UP Top Ten News: 19 अक्टूबर से खुल रहे स्कूल, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद मिलेगा प्रवेश

स्कूल-कालेज 19 अक्टूबर से खुल रहे हैं। स्कूलों को कोविड-19 के मानकों का पालन करते हुए गेट पर ही बच्चे की थर्मल स्क्रीनिंग करनी होगी। वहीं इसका विवरण भी रखना होगा। वहीं विद्यालय में कोई प्रार्थना सभा नहीं होगी।

By: Karishma Lalwani

Published: 18 Oct 2020, 03:55 PM IST

19 अक्टूबर से खुल रहे स्कूल, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद मिलेगा प्रवेश

वाराणसी. स्कूल-कालेज 19 अक्टूबर से खुल रहे हैं। स्कूलों को कोविड-19 के मानकों का पालन करते हुए गेट पर ही बच्चे की थर्मल स्क्रीनिंग करनी होगी। वहीं इसका विवरण भी रखना होगा। वहीं विद्यालय में कोई प्रार्थना सभा नहीं होगी। गेट पर सैनिटाइज होने के बाद बच्चे सीधे क्लास रूम में जाएंगे। वहीं अभिभावकों को सुझाव दिया गया है कि बच्चों को टिफिन के संग मास्क व सैनिटाइजर भी देकर स्कूल भेंजे। सावधानी दोनों ओर से बेहद जरूरी है। फिलहाल कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं संचालित करने की अनुमति होगी। प्रत्येक कक्षा में 50 फीसद बच्चे ही बुलाए जाएंगे। वह भी अभिभावकों की लिखित सहमति से छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा।

प्रेमी के साथ मिलकर पति और बेटे की कर दी हत्या

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के शाहपुर इलाके की अशोक नगर कॉलोनी में नेत्र परीक्षक पति ओम प्रकाश यादव और पांच साल के बेटे नितिन की हत्या करने वाली अर्चना यादव और उसके प्रेमी व वारदात में सहयोगी अजय यादव को कोर्ट ने शनिवार को उम्रकैद की सजा सुनाई। दोष सिद्ध होने पर अपर सत्र न्यायाधीश ज्ञान प्रकाश शुक्ला ने सजा सुनाते हुए 65 हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है। अर्थदंड जमा न करने पर छह माह अतिरिक्त की सजा भुगतनी होगी। इस मामले की सुनवाई लगातार चार दिनों तक चली है। अभियोजन पक्ष की ओर से सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता रविन्द्र सिंह एवं रमेश कुमार सिंह ने बताया कि बागेश्वरी देवी ने मामले में केस दर्ज कराया था। जिसमें बताया गया था कि 20 जनवरी 2016 की रात उनके छोटे पुत्र ओम प्रकाश यादव और पौत्र शिवा उर्फ नितिन की घर की ऊपरी मंजिल पर ही हत्या की गई थी।

सड़क किनारे सो रही गर्भवती महिला को कार ने रौंदा

वाराणसी. वाराणसी के पद्मश्री चौराहे के पास सड़क किनारे पटरी पर सो रहे मलिन बस्ती के लोगों को शनिवार की रात टक्कर मारते हुए तेज रफ्तार कार पेड़ से जा टकराई। हादसे में चार लोग घायल हो गए हैं। हादसे के शिकार हुए लोगों के परिजनों के उग्र होने से पहले ही चौराहे पर तैनात पुलिसकर्मी नशे में धुत कार चालक को भेलूपुर थाने ले गए। वहीं, आक्रोश बढ़ता देख सीओ भेलूपुर ने चार थानों की फोर्स बुलाकर सबको शांत कराया। दरअसल, पद्मश्री चौराहे के पास ही मलिन बस्ती है। बस्ती के लोग सड़क किनारे पटरी पर भी सोते हैं। रात 10 बजे के बाद एक तेज रफ्तार इको स्पोर्ट कार रवींद्रपुरी की ओर से आई और सोए हुए लोगों को टक्कर मारते हुए नीम के पेड़ से जा टकराई। पद्मश्री चौराहे के समीप तैनात क्यूआरटी के पुलिसकर्मियों ने तत्परता दिखाते हुए नशे में धुत झारखंड के गढ़वा जिला निवासी चालक को पकड़ कर थाने ले गए। हादसे में रूबी(23), अबी(2), गर्भवती बबली(25) और अनामिका(14) घायल हुई है। सभी को पुलिस ने उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया।

रेल कर्मियों को नहीं मिलेगा बोनस, यूनियनों ने विरोध की बनाई रणनीति

प्रयागराज. दीवाली का बोनस इस बार रेल कर्मियोंं को नहीं दिया गया। इससे नाराज प्रयागराज के रेल कर्मियों में असंतोष है। वे विरोध-प्रदर्शन की रणनीति बना रहे हैं। कर्मचारियों के साथ सभी यूनियनों ने एक सुर में अपने हक के लिए आवाज उठाई है। कर्मचारी यूनियन बैठक कर समस्या के समाधान के लिए मंथन कर रही हैं। बोनस के लिए रेलमंत्री से वार्ता भी की गई। फिर भी कोई नतीजा नहीं निकल सका है। कोई लंच ऑवर में विरोध कर रहा है तो कुछ कर्मी दो घंटे रेल परिचालन ठप करने की योजना बना रहे हैं। एनसीआरईएस की ओर से बैठक कर कर्मचारियों ने अपनी समस्याओं का समाधान कराने को लेकर विमर्श किया। दरअसल, इस बार रेलवे कर्मचारियों को अब तक बोनस नहीं दिया गया है। इसे लेकर एनएफआइआर के महामंत्री प्रयास से 11 और 16 अक्टूबर को रेलमंत्री से वार्ता की गई। इसके बावजूद बोनस के भुगतान को लेकर अब तक घोषणा नहीं की गई है।

हर फरियादी को मिलेगा प्रार्थना पत्र का टोकन नंबर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में हर थाने पर आने वाले प्रार्थना पत्रों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। इतना ही, शिकायतकर्ता को एक टोकन नंबर दिया जाएगा, जिससे उसके प्रार्थना पत्र को ट्रेस किया जा सकेगा। डीजीपी ने इस बाबत निर्देश जारी करते हुए महिला हेल्प डेस्क की व्यवस्था भी करने को कहा है। इसमें कहा गया है कि प्रार्थना पत्र लेने के साथ ही उसे स्कैन कर कंप्यूटर में सुरक्षित रखा जाएगा। साथ ही शिकायतकर्ता का पूरा विवरण कंप्यूटर में फीड किया जाएगा। इससे एक टोकन नंबर जनरेट होगा। इसे शिकायतकर्ता के साथ ही जांच अधिकारी को भी दिया जाएगा। इसकी जानकारी थाना प्रभारी व संबंधित बीट प्रभारी को दी जाएगी। इससे पहले भी ऐसी व्यवस्था जिला स्तर पर रेंज स्तर के अधिकारियों ने शुरू की थी। पहली बार इसे प्रदेश स्तर पर लागू किया जा रहा है।

घर के खर्च के लिए पैसे मांगने पर पति ने की पत्नी की पिटाई

कन्नौज. कन्नौज में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक पत्नी को पति से घर खर्च के लिए रुपये मांगना भारी पड़ गया। पति ने पहले उसे पीटा फिर मिट्टी का तेल डालकर आग के हवाले कर दिया। किसी तरह पीड़िता ने आग बुझाकर परिजनों को फोन कर जानकारी दी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने आग से जली बेटी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। पति की हैवानियत का यह मामला कन्नौज के गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के मुरादगंज का है। परिजनों ने बताया कि मुरादगंज में रहने वाला जाकिर नशे का लती है। वह डीसीएम चालक है। वह घर पहुंचा तो पत्नी चांदनी ने घर खर्च के लिए पैसे और मकान में काम करने वाले लेबरों की मजदूरी मांगी। इसी बात को लेकर दोनो में कहासुनी हुई। इसके बाद पति ने पत्नी को पीटा और फिर जब इतने से उसका मन नहीं भरा तो मिट्टी का तेल डाल कर आग लगा दी और फरार हो गया। किसी तरह आग बुझाकर पीड़िता ने अपनी मां को फोन किया। मां ने थोड़ी देर बाद मौके पर पहुंच बेटी को अस्पताल भिजवाया। जहां से उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

वाराणसी से वैष्णो देवी जाएगी स्पेशल ट्रेन

वाराणसी. रेलवे ने आने वाले त्योहारों को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों की समय सारिणी भी घोषित हो गई है। लखनऊ के रास्ते वाराणसी और कटरा के बीच माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन चलेगी। ट्रेन नंबर 04612 श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-वाराणसी साप्ताहिक सुपर फास्ट एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 25 अक्तूबर से 29 नवंबर के बीच चलाई जाएगी। हर रविवार को कटरा से रात 11.30 बजे चलकर अगले दिन रात 11.35 बजे वाराणसी आएगी। वापसी में ट्रेन नंबर 04611 वाराणसी-श्री माता वैष्णो देवी कटरा सुपर फास्ट साप्ताहिक एक्सप्रेस 27 अक्तूबर से एक दिसंबर के बीच चलेगी। हर मंगलवार को वाराणसी से सुबह 06.35 बजे चलकर अगले दिन सुबह 06.50 बजे कटरा पहुंचेगी।

पानी गर्म करते वक्त धमाके से फटा गैस सिलेंडर

कानपुर. कानपुर देहात के डेरापुर थाने सरगांव खुर्द के एक घर में गैस सिलेंडर फटने से करीब एक दर्जन लोग गंभीर रूप से झुलस गए। उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। सूचना पर पहुंची दमकल कर्मियों ने एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। दरअसल, सरगांव खुर्द निवासी महेश अपनी बीमार भैंस के लिए पानी गर्म कर रहे थे। इस बीच धमाके के साथ गैस सिलेंडर फट गया, जिससे कि घर में आग लग गई। आग काफी ज्यादा थी। गृह स्वामी समेत एक दर्जन लोग झुलस गए। हादसे में वहां मौजूद महेश की पत्नी रेखा, जगदेव, पड़ोस के अरमान, मोहनलाल, विवेक, कुलदीप, शुभम, विश्राम, आनंद, बबली, हिमांशु व बीरू आदि लोग घायल हो गए। इससे वहा अफरा तफरी व चीख पुकार मच गई।

बहन की शादी को लेकर विवाद में दो भाइयों ने की खुदकुशी

चित्रकूट. भापुर निवासी अर्जुन सिंह के बेटे 22 वर्षाीय गुरुदीन लाली और 26 वर्षीय सुखदेव सिंह ने बहन की शादी में लगाए पैसों के विवाद को लेकर खुदकुशी कर ली। ग्रामीणों के मुताबिक रविवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे दोनों भाइयों के बीच बहन की शादी में लगाए रुपयों को लेकर विवाद हुआ। झगड़े के बाद गुरुदीन स्नान करके देवी पूजा की बात कहकर घर से निकला और डेरा में जाकर फांसी लगा ली। जब वह काफी देर तक वापस नहीं आया तो पीछे से सुखदेव गया। डेरे में छोटे भाई का शव फांसी पर लटका देखकर उसे सदमा लग गया। डेरे से भागता हुआ सुखदेव घर की ओर आया और बाहर ही कुएं में कूद गया। आनन-फानन में लोगों ने रस्सी डालकर उसे कुएं से किसी तरह बाहर निकला और जिला चिकित्सालय ले गए। पहाड़ी थाना प्रभारी श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि कुएं में पानी होने के कारण बड़े भाई को मामूली चोट आई थी।

जमीन विवाद में पिता और बेटे पर छिड़का पेट्रोल

कानपुर. कानपुर जिले में जमीन विवाद में दबंगों ने बाप-बेटे पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी। दोनों बाप-बेटे को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के संबंध में पुलिस अधीक्षक (एसपी) ग्रामीण ने बताया कि ये दो परिवारों के बीच का विवाद था। दोनों पक्ष के लोग इस झगड़े में शामिल थे। एक पक्ष के लोगों ने अपनी बाइक से पेट्रोल निकालकर बोरे में डाल दूसरे पक्ष पर फेंक दिया। इस घटना में दो लोगों को बर्न इंजरी आई है। एसपी ग्रामीण ने बताया कि दोनों घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया है। पुलिस के मुताबिक पीड़ित की पत्नी की तरफ से मिली तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। इसमें दूसरे पक्ष के तीन आरोपियों को नामजद किया गया था, जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ जंग, पूरे प्रदेश में लागू होगा काशी का 'मेरा घर मेरा स्कूल' का मॉडल

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned