UP Top Ten News: त्योहार पर घर जाना आसान, 129 अतिरिक्त बसों का संचालन शुरू

दिवाली और छठ पूजा को लेकर यात्रियों को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए रोडवेज ने वाराणसी से लंबे रूटों पर 129 अतिरिक्त बसों का संचालन शुरू कर दिया है

By: Karishma Lalwani

Published: 13 Nov 2020, 03:28 PM IST

त्योहार पर घर जाना आसान, 129 अतिरिक्त बसों का संचालन शुरू

वाराणसी. दिवाली और छठ पूजा को लेकर यात्रियों को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए रोडवेज ने वाराणसी से लंबे रूटों पर 129 अतिरिक्त बसों का संचालन शुरू कर दिया है। लखनऊ व गोरखपुर के लिए हर 30 मिनट पर यात्रियों को बसें उपलब्ध कराई जा रहीं हैं। कैंट रोडवेज बस स्टेशन से नई दिल्ली, आगरा, मथुरा, कानपुर, झांसी, लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज के लिए बस सेवाएं संचालित हैं। वाराणसी परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके राय ने बताया कि पहले से लंबे रूट पर चल रहीं 170 बसों के अलावा 129 बसें अतिरिक्त लगाई गई हैं। जरूरत पड़ी तो बस फेरा बढ़ाने के साथ ही अन्य रूटों पर बसें और भी बढ़ाई जाएंगी। इसमें एसी और नॉन एसी दोनों बसें शामिल है।

झटके रहित होगा सफर, आईआईटी संग मिलकर तकनीक विकसित करेगा आरडीएसओ

लखनऊ. ट्रेन में जल्द ही यात्री झटके रहित सफर करेंगे। इसके लिए रेलवे नई तकनीक विकसित करेगा। यह तकनीक देश के आईआईटी के साथ मिलकर खोजी जाएगी। रेलवे की ओर से अनुसंधान अभिकल्प व मानक संगठन (आरडीएसओ) जल्द ही चयनित आईआईटी के शोधकर्ताओं के साथ तकनीक पर काम करेगा। आरडीएसओ ने कुल 25 प्रोजेक्ट चुने हैं। इन प्रोजेक्टों पर आरडीएसओ कई आईआईटी के साथ शोध करेगा। इसके अलावा आरडीएसओ हाइब्रिड हाइड्रोजन फ्यूल एंड बैट्री बेस्ड पावर ट्रेन के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर भी काम करेगा। इस प्रोजेक्ट में जहां हाइब्रिड हाइड्रोजन ईंधन एक विकल्प के रूप में तैयार होगा। वहीं बैट्री से लंबी दूरी तक ट्रेनें दौड़ाने की तकनीक भी खोजी जाएगी।

गोरखपुर विश्वविद्यालय में बनेगा स्पोर्ट्स हब, प्रदेश सरकार ने दी मंजूरी

गोरखपुर. दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विवि में स्पोर्ट्स हब बनेगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। साथ ही खेलो इंडिया प्रोजेक्ट के तहत इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेज दिया है। प्रस्ताव के मुताबिक परिसर में सिंथेटिक एथलीट ट्रैक, स्वीमिंग पुल, हाकी एक एस्ट्रो टर्फ मैदान और अन्य खेलों के लिए बहुउद्देशीय भवन बनाया जाना है। प्रस्ताव के धरातल पर आने के बाद विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा सकेंगी। साथ ही विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार हो सकेंगे। इस संबंध में कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय में खेल की आधारिक संरचना के विकास के लिए 32.7 करोड़ का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया था। राज्य सरकार ने उसे मंजूर करते हुए खेलो इंडिया प्रोजेक्ट के तहत मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेज दिया है।

दुधवा टाइगर रिजर्व में बढ़ा बाघ का कुनबा

लखीमपुर खीरी. बाघ संरक्षण के मिशन में लगी उत्तर प्रदेश सरकार के लिए लखीमपुर खीरी से बड़ी खुशखबरी है। लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व यानी नेशनल पार्क में बाघ का कुनबा बढ़ गया है। यहां पर बाघिन को चार शावकों के साथ देखा गया है। चार शावकों के आगमन के सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद से वन्यजीव प्रेमियों में बड़ी खुशी की लहर है। हालांकि बताया जा रहा है कि दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघ-बाघिन की जंग में शावक की जान चली गई। किशनपुर सैंक्चुरी में देर रात डेढ़ से दो माह के चार शावकों के साथ घूम रही बाघिन के एक शावक को बाघ ने मार डाला।

निवेश के नाम पर नौ लाख की ठगी, शाइन सिटी के निदेशक के खिलाफ मुकदमा

लखनऊ. राजधानी में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी के आरोप में शाइन सिटी निदेशकों के खिलाफ गोमतीनगर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। गोंडा कूकनगर निवासी दिनेश मौर्या ने पुलिस दी तहरीर में बताया कि 2019 में विपुलखंड स्थित शाइन सिटी के एजेंट ने रियल एस्टेट कंपनी की तरफ से जमीन व ज्वैलरी स्कीम में निवेश की जानकारी दी थी। एजेंट के कहने पर निदेशक आसिफ और राशिद नसीम से मुलाकात करने के बाद नौ लाख 21 हजार रुपये का निवेश किया था। लेकिन उन्हें मुनाफे की रकम नहीं मिली। जिसकी एसीपी गोमतीनगर श्वेता श्रीवास्तव से शिकायत की। एसीपी के निर्देश पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

गोदाम में अनाज घोटाला, जांच के दौरान अफसरों को बनाया बंधक

झांसी. डगरवाह स्थित एफसीआई गोदाम में लाखों रुपये का अनाज घोटाला सामने आया है। शिकायत मिलने के बाद गोदाम की जांच कराई गई जहां प्रति ट्रक करीब ढाई क्विंटल अनाज कम पाया गया। जांच को पहुंचे अफसरों से भी गोदाम कर्मियों ने बदसलूकी कर अफसरों को बंधक बना लिया। डगरवाहा गोदाम में अनियमितता की शिकायत लंबे समय से की जा रही थी। इसे देखते हुए एफसीआई मुख्यालय ने यहां जीरो पीवी कराने का निर्देश दिया था। तौल कराने खाद्य विभाग की टीम पहुंची। एफसीआई के डिपो इंचार्ज सुमित कुमार की मौजूदगी में पड़ताल के दौरान ट्रक में 600 बोरी 305.99 क्विंटल के मुकाबले 303.48 क्विंटल अनाज ही पाया गया। ट्रक में करीब 2.50 क्विंटल अनाज कम मिला। टीम सदस्यों ने जैसे ही कम अनाज मिलने की लिखा-पढ़ी शुरू की, वैसे ही गोदामकर्मियों ने टीम सदस्यों को धमकाना शुरू कर दिया और टीम को करीब एक घंटे तब बंधक बनाए रखा गया। टीम सदस्यों ने उच्च अधिकारियों को इसकी सूचना दी, मौके पर तुरंत खाद्य अफसर पहुंच गए। उसके बाद टीम के सदस्यों को वहां से निकाला गया। टीम में शामिल सदस्यों ने इसकी लिखित शिकायत आला अफसरों से की है।

दिवाली-छठ पर गोरखपुर से चलेंगी आठ और स्पेशल ट्रेनें

गोरखपुर. दिवाली और छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने और आठ पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। यह सभी ट्रेनें गोरखपुर के रास्ते चलाई जाएंगी। इसके अलावा छपरा और वाराणसी रूट से भी विभिन्न शहरों के लिए पूजा स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पूजा स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ आरक्षित श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे। कंफर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति होगी। संक्रमण से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। 12, 15 और 18 नवंबर को गाड़ी संख्या 04482 दिल्ली-छपरा स्पेशल ट्रेन चलेगी। 13,16 व 20 नवंबर को गाड़ी संख्या 04481 छपरा-दिल्ली स्पेशल चलेगी। 13 नवंबर को गाड़ी संख्या 09269 पोरबन्दर- मुजफ्फरपुर स्पेशल चलेगी। 13, 16 व 19 नवंबर को गाड़ी संख्या 04473 सहरसा- आनन्दविहार टर्मिनस स्पेशल चलेगी।

छुट्टी पर आए फौजी पर की फायरिंग

कन्नौज. गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के नौरंगपुर चौकी क्षेत्र के निकोवनपुरवा गांव निवासी मुकेश सिंह भारतीय सेना में तैनात हैं। वह दीवाली पर 15 दिन की छुट्टी लेकर गांव आए थे। लेकिन पुरानी रंजिश में गांव के ही महेंद्र सिंह ने उस पर ईंट पत्थर से हमला बोल दिया। विरोध करने युवक ने करीब चार राउंड फायर कर दिए। फौजी ने भाग कर अपनी जान बचाई जिससे कि वह बाल-बाल बच गया। अचानक हुई फायरिंग से गांव में भगदड़ मच गई। उधर, फायरिंग की जानकारी मिलते ही गुरसहायगंज कोतवाली प्रभारी राजा दिनेश सिंह व नौरंगपुर चौकी प्रभारी अरूण कुमार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने आरोपी युवक महेंद्र सिंह यादव को हिरासत में ले लिया। पीड़ित ने पुलिस को मामले की लिखित शिकायत दी है। थाना प्रभारी का कहना है कि पीड़ित फौजी ने मामले की शिकायत दर्ज कराई है। मामले की निष्पक्ष जांच कर आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यूपीसीडा के निलंबित प्रधान महाप्रबंधक अरुण मिश्रा को चार्जशीट

कानपुर. भ्रष्टाचार के मामले में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के निलंबित प्रधान महाप्रबंधक अरुण मिश्रा को अब चार्जशीट दी गई है। साथ ही विभागीय जांच के लिए नोएडा विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी को शासन ने जांच अधिकारी नामित किया है। निलंबित प्रधान महाप्रबंधक अरुण मिश्रा पर आरोप है कि चकेरी औद्योगिक क्षेत्र से पाली गांव की ओर जाने वाली पीडब्ल्यूडी की सड़क को यूपीसीडा का बता कर ठेकेदार को भुगतान कर दिया था। जांच में पाया गया था कि पीडब्ल्यूडी ने मान्यवर कांशी राम शहरी गरीब आवास योजना के तहत इस सड़क का निर्माण किया था। कागजों पर सड़क निर्माण दिखाकर कार्तिक इंटरप्राइजेज को भुगतान किया गया था। करीब दो करोड़ का भुगतान हुआ था। इस मामले में 2012 में तत्कालीन प्रबंध निदेशक मोहम्मद इफ्तिखार उद्दीन ने मामले में मुकदमा दर्ज कराया था।

सिविल ड्रेस में आये पुलिस कर्मियों ने महिलाओं के साथ की मारपीट, वीडियो वायरल

मथुरा. थाना बरसाना क्षेत्र में पुलिस की गुंडई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। पुलिस ने गांव में जाकर जमकर उत्पात मचाया और घरों की महिलाओं के साथ मारपीट की। महिलाओं ने जब उनसे मारपीट की वजह पूछी तो पुलिस कर्मी आग बबूला हो गए और घरों में रखे बर्तन और अन्य सामान को इधर उधर फेंकते हुए तोड़ दिया। महिलाओं ने आरोप लगाया है की पुलिस के लोगों ने उनसे अभद्रता की और उनके कपड़े तक फाड़ दिए। पुलिस द्वारा किया गया कृत्य सोशल मीडिया की सुर्खियां बटोर रहा है।

ये भी पढ़ें: रेलवे के लिए मुसीबत बन रहे छुट्टा जानवर, रेलवे ट्रैक पर मवेशियों के कारण प्रभावित हो रहा ट्रेनों का संचालन

ये भी पढ़ें: UP Top Ten News: बदल गया वाराणसी की सड़कों का नाम, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, राजनेताओं और शहीदों के नाम पर हुआ नामांकरण

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned