scriptUP Top Ten News: रेलवे ने फेस्टिव सीजन में इन ट्रेनों को किया कैंसिल, चार नवंबर तक 13 ट्रेनें निरस्त | uttar pradesh top ten news | Patrika News
लखनऊ

UP Top Ten News: रेलवे ने फेस्टिव सीजन में इन ट्रेनों को किया कैंसिल, चार नवंबर तक 13 ट्रेनें निरस्त

पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का संचालन सामान्य नहीं हो पाया है। इसकी वजह से यात्रियों की दिक्कत बढ़ गई है। आलम यह है कि त्योहारों पर घर जाने के लिए भी लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

लखनऊOct 24, 2020 / 05:03 pm

Karishma Lalwani

UP Top Ten News: रेलवे ने फेस्टिव सीजन में इन ट्रेनों को किया कैंसिल, चार नवंबर तक 13 ट्रेनें निरस्त

UP Top Ten News: रेलवे ने फेस्टिव सीजन में इन ट्रेनों को किया कैंसिल, चार नवंबर तक 13 ट्रेनें निरस्त

चार नवंबर तक 13 ट्रेनें निरस्त

लखनऊ. पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का संचालन सामान्य नहीं हो पाया है। इसकी वजह से यात्रियों की दिक्कत बढ़ गई है। आलम यह है कि त्योहारों पर घर जाने के लिए भी लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। रेलवे ने सहारनपुर से होकर गुजरने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस, चंडीगढ़-लखनऊ, चंडीगढ़-गोरखपुर एक्सप्रेस समेत दर्जनभर से अधिक ट्रेनों को चार नवंबर तक के लिए निरस्त कर दिया है। इनके अलावा गोल्डन टेंपल एक्सप्रेस, अमृतसर न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़ अमृतसर एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन ट्रेनें बीच रास्ते तक चलेगी। यह ट्रेनें अंबाला और सहारनपुर से वापस की जाएगी। अंबाला-अमृतसर के बीच कैंसिल रहेगी।
सैनिटाइजर डालकर लगाई आग, मौत

लखनऊ. लखनऊ के अलीगंज में त्रिवेणी नगर इलाके में महिला ने खुद पर सैनेटाइजर डाल कर आत्मदाह कर लिया। एसीपी अलीगंज के मुताबिक महिला का नाम अंकिता दीक्षित है। रविवार को पारिवारिक कलेश के चलते उसने सैनेटाइजर डाल कर आग लगा ली। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला को एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसके बाद अंकिता के पिता ने स्थानीय थाना में ससुराल वालों के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया। इसके बाद पुलिस ने अंकिता के पति मनीष दीक्षित को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस बाकी ससुराल वालों की तलाश कर रही है। एसीपी के मुताबिक अंकिता की चार साल की एक बेटी है।
पंडाल में जूता पहनकर आए पुलिसकर्मी, एसपी ने किया लाइन हाजिर

ललितपुर. जनपद में जखौरा बस स्टैंड पर बच्चों ने मां दुर्गा की झांकी सजाई है। नवरात्र के पहले दिन से ही पंडाल में धार्मिक आयोजनों का काम जारी है।बृहस्पतिवार को पंचमी पर यहां मटकी फोड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। आरोप है कि इस दौरान जखौरा पुलिस के एक उप निरीक्षक दो सिपाहियों के साथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और जूते पहनकर पंडाल के अंदर आ गए। पुलिस की इस हरकत से नाराज वहां कुछ लोगों ने विरोध किया, तो पुलिस कर्मी भड़क गए। उन्होंने वहां मौजूद लोगों को धमकी दी कि ज्यादा नेता बनोगा तो मुकदमा लिखकर जेल भेज देंगे। पुलिस की इस कार्यप्रणाली का वहां मौजूद कुछ लोगों ने वीडियो बना लिया। जखौरा पुलिस की इस कार्यप्रणाली की भनक पुलिस अधीक्षक एमएम बेग को भी लग गई। उन्होंने तत्काल प्रभाव से उप निरीक्षक दिलीप कुमार, कांस्टेबल मनीष कुमार और शिव बहादुर पाल को लाइन हाजिर कर दिया।
मानक पूरे न होने पर तीन आईटीआई की मान्यता खत्म

आगरा. मानक पूरे न करने पर उत्तर प्रदेश के 105 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) की मान्यता खत्म कर दी गई है। इनमें तीन आगरा के हैं। कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत प्रशिक्षण महानिदेशालय ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है। प्रशिक्षण महानिदेशालय के आदेश में कहा गया है कि सत्र 2020 से इनकी संबद्धता खत्म की गई है। यानी, सत्र 2020 से इनमें प्रवेश नहीं लिए जा सकेंगे। ये आईटीआई तीन साल (वर्ष 2022 तक) के लिए डिबार किए गए हैं। तीन साल के बाद ये आईटीआई संबद्धता के लिए दोबारा आवेदन कर सकते हैं। आदेश में यह भी कहा गया है कि जो विद्यार्थी पहले से इनमें प्रशिक्षण ले रहे हैं, उनका प्रशिक्षण जारी रहेगा। इसे पूरा कराने की जिम्मेदारी इन आईटीआई की ही होगी। पहले से पढ़ रहे विद्यार्थियों की अटेंडेंस और हॉल टिकट आदि के लिए एनसीवीटी के एमआईएस पोर्टल इन आईटीआई का स्टेटस ‘एक्टिव या अफिलिएटेड’ दिखाएगा। जबकि, एनसीवीटी के एमआईएस पोर्टल पर ही ट्रेड्स का स्टेटस ‘डि-एक्टिवेटेड’ दिखेगा। इससे ये आईटीआई एडमिशन नहीं ले सकेंगे।
पत्नी से अवैध संबंध के शक में कर दी दोस्त की हत्या

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां कैंपियरगंज इलाके के धरमपुर गांव के राजबारी टोला निवासी बब्बन मौर्या का शव करीब एक साल पहले उसके घर के पास मिला था। अब एक साल बाद इस घटना का क्राइम ब्रांच ने पर्दाफाश करते हुए आरोपी को पकड़ लिया है। अफसरों ने बताया कि 3 जून 2019 को बब्बन मौर्या का शव उसके घर के पास ही मिला था। इसमें पुलिस ने हत्या का केस दर्ज किया था, लेकिन फिर जांच में यह कहते हुए फाइनल रिपोर्ट लगा दी गई थी कि शराब के नशे में सड़क पर गिर जाने से बब्बन के सिर में चोट लग गई और उसकी मौत हो गई। मामला एसएसपी जोगेंद्र कुमार के संज्ञान में आया तो उन्होंने इसकी फाइल को फिर से खोलने का आदेश दिया। क्राइम ब्रांच के निरीक्षक अजय कुमार मौर्या को विवेचना सौंपी गई और जांच आगे बढ़ी तो पता चला कि घटना वाले दिन बब्बन अपने दो दोस्तों के साथ शराब पीने गया था। बाद में दोनों दोस्तों ने बाइक पर बीच में बब्बन को बैठा लिया और फिर रास्ते में उसकी हत्या कर दी। पकड़े गए आरोपी ने बताया कि उसे यह शक रहता था कि उसकी पत्नी का अवैध संबंध बब्बन से है। इसी शक में उसने बब्बन की हत्या कर दी।
बिकरू कांड में 30 आरोपितों पर गैंगस्टर

कानपुर. बिकरू कांड से जुड़े 30 अभियुक्तों के खिलाफ पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की है। चार्जशीट लगने के 23 दिन बाद ही पुलिस की रिपोर्ट पर शुक्रवार को डीएम ने मुहर लगा दी, जिन 30 लोगों पर पुलिस ने कार्रवाई की है उनमें विकास दुबे का खजांची जय बाजपेयी भी शामिल है। जय पर पहले भी थाना नजीराबाद से गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की जा चुकी है। बीती दो जुलाई की रात विकास दुबे के घर दबिश डालने गई पुलिस टीम पर हमला किया गया था। इसमें बिल्हौर के तत्कालीन क्षेत्राधिकारी देवेंद्र कुमार मिश्रा समेत आठ पुलिस कर्मी शहीद हो गए थे जबकि 6 पुलिसकर्मी घायल हुए थे। इस मामले में पुलिस ने विकास दुबे समेत छह मुख्य आरोपितों को मुठभेड़ में मार गिराया था जबकि इस समय 36 अभियुक्त जेल में है जिसमें चार महिलाएं हैं।
अश्लील फोटो दिखाकर ब्लैकमेल करने वाली छात्राएं गिरफ्तार

कानपुर. इंटरनेशनल लेदर कंपनी के परिवार के सदस्यों की अश्लील फोटो सोशल साइट पर डालकर बदनाम करने की आरोपित बेंगलुरु की दो छात्राओं की जमानत अर्जी निरस्त हो गई। उन पर फोटोशॉप से तस्वीरें अश्लील बनाकर डालने का आरोप है। एसीएमएम द्वितीय के न्यायालय में ग्वालटोली थाना पुलिस ने बेंगलुरु की छात्रा मोनाजा रेफाई व उम्मेहानी उर्फ नाजिया को पेश किया। दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद न्यायाधीश ने अरोपित की अर्जी निरस्त कर दी। वादी पक्ष के अधिवक्ता सर्वेंद्र विक्रम सिंह के मुताबिक न्यायाधीश ने मामले को गंभीरता से लेते हुए दोनों आरोपितों को न्यायिक हिरासत में जेल भेजने का आदेश दिया।
कानपुर, आगरा और लखनऊ में मिलेगी फ्लैटेड फैक्ट्री की सुविधा

कानपुर. निजी क्षेत्र के सहयोग से पीपीपी मॉडल पर प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्रों में में भी फ्लैटेड फैक्ट्री का प्रावधान किया जाएगा। ऐसा इसलिए ताकि वहां कम जगह में ज्यादा औद्योगिक इकाइयां स्थापित हो सके। इसके लिए उप्र लघु उद्योग निगम जल्द ही प्रक्रिया शुरू करेगा। इसके साथ ही निगम ने अपनी जमीन पर कानपुर, आगरा, गाजियाबाद और लखनऊ में बहुमंजिला इमारतों (फ्लैटेड फैक्ट्री) की स्थापना के लिए अब टेंडर की तैयारी शुरू की है। चूंकि निगम बोर्ड ने प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है ऐसे में इनकी स्थापना में अब कोई बाधा नही है। इन शहरों की बहुमंजिला इमारतों में कुल 421 फ्लैट बनेंगे। इनके निर्माण में 371 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यहां आवासीय सुविधा भी होगी।
यूपी में 710 उपभोक्ताओं पर एक कर्मचारी

वाराणसी. पूर्वांचल वितरण निगम के निजीकरण के मसौदे को लेकर हुए आंदोलन के बाद वृहद सुधार के लिए तीन माह का समय दिया गया है। इसको लेकर विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति ने सुधार संबंधी प्रस्ताव प्रदेश के ऊर्जा मंत्री को सौंप दिया है। प्रस्ताव में कई ङ्क्षबदुओं पर सुधार की बात कही गई है। इसमें मानव शक्ति की कमी में भी सुधार की मांग की गई है। संघर्ष समिति ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि सभी घरों तक 24 घंटे गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराने के लिए मैन, मटेरियल, मशीन एवं मनी की आवश्यकता के क्रम में सर्वाधिक महत्व मानव संसाधन का है। विगत सरकारों की त्रुटिपूर्ण नीति के चलते आवश्यकतानुसार विभिन्न स्तरों पर नये कार्मिकों, जूनियर इंजीनियरों एवं अभियंताओं की समुचित भर्ती नहीं हुई है।
कारोबारी का किडनैप बच्चा मिला, दो अपहर्ता गिरफ्तार

कानपुर. कानपुर में मंधना में मीटर रीडर युवक की सतर्कता से पीआरवी सिपाहियों ने कल्याणपुर से अगवा मासूम बच्चे को वापस घर ला दिया। कल्याणपुर पुराना शिवली रोड निवासी अमित शुक्ला घर पर ही बेकरी शॉप चलाते हैं। शुक्रवार रात उनका तीन साल का छोटा बेटा ऋषि घर के बाहर खेलते समय गायब हो गया था। पीड़ित परिवार ने बच्चे की तलाश की। बच्चे के न मिलने पर पिता ने कल्याणपुर पुलिस को मामले की जानकारी दी। मंधना विद्युत सब स्टेशन पर तैनात मीटर रीडर अभिषेक सोनी के पास उसके भाई का दोस्त शैलेंद्र संदिग्ध परिस्थितियों में ईरिक्शा से एक बच्चे को लेकर पहुंचा। बच्चा लगातार रो रहा था। शक होने पर अभिषेक ने शैलेंद्र को बैठा लिया और पुलिस को खबर कर दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो