UP Top Ten News: यूपी के 25000 पीआरडी जवानों को साल भर मिलेगी ड्यूटी, थानों और ट्रैफिक में लगेगी ड्यूटी

उत्तर प्रदेश में पीआरडी के 25 हजार सक्रिय जवानों को अब साल भर काम मिलेगा। पीआरडी के इतिहास में पहली बार ऐसा निर्णय लिया गया है। थानों में छह और ट्रैफिक में लगेंगे 25 से 50 जवान पीआरडी जवानों को पहली बार थानों और ट्रैफिक में पूरे वर्ष ड्यूटी मिलेगी।

By: Karishma Lalwani

Published: 25 Oct 2020, 02:16 PM IST

यूपी के 25000 पीआरडी जवानों को अब साल भर मिलेगी ड्यूटी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पीआरडी के 25 हजार सक्रिय जवानों को अब साल भर काम मिलेगा। पीआरडी के इतिहास में पहली बार ऐसा निर्णय लिया गया है। थानों में छह और ट्रैफिक में लगेंगे 25 से 50 जवान पीआरडी जवानों को पहली बार थानों और ट्रैफिक में पूरे वर्ष ड्यूटी मिलेगी। ड्यूटी भत्ता (प्रति दिन 375 रुपए) विभाग की ओर से दिया जाएगा। करीब 14 हजार जवानों को विभागीय व गैर विभागीय ड्यूटी में तैनात किया गया है। थानों में छह से सात जवान, छोटे जिले में 25 और बड़े जिलों (लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, वाराणसी, नोएडा, मेरठ, बरेली, मुजफ्फरनगर आदि) में 50 जवानों को ट्रैफिक संभालने में लगाया गया है।

मिशन शक्ति के तहत महिला उद्यमियों को 246 लाख का लोन वितरण

लखनऊ. मिशन शक्ति अभियान के तहत प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग द्वारा सहारनपुर में महिला उद्यमियों को 246 लाख रुपए के ऋण का वितरण किया गया। इस सम्बन्ध में वुडक्राफ्ट एंड डिजाइन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 'प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना', 'मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना' और 'एक जनपद-एक उत्पाद योजना' के तहत 450 लाख रुपए के ऋण स्वीकृत किए। कार्यक्रम के दौरान 'विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना' के तहत 25 महिला प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण सर्टिफिकेट का वितरण किया गया। कार्यक्रम में महिला लाभार्थियों को कार्य स्थल पर उत्पीड़न को रोकने व विभिन्न कानूनों में मौजूद प्राविधानों के विषय में भी जानकारी दी गई, ताकि वे समस्या का समाधान पा सकें।

आधे से ज्यादा पर्यटक ट्रेनें खाली, कम यात्री मिलने पर ट्रेन रद्द

वाराणसी. आईआरसीटीसी की ओर से छह अक्तूबर से भारत दर्शन यात्रा के लिए विशेष ट्रेन चलाई जानी थी। ऑनलाइन के साथ ही मैनुअली बुकिंग भी शुरू हुई थी। प्रचारित-प्रसारित किये जाने के बाद भी इस ट्रेन को 40 फीसदी भी यात्री नहीं मिले। केवल 14 फीसदी यात्रियों ने ही बुकिंग कराई। जबकि इस ट्रेन से आठ से नौ दिन के टूर पैकेज के साथ ही ज्योतिर्लिंग दर्शन, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी समेत अन्य प्रमुख जगह दर्शन, ठहरने से लेकर अन्य सारी सुविधाएं निर्धारित शुल्क 7850 रुपये में थी। स्थानीय प्रतिनिधियों ने बताया कि निर्धारित संख्या में बुकिंग न होने से ट्रेन रद्द कर दी गई। यही हाल 17 नवंबर से गोरखपुर से चलने वाली स्पेशल ट्रेन का है। इस ट्रेन में भी पर्याप्त बुकिंग नहीं हुई है। दक्षिण भारत दर्शन के लिए चलाई जा रही ट्रेन में करीब 15 फीसदी बुकिंग हो सकी है।

हॉस्टल में प्रवेश नहीं तो फीस नहीं

प्रयागराज. इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) के हॉस्टलों की फीस माफ करने की मांग अब उठने लगी है। छात्रों का कहना है जब हॉस्टल में प्रवेश नहीं तो वह किस बात के लिए फीस भरें। जल्द ही छात्रों का समूह इस मांग को लेकर कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर आरआर तिवारी से मुलाकात करेगा। इसकी अगुवाई छात्रनेता शरद शंकर मिश्र कर रहे हैं। उनका कहना है नए सत्र में भी हॉस्टलों की फीस न ली जाए। छात्र जबसे रहेंगे तभी से वह फीस देंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इविवि प्रशासन ने अचानक फरमान जारी कर दिया। सभी अधीक्षक को पत्र भेजकर कहा गया कि वह जल्द छात्रों को घर भेजकर हॉस्टल खाली कराएं। हालांकि, छात्रों ने इसका विरोध भी किया था।

इस बार नहीं निकलेगा बारावफात का जुलूस

वाराणसी. इस बार कोरोना वायरस की वजह से 29 अक्टूबर को बारावफात का जुलूस नहीं निकलेगा। मरकजी योमुत्रबी कमेटी के पदाधिकरियों ने शनिवार को देर तक इस मसले पर चर्चा की और निर्णय लिया कि शासन की गाइडलाइन पर ही परम्पराओं का निर्वहन किया जाएगा। कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व चेयरमैन अल्पसंख्यक आयोग शकील अहमद ने कहा कि कोरोना के खिलाफ सब मिलकर लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि बारावफात के जुलूस मामले पर 27 को प्रशासन गाइडलाइन देगा। शकील अहमद ने कहा कि यह जुलूस हर साल बेनियाबाग हड़हा मैदान से उठकर नारियल बाजार, नई सड़क, छत्ता-तले, लंगड़े हाफिज से होते हुए कई किलोमीटर का सफर तय कर भीखा शाह गेट पर समाप्त होता है।

नए शिक्षकों को आज से आवंटित होंगे स्कूल

लखनऊ. बेसिक शिक्षा अधिकारी शिक्षकों की आज से आनलाइन विद्यालय आवंटन के लिए काउंसिलिंग कराएंगे। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में नवनियुक्त 31277 शिक्षकों को इसी माह स्कूल मिल जाएगा। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड साफ्टवेयर के माध्यम से प्रक्रिया पूरी करना है। जिलों में शिक्षक व विद्यालयों का चिह्नांकन किया जा रहा है। इसमें सबसे पहले 322 दिव्यांग महिला व 605 पुरुषों को स्कूल आवंटित होगा। फिर अन्य शिक्षकों को ऑनलाइन विकल्प देने का अवसर मिलेगा। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के सापेक्ष 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र सौंपा जा चुका है। विद्यालय आवंटन के लिए 26 से 28 अक्टूबर तक जिलों में काउंसिलिंग होगी। विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया 29 और 30 अक्टूबर को और 31 अक्टूबर से तीन नवंबर तक आवंटित विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करना होगा।

ओपीडी सेवाओं को शुरू करने के लिए सपा ने दिया धरना प्रदर्शन

कन्नौज. जिले में कोरोना महामारी के चलते स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कालेज सहित सरकार अस्पतालों में आम जनता के लिए ओपीडी की सेवायें बंद कर दी थीं जिससे आम जनता परेशान थी। स्वास्थ्य विभाग में ओपीडी सेवाओं को चालू करने के आदेश के बावजूद मेडिकल कालेज में ओपीडी सेवा बंद होने से सपाइयों ने कालेज के बाहर गेट पर धरना प्रदर्शन किया। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर एक सप्ताह के अंदर ओपीडी सेवा चालू नही की गयी तो वह सड़कों पर उतरकर जनता की लड़ाई लड़ेंगे। मौके पर मौजूद सपा नेता नवाब सिंह यादव ने बताया कि मेडिकल का निर्माण कराया गया। उस मेडिकल कालेज की पुताई नहीं हो पाई दोबारा। जो पैरामेडिकल कालेज बनाया गया वह बनने के बाद भी शुरू नहीं हुआ। जो कैंसर संस्थान बनाया वह शुरू नहीं हो सका। जो हृदय संस्थान बनाया वह भी शुरू नही हो पाया और ओपीडी भी बंद कर दी। आम आदमी को जो सुविधा मिल रही थी वह बंद थी छह माह से उसी को लेकर सपा ने मौन धरना दिया है। साथ ही ज्ञापन दिया है कि जल्द से जल्द अगर एक हफ्ते के अंदर ओपीडी नहीं शुरू की गयी तो सपाई ड़कों पर उतर कर जनता की लड़ाई लड़ेंगे।

ट्रक की चपेट में आया 12 साल का मासूम

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में एक साइकिल सवार बच्चे की ट्रक की चपेट में आ गया। इससे उसकी मौके पर मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। चकिया कोतवाली क्षेत्र के अमरा के पास गरई नदी पर रविवार की सुबह ट्रक की चपेट में आने से साइकिल सवार राजा यादव (12) की मौत हो गयी। किशोर सुबह किसी कार्य से घर से निकला था। घटना के बाद चालक ट्रक लेकर फरार हो गया। लेकिन थोड़ी देर बाद अहरौरा पुलिस ने वाहन सहित चालक की पकड़ लिया। इससे ग्रामीण उग्र हो गए और मार्ग पर सुबह करीब सात बजे जाम लगा दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण डीएम को बुलाने की मांग पर अड़े थे। घटना की जानकारी होने पर एसडीएम अजय मिश्र पहुंच गए। उनके काफी समझने पर ग्रामीणों ने करीब साढ़े तीन घंटे बाद जाम खत्म किया। इसके बाद आवागमन शुरू हुआ। अमरा गांव निवासी सोनी यादव का राजा यादव इकलौता पुत्र था। सोनी यादव खेती बारी के साथ दूध का व्यवसाय कर परिवार का भरण पोषण करते हैं।

ट्रेन की चपेट में आकर मजदूर की मौत

बाराबंकी. बाराबंकी जिले के दरियाबाद रेलवे स्टेशन से करीब 200 मीटर दूर पश्चिमी आउटर की ओर ट्रेन की चपेट में आकर एक श्रमिक की मौत हो गई। दरियाबाद रेलवे स्टेशन से करीब 200 मीटर दूर पश्चिमी आउटर की ओर से रविवार की सुबह करीब 7:30 बजे उधर से गुजर रहे राहगीरों ने एक युवक का शव रेल पटरी से थोड़ी दूर क्षत-विक्षत पड़ा देखा। घटनास्थल पर लोगों की भीड़ जुट गई। लोगों ने घटना की सूचना स्टेशन मास्टर को दी। स्टेशन मास्टर ने जीआरपी बाराबंकी और दरियाबाद पुलिस को शव मिलने की जानकारी दी। स्थानीय लोगों का अनुमान है कि घटना भोर के समय हुई है।

नवरात्र के दौरान ताजनगरी में 1370 बेटियों ने लिया जन्म

आगरा. नवरात्र के दौरान ताजनगरी में 1370 दुर्गा-गौरी ने जन्म लिया। बेटियों के जन्म पर परिजनों ने उत्सव मनाया, उनका नाम भी मैया और उनके स्वरूपों पर दुर्गा, गौरी, शैलपुत्री, दुर्गेश्वरी, आदि रखा। जिले में नवरात्र के दिनों में करीब 1480 प्रसव हुए। इसमें से 533 प्रसव निजी अस्पतालों में हुए। प्राइवेट अस्पतालों समेत सरकारी अस्पतालों में 800 और 37 प्रसव घर पर हुए। एसआईसी डॉ. कंचन अग्रवाल ने बताया कि नवरात्र के मौके पर बेटियां ज्यादा पैदा हुईं, यह अच्छे संकेत हैं और खुशी की बात है।

ये भी पढ़ें: चलती कार में लगी आग, बाल-बाल बचे कार सवार, ड्राइवर की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned