scriptUP Top Ten News: यूपी ने सैनिटाइजर उत्पादन का बनाया रिकार्ड, प्रदेश में कुल उत्पादन क्षमता छह लाख लीटर से अधिक | uttar pradesh top ten news | Patrika News

UP Top Ten News: यूपी ने सैनिटाइजर उत्पादन का बनाया रिकार्ड, प्रदेश में कुल उत्पादन क्षमता छह लाख लीटर से अधिक

locationलखनऊPublished: Oct 30, 2020 02:32:23 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

चिकित्सा शिक्षा विभाग से संबद्ध मेडिकल कॉलेजों व संस्थानों में नॉन-कोविड केयर के मरीजों की कोविड-19 संक्रमण की जांच के शुल्क में संशोधन किया गया है। आरटीपीसीआर जांच की अधिकतम दर को कम कर 600 रूपये निर्धारित की गई है।

UP Top Ten News: यूपी ने सैनिटाइजर उत्पादन का बनाया रिकार्ड, प्रदेश में कुल उत्पादन क्षमता छह लाख लीटर से अधिक

UP Top Ten News: यूपी ने सैनिटाइजर उत्पादन का बनाया रिकार्ड, प्रदेश में कुल उत्पादन क्षमता छह लाख लीटर से अधिक

यूपी ने सैनिटाइजर उत्पादन का बनाया रिकार्ड

लखनऊ. उत्तर प्रदेश ने 1,76,66,000 लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन कर रचा इतिहास रचा है। प्रदेश में कुल उत्पादन क्षमता छह लाख लीटर से अधिक है। प्रदेश की सभी इकाइयों ने 1,60,07,600 पैकिंग की मार्केट में आपूर्ति की जा चुकी है। अभी वर्तमान में कुल 51,88,260 पैकिंग बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। कोरोना आपदा से निपटने के प्रयास में वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सैनिटाइजर का उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने कई कंपनियों को सैनिटाइजर बनाने का लाइसेंस दिया है। उत्तर प्रदेश में चीनी मिलें, डिस्टिलरी, सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनियां और अन्य संस्थाएं सैनिटाइजर का उत्पादन कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों, नगर निगम कर्मियों, पुलिस व जिला प्रशासन को निशुल्क सैनिटाइजर की आपूर्ति की जा रही है।
31 मार्च तक बंद रहेगा अमौसी एयरपोर्ट का रनवे

लखनऊ. अमौसी एयरपोर्ट का रनवे 31 मार्च तक रात साढ़े 10 बजे से सुबह साढ़े पांच बजे तक बंद रखा जाएगा। इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि हम यहां मरम्मत के साथ ही विस्तारीकरण का काम शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए रात में रनवे बंद किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रात और सुबह आने वाली और टेक ऑफ होने वाली उड़ानों का समय भी बदला जाएगा। वहीं अमौसी एयरपोर्ट पर आठ नए एप्रन बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इससे विमानों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। अगले दो से तीन माह में इनकी संख्या बढ़कर 22 हो जाएगी। इसका सीधा मतलब यह है कि अमौसी एयरपोर्ट पर एक समय में 22 विमान एप्रन पर रुक सकेंगे। रात में रुकने के लिए विमानों को जगह मिल जाएगी।
मेयर के बेटे समेत पांच पर हत्या के प्रयास का मुकदमा

गोरखपुर. मेयर सीताराम जायसवाल के पुत्र अजय जायसवाल सहित पांच के विरुद्ध खोराबार पुलिस ने हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया है। जंगल चंवरी निवासी अधिवक्ता पंकज श्रीवास्तव ने कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर अभियुक्तों पर चार पहिया गाड़ी से कुचल कर हत्या करने की कोशिश का आरोप लगाया था। पंकज ने कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया था कि 20 जुलाई, 2020 को दिन में वह कचहरी जा रहे थे। 11 बजे के आसपास बाइक से अभी सूबा बाजार से आगे पहुंचे ही थे कि पीछे से आ रही चार पहिया गाड़ी ने उन्हें टक्कर मार दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। गाड़ी में अरविंद अग्रहरि, विष्णु अग्रहरि, पंकज अग्रहरि, शेषपुर निवासी विजेंद्र अग्रहरि और मिर्जापुर निवासी मेयर सीताराम जायसवाल के पुत्र अजय जायसवाल सवार थे।
आसान किस्त योजना में भुगतान न करने वाले किसानों को छूट

लखनऊ. आसान किस्त योजना के तहत भुगतान न कर पाने वाले पंजीकृत बिजली उपभोक्ताओं को बिल संशोधित करके छूट दी जाएगी। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के निर्देश पर पावर कॉर्पोरेशन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। पावर कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक एम. देवराज की ओर से सभी बिजली कंपनियों व केस्को के प्रबंध निदेशक को दिशा निर्देश भेज दिए हैं। इसमें कहा गया है कि किसान आसान किस्त योजना में ऐसे पंजीकृत विद्युत उपभोक्ता जो किस्त जमा न कर पाने के कारण डिफाल्टर हो गए गए हैं, फिर भी किस्त की अवधि में 31 जनवरी 2020 के मूल बकाये व इसके बाद के महीनों के सभी मासिक बिल का सरचार्ज सहित पूर्ण भुगतान कर देते हैं तो उन्हें 31 जनवरी 2020 तक के बकाये पर लगने वाले सरचार्ज की छूट प्रदान की जाएगी।
पोस्ट ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड के लिए आवेदन

वाराणसी. प्रदेश और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए पहले चरण में प्रधान डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर खोला जाएगा। यहां सरकार की योजनाओं के ऑनलाइन आवेदन का लाभ ले सकेंगे। प्रवर अधीक्षक डाक मेरठ-मुजप्फरनगर वीर सिंह ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर में डाक विभाग के ही कर्मचारी काम करेंगे। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डाकघर में यह सेंटर खुलने से आम लोगों को दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा और नेटवर्किंग की समस्या भी नहीं होगी। कॉमन सर्विस सेंटर और डाकघर जुड़ने से कई समस्याएं खत्म हो जाएंगी। डाकघरों में धीरे-धीरे सभी डिजिटल सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है।
धान खरीद की गड़बड़ी पर केंद्र प्रभारी पर होगा मुकदमा

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने कहा कि किसी भी क्रय केंद्र पर किसानों को परेशान किए जाने या फिर गड़बड़ी की शिकायत मिली तो केंद्र प्रभारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएंगे। धान क्रय की समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने कहा कि कहीं भी किसानों को परेशान न किया जाए। कमिश्नर ने कहा कि केंद्रों पर सभी जरूरी व्यवस्था की जाए और खरीदारी सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि मंडल के सभी 430 केंद्रों पर धान की खरीद शुरू करा दी जाए। साथ ही यह सुनिश्चित हो कि वहां कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय किए जाएं। कमिश्नर ने कहा कि धान खरीदने के 72 घंटे के भीतर किसान को उसकी फसल की कीमत दे दी जाए। उन्होंने डीएम को निर्देश दिया कि हर केंद्र पर एक नोडल अधिकारी नामित किया जाए, जो धान खरीद पर नजर रखेगा। धान की नमी को लेकर मानक का पालन किया जाए।
एक नवंबर को गोरखपुर आएंगे पीएम मोदी

गोरखपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक नवंबर को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर एयरफोर्स की हवाई पट्टी पर आएंगे। वह बिहार में चुनावी जनसभा के बाद शाम चार बजे के करीब हेलीकॉप्टर से गोरखपुर एयरफोर्स पहुंचेंगे। वहां से राजकीय विमान से दिल्ली प्रस्थान करेंगे। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट की हवाई पट्टी पर करीब पांच मिनट रुकेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन, पुलिस, एयरफोर्स व एयरपोर्ट के अधिकारियों की गुरुवार को एयरपोर्ट परिसर में मीटिंग हुई। इस दौरान तैयारियों पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री के आगमन का अभी कोई प्रोटोकॉल नहीं आया है। जिला प्रशासन का कहना है कि प्रधानमंत्री के एयरफोर्स की हवाई पट्टी पर पांच मिनट रुकने की सूचना है। वह बिहार से हेलीकॉप्टर से आएंगे और फिर तुरंत राजकीय वायुयान से दिल्ली प्रस्थान करेंगे।
बरेली से दिल्ली-लखनऊ जाना होगा आसान

लखनऊ. बरेली से दिल्ली और लखनऊ के हवाई सफर का इंतजार खत्म होने जा रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दिसंबर में बरेली से दिल्ली-लखनऊ का हवाई सफर शुरू कराने का ऐलान कर दिया। एयर इंडिया की अलायंस एयर का 72 सीटर एटीआर-72 विमान बरेली से उड़ान भरेगा। अगस्त में केंद्र ने सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया की अलायंस एयर को बरेली से हवाई सफर की जिम्मेदारी दी। करीब दो महीने पहले अलायंस एयर के अधिकारियों ने बरेली एयर टर्मिनल का जायजा लिया। त्रिशूल के अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद उड़ान शुरू कराने पर सहमत हो गए। अलायंस एयर ने एएआई से उड़ान शुरू करने की अनुमति मांगी है।
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर खाई में गिरी बस

उन्नाव. उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर बड़ा सड़क हादसा हुआ है। हादसे में एक यात्री की मौत हो गई, जबकि 35 से ज्यादा घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, कई की हालत नाजुक बनी हुई है। घटना औरास थाना क्षेत्र में मिर्जापुर अजिगांव के पास शुक्रवार तड़के हुई है। दरअसल, दिल्ली के आंनद विहार से वॉल्वो बस बिहार जा रही थी। जैसे ही बस लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर उन्नाव जिले के औरास थाना क्षेत्र में मिर्जापुर अजिगांव के पास पहुंची बेकाबू होकर गहरे गड्ढे में पलट गई। तादात से अधिक लगभग 85 सवारियां होने से अफरा-तफरी मच गई। हादसे में बिहार के मुजफ्फरपुर जिला के थाना पारू के मगरिया आंचल निवासी राहुल (24) की मौके पर मौत हो गई, जबकि 35 यात्री घायल हो गए।एसडीएम हसनगंज व एसओ औरास राजबहादुर ने पुलिस व यूपीडा कर्मियों की मदद से बस में फंसे लोगों को बाहर निकलवा सीएचसी भिजवाया। जहां से 13 लोगों को ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया।
नॉन कोविड केयर मरीजों की आरटीपीसीआर जांच सस्ती

लखनऊ. चिकित्सा शिक्षा विभाग से संबद्ध मेडिकल कॉलेजों व संस्थानों में नॉन-कोविड केयर के मरीजों की कोविड-19 संक्रमण की जांच के शुल्क में संशोधन किया गया है। आरटीपीसीआर जांच की अधिकतम दर को कम कर 600 रूपये निर्धारित की गई है। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा, डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि पूर्व में जांच की अधिकतम दर 1500 रूपये निर्धारित की गई थी लेकिन अब जांच शुल्क संबंधी दरों में परिवर्तन कर दिया गया है। नई दरों के अनुसार थैलीसीमिया एवं हिमोफीलिया के मरीजों की कोविड जांच निशुल्क कर दी गई है। इन मरीजों के तीमारदारों की भी जांच निशुल्क की जाएगी। वहीं डायलिसिस और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के मरीजों व इनके कम से कम एक तीमारदार की कोविड-19 की आरटीपीसीआर जांच की दर भी 300 रूपये निर्धारित कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो