। समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारी यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि किस नगर निगम या निकाय ने कितना हाउस टैक्स वसूला है। नगर आयुक्तों को इस संबंध में निर्देश दिया जा चुका है कि हाउस टैक्स वसूली का ब्यौरा अनिवार्य रूप से इस पोर्टल पर फीड किया जाएगा।

प्रयागराज में पकड़ा गया अजगर

प्रयागराज. प्रयागराज के सोरांव थाना क्षेत्र के गोहरी पॉलिटेक्निक चौराहे के पास शुक्रवार की सुबह अजगर मिला। एक भारी भरकम अजगर देख ग्रामीणों में दहशत फैल गई। कुछ ही देर में वहां भीड़ जुट गई। अजगर बड़ा था, इससे लोग दहशत में भी थे। हालांकि कुछ उत्‍साही युवाओं ने अजगर को पकड़ने की नाकाम कोशिश भी की। इसकी सूचना ग्रामीणों ने स्‍थानीय पुलिस को दी। वहां पहुंची पुलिस ने तत्‍काल वन विभाग को अजगर मिलने की जानकारी दी।सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे वन विभाग के सोरांव रेंजर बलवंत सिंह अपने सहयोगियों के साथ अजगर को कब्जे में ले लिया। काफी देर की मशक्कत के बाद अजगर को काबू में किया गया।

गांव में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे पांच गोदाम

लखनऊ. राज्य में किसानों को उनके फसल का अच्छा दाम दिलाने के लिए प्रदेश सरकार भंडारण की सुविधा गांव-गांव मुहैया कराने की योजना पर काम कर रही है। सहकारिता विभाग ग्राम पंचायतों और ब्लाक स्तर पर 5000 गोदाम बनाने का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इन गोदामों को बनाने में करीब 2500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कृषि उत्पादन आयुक्त ने बैठक कर इस प्रस्ताव को जल्द तैयार करने के निर्देश सहकारिता विभाग को दिए हैं। अपर मुख्य सचिव सहकारिता एमवीएस रामीरेड्डी के मुताबिक इन सभी गोदामों की कुल भंडारण क्षमता करीब 8.60 लाख मीट्रिक टन होगी। पैक्स और ब्लाक स्तर पर गोदाम बनाए जाएंगे। प्रस्ताव तैयार कर जल्द ही केंद्र सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें: बलिया हत्याकांड पर बोले बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह, पहले क्रिया की प्रतिक्रिया होती है, पीड़ित परिवार पर लगाए आरोप

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned